रीवा

रीवा / आज के सरकारी समाचार / 06 July, 2020 / Part-I / यहाँ पढ़ें...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:25 AM GMT
रीवा / आज के सरकारी समाचार / 06 July, 2020 / Part-I / यहाँ पढ़ें...
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

प्रधानमंत्री 10 जुलाई को वीडियो कान्फ्रेंसिंग से करेंगे सौर परियोजना का लोकार्पण

रीवा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 10 जुलाई को देश के सबसे बड़े सोलर प्लांट रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर परियोजना का वीडियो कान्फ्रेंसिंग से लोकार्पण करेंगे. यह कार्यक्रम प्रात: 11 बजे से आरंभ होगा. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री जी के वीडियो कान्फ्रेंसिंग कक्ष से केन्द्रीय ऊर्जा तथा नवकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह तथा सचिव भारत सरकार ऊर्जा मंत्रालय इंदु शेखर चतुर्वेदी शामिल होंगे.

सोलर परियोजना के लोकार्पण समारोह में भोपाल से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, मुख्य सचिव इकबाल सिंह वैस, प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय दुबे तथा प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश ऊर्जा विकास निगम दीपक सक्सेना शामिल होंगे. परियोजना स्थल से वीडियो कान्फ्रेंसिंग में सांसद रीवा जनार्दन मिश्रा, विधायक रीवा राजेन्द्र शुक्ल, विधायक गुढ़ नागेन्द्र सिंह तथा प्रशासनिक अधिकारी शामिल होंगे. कार्यक्रम का समापन दोपहर 12 बजे होगा.

कटनी / एक दिन में मिले 7 कोरोना पॉजिटिव मरीज, रीवा से मेहमानी करके लौटे और बीमार पड़ गए

रीवा अल्ट्रा मेगा सौर परियोजना की कुल क्षमता 750 मेगावाट है. इसमें पूरी क्षमता से बिजली का उत्पादन हो रहा है. यह विश्व की बड़ी सौर परियोजनाओं में से एक है. इस परियोजना के लिए रीवा जिले की गुढ़ तहसील में 1270.13 हेक्टेयर शासकीय राजस्व भूमि एवं 335.7 हेक्टेयर निजी भूमि उपलब्ध करायी गई है.

इस परियोजना का क्रियान्वयन मध्यप्रदेश शासन के ऊर्जा विकास निगम तथा भारत सरकार की संस्था सोल एनर्जी कार्पोरेशन ऑफ इण्डिया की संयुक्त वेंचर कंपनी रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है. परियोजना की कुल लागत 4500 करोड़ रूपये है. यह देश का एकमात्र सोलर पार्क है.


प्रधानमंत्री राष्ट्र को समर्पित करेंगे रीवा की अल्ट्रा मेगा सौर परियोजना

रीवा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नई दिल्ली में केन्द्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आर.के. सिंह से उनके निवास स्थान पर मुलाकात की. मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री को एशिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा पॉवर प्लांट के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह किया है.

मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि 750 मेगावाट क्षमता वाले रीवा अल्ट्रा मेगा सौर परियोजना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोकार्पित कर राज्य को समर्पित किया जायेगा. सौर ऊर्जा पॉवर प्लांट पर लोकार्पण कार्यक्रम 10 जुलाई को होना सुनिश्चित हुआ है.

मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी द्वारा दामोदर बैली कार्पोरेशन के साथ किये गये बिजली खरीद समझौते को निरस्त किये जाने के कारण पश्चिमी क्षेत्र भार प्रेक्षण केन्द्र ने किसी भी प्रकार की अल्प अवधि द्विपक्षीय सौदा प्रतिबंधित किया हुआ है.

10वी में फेल होने से 2 छात्राओं ने की आत्महत्या, REWA में हड़कंप

उन्होंने आग्रह किया कि यह विषय विद्युत अपीलीय न्यायाधिकरण में विचाराधीन इस लिए निर्णय आने तक अल्प अवधि द्विपक्षीय सौदों के तहत ऊर्जा खरीदी के लिए मान्य किया जाय. केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने रीवा अल्ट्रा मेगा सौर परियोजना के कार्यक्रम में शामिल होने की अपनी सहमति देते हुए अन्य विषयों पर हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया.


महाराजा मार्तण्ड सिंह व्हाइट टाइगर सफारी एण्ड जू मुकुंदपुर के शेष निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करायें - पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

निर्माणाधीन बाड़ों के बन जाने से वन्य प्राणियों को जू में लाने का मार्ग प्रशस्त होगा

रीवा. प्रदेश के पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने महाराजा मार्तण्ड सिंह व्हाइट टाइगर सफारी एण्ड जू तथा रेस्क्यू सेंटर मुकुंदपुर में समीक्षा बैठक लेकर अधूरे निर्माण कार्यों की जानकारी प्राप्त की. इस अवसर पर उन्होंने निर्देश दिये कि सभी कार्यों को शीघ्र पूरा करायें. शासन स्तर से जो राशि अपेक्षित है उसे शीघ्रातिशीघ्र दिलाया जायेगा ताकि अधूरे बाड़ों, नाइट हाउस तथा रेस्क्यू सेंटर का कार्य पूरा हो सके तथा वन्य प्राणियों को जू में लाये जाने का मार्ग प्रशस्त हो.

शुक्ल ने जू में आने वाले पर्यटकों व उन्हें प्रदत्त सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की. उन्होंने कहा कि एलईडी के माध्यम से आने वाले पर्यटकों को व्हाइट टाइगर के जीवन इतिहास व जू के निर्माण सहित अन्य जानकारी दी जाय. शुक्ल ने कहा कि व्हाइट टाइगर सफारी एण्ड जू इस अंचल के लिये बड़ी सौगात है.

रीवा / बरदहा घाटी में फाइनेंस कंपनी के कर्मचारियों के साथ 5 लाख की लूट

सफेद शेरों की धरती में सफेद शेर को पुन: लाया गया है और उसे देखने हजारों की संख्या में पर्यटक आते है. बाड़ों के बन जाने से अन्य वन्य प्राणी भी आ पायेंगे जिससे पर्यटकों को सफेद शेर के साथ अन्य वन्य प्राणियों का दीदार करने का रोमांचकारी अनुभव होगा. उन्होंने कहा कि भविष्य में पर्यटकों की संख्या और अधिक बढ़ेगी क्योंकि यह क्षेत्र टूरिस्ट सर्किट से जुड़ा है.

बैठक में मुख्य वन संरक्षक ए.के. सिंह ने आश्वस्त किया कि शासन स्तर से राशि प्राप्त होने पर आगामी दो माहों में शेष बाड़ों के निर्माण का कार्य पूर्ण करा लिया जायेगा. इस अवसर पर बताया गया कि सफारी एण्ड जू सेंटर मुकुंदपुर में 6 बड़े मांसाहारी वन्य प्राणियों एवं 11 शाकाहारी वन्य प्राणियों के कुल 17 बाड़े बनाये जा चुके हैं.

शेष 15 निर्माणाधीन बाड़ों में 10 छोटे मांसाहारी वन्य प्राणियों, 2 ईमू एवं शुतुरमुर्ग एवं तीन मगर, घड़ियाल, कछुआ आदि के बाड़ों का निर्माण कार्य प्रगति पर है. जबकि 7 बाडों का निर्माण कार्य प्रस्तावित है. इसी प्रकार वन्य प्राणियों हेतु एक वेटनरी वार्ड, शाकाहारी एवं मांसाहारी वन्य प्राणियों के दो रेस्क्यू सेंटर, एक क्वारेंटाइन वार्ड, एक पोस्टमार्टम हाउस आदि का निर्माण कार्य पूर्ण कराया जा चुका है.

रीवा में मास्क न लगाना और थूँकना पड़ेगा मंहगा, कलेक्टर का आदेश जारी, लगेगा इतना जुर्माना

मुकुंदपुर की रेस्क्यू टीम द्वारा विगत तीन वर्षों से लगातार वन्य प्राणियों का रेस्क्यू कार्य किया जा रहा है गत वर्ष 7 जिलों से 33 वन्य प्राणियों का रेस्क्यू किया गया. लॉकडाउन के बाद सिर्फ जू पर्यटकों के लिये 28 जून से प्रारंभ है जिसमें गत दिवस तक 2384 पर्यटक आये जिससे 71590 रूपये की आय हुई.

पूर्व मंत्री ने जू का किया भ्रमण- पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने जू के विभिन्न बाड़ों का भ्रमण कर वन्य प्राणियों को देखा. उन्होंने कार्यालय परिसर में पौधा भी लगाया. इस अवसर पर जिला वन मण्डलाधिकारी सतना राजीव मिश्रा, डायरेक्टर जू संजय रायखेड़े, वेटनरी आफीसर डॉ. राजेश तोमर, विवेक दुबे, प्रदीप गौतम सुमन, राजीव तिवारी सहित वन विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे.


आईटीआई में प्रवेश के लिए 19 जुलाई तक होगा रजिस्ट्रेशन

रीवा. आईटीआई में प्रवेश के लिए विद्यार्थी 19 जुलाई तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग कर सकते हैं. प्रवेश से संबंधित सारी जानकारी बेवसाइट त्द्यत्.थ्र्द्रदृदथ्त्दड्ढ.ढ़दृध्.त्द और ध्र्ध्र्ध्र्.ड्डद्मड्ड.थ्र्द्र.ढ़दृध्.त्द पर उपलब्ध है. यह प्रवेश प्रक्रिया शैक्षणिक सत्र 2020 हेतु सभी शासकीय एवं निजी आईटीआई के लिए शुरू की गयी है.


लोक सेवा गारंटी के सभी आवेदनों का समय-सीमा में निराकरण करें - कलेक्टर

अधिकारी अधीनस्थ कार्यालयों का नियमित रूप से निरीक्षण कर प्रतिवेदन दें - कलेक्टर

रीवा. कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर इलैयाराजा टी ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों तथा टीएल पत्रों के निराकरण की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी लोक सेवा गारंटी योजना में प्राप्त आवेदन पत्रों का तय समय-सीमा में शत-प्रतिशत निराकरण करें. निर्धारित समय-सीमा में वांछित सेवाएं उपलब्ध न कराने पर संबंधित अधिकारी पर अर्थदण्ड लगाया जायेगा. लोक सेवा केन्द्रों से ऋण पुस्तिका तथा जमीन के रिकार्ड की नकल मिल रही है.

भाजपा विधायक एवं पूर्व मंत्री ने लिखा सीएम शिवराज को खत! आप खुद रीवा-जबलपुर जिलों के इंचार्ज बनें

किसानों को इसकी जानकारी दें. तहसील कार्यालय में ऋण पुस्तिका वितरण अथवा नकल के आवेदन लंबित मिले तो कार्यवाही होगी. सभी एसडीएम लोक सेवा केन्द्रों का नियमित रूप से निरीक्षण करें. समाधान एक दिन योजना में भी प्रकरण का निराकरण करने के साथ-साथ वांछित सेवा भी उपलब्ध करायें.

कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन तथा टीएल पत्रों के निराकरण में कई अधिकारी लगातार लापरवाही बरत रहे हैं. सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाइन के टीएल पत्रों को प्रतिदिन निराकृत करके ऑनलाइन प्रतिवेदन प्रस्तुत करें. सभी आवेदन पत्रों के संबंध में पूरी जानकारी के साथ बैठक में उपस्थित हों. सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि सभी एसडीएम हर सप्ताह कम से कम दो उचित मूल्य दुकानों का निरीक्षण करके प्रतिवेदन दें.

खाद्यान्न वितरण में अनियमितता पाये जाने पर कड़ी कार्यवाही करें. जिला आपूर्ति अधिकारी खाद्यान्न वितरण से संबंधित शिकायतों का व्यक्तिगत रूचि लेकर निराकरण करें. बीपीएल परिवारों तथा प्रवासी मजदूरों को शासन के निर्देशों के अनुसार हर माह खाद्यान्न वितरण करायें. सीएम हेल्पलाइन में प्रकरणों के निराकरण की जानकारी दर्ज करते समय आवश्यक स्पष्ट विवरण दर्ज करें.

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि कई विभागों के विकासखण्ड स्तर पर पदस्थ अधिकारियों के निर्धारित मुख्यालय में न रहने की शिकायतें लगातार प्राप्त हो रही हैं. जिला तथा विकासखण्ड स्तर के अधिकारी निर्धारित मुख्यालय में अनिवार्य रूप से निवास करें. सभी जिला अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारियों के कार्यालय तथा मुख्यालय में निवास के पते के साथ निर्धारित प्रपत्र में दो दिवस में जानकारी उपलब्ध करायें.

कलेक्टर ने जिला बाढ़ नियंत्रण कक्ष में तैनात अधिकारियों तथा कर्मचारियों की लगातार पांच दिनों से अनुपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्यवाही के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि बाढ़ नियंत्रण कक्ष में हर घंटे सूचनाएं प्राप्त कर उन्हें अनिवार्य रूप से दर्ज कराएं. तहसीलों अथवा अन्य स्थानों से यदि सूचनाएं नहीं मिल रही हैं तो तत्काल वरिष्ठ अधिकारी को अवगत करायें. कलेक्टर ने बाढ़ नियंत्रण कक्ष में उचित व्यवस्थाएं न होने पर इसके प्रभारी अधिकारी अधीक्षक भू अभिलेख को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए.

सिंधिया के साथ विंध्य के लोगों का भी बड़ा योगदान है सरकार बनाने में, विंध्य की उपेक्षा करने की हिम्मत किसी में नहीं : राजेंद्र शुक्ला

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी अपने कार्यालय को व्यवस्थित तथा साफ-सुथरा रखें. मुख्य नगर पालिका अधिकारी तथा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आगामी शुक्रवार को किल-कोरोना अभियान के तहत अपने क्षेत्र के अस्पताल भवनों की विशेष साफ-सफाई करायें. पथ पर विक्रय करने वाले हितग्राहियों का पंजीयन करके उनके ऋण प्रकरण मंजूर किये जा रहे हैं.

सभी पात्र हितग्राहियों के बैंक खाते में आधार नम्बर की सीडिंग के लिए अभियान चलायें. कलेक्टर ने नागरिक आपूर्ति निगम, सहकारी बैंक तथा सहकारिता विभाग के अधिकारियों को समर्थन मूल्य पर उपार्जित धान तथा गेंहू के लंबित भुगतान तत्काल कराने के निर्देश दिए.

बैठक में कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को बाढ़ राहत तथा बचाव के लिए आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए. बैठक में आंगनवाड़ी भवनों के निर्माण, सड़कों के सुधार, अनुकम्पा नियुक्ति तथा पेंशन प्रकरणों के निराकरण एवं पीएम किसान योजना के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिये गये.

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, नगर निगम आयुक्त मृणाल मीणा, एडीएम इला तिवारी, सभी एसडीएम, संयुक्त कलेक्टर एके झा, जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी तथा सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story