रीवा / आज के सरकारी समाचार, यहाँ पढ़ें / 03 July, 2020 / Part-III

रीवा / आज के सरकारी समाचार, यहाँ पढ़ें / 03 July, 2020 / Part-III

रीवा

आज ऑनलाइन विशेष लोक अदालत आयोजित होगी

रीवा. मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रीवा द्वारा जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री अरूण कुमार सिंह के मार्गदर्शन में आज 4 जुलाई को कोरोना महामारी के सभी सुरक्षा उपायों को अपनाते हुए ऑनलाइन/वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से विशेष लोक अदालत आयोजित की जायेगी.

विशेष लोक अदालत को सफल बनाने के उद्देश्य से बीमा कंपनियों व अधिवक्ताओं की जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री अरूण कुमार सिंंह की अध्यक्षता में कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग व शासन की गाइडलाइन का पालन करते हुए ऑनलाइन बैठक आयोजित की गयी. जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने कहा कि कोरोना में सोशल डिस्टेंसिंग व कोरोना काल में शासन की गाइडलाइन का पालन करते हुए ऑनलाइन तरीके से विवादों को लोक अदालत में निराकरण की दिशा में कार्य करना है.

ऑनलाइन प्रक्रिया के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रीवा के ईमेल के माध्यम से राजीनामा स्वीकार किये जावेगे. उन्होंने कहा कि ऑनलाइन प्रक्रिया से प्रारंभ में हमें थोड़ी समस्या हो सकती है. परंतु समय की मांग कुछ ऐसी है कि कोरोना काल में हमें सोशल एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन भी करना है. इसलिए ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाते हुए इस विशेष लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण कर ऑनलाइन लोक अदालत का लाभ उठायें.

रीवा / आज के सरकारी समाचार, यहाँ पढ़ें / 03 July, 2020 / Part-I

बैठक में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री विपिन कुमार लावनिया ने कहा कि किसी भी प्रकार कोई समस्या बीमा कंपनी या अधिवक्तागण को आती है तो वे वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से या सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए संपर्क कर सकते है.

उन्होंने बताया कि विशेष लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण के लिए अपर जिला न्यायाधीश श्री नरेन्द्र कुमार गुप्ता एवं श्री शंशाक सिंह की खंडपीठे गठित की गयी है साथ ही तहसील न्यायालयों में भी खंडपीठे विशेष लोक अदालत हेतु गठित की गयी है.

बैठक में अपर जिला न्यायाधीश श्री नरेन्द्र कुमार गुप्ता, श्री शंशाक सिंह, जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अभय कुमार मिश्रा, बीमा कंपनी के प्रबंधक एवं अधिवक्तागण श्री बी.के. तिवारी राजेन्द्र तिवारी, ए.के. अवस्थी इत्यादि उपस्थित थे.


आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत पथ विक्रेता ऋण सुविधा के लिए

10 जुलाई तक करे ऑनलाइन आवेदन

रीवा. प्रधानमंत्री पथ विक्रेता आत्मनिर्भर निधि योजना के अन्तर्गत पात्र हितग्राहियों को कार्यशील पूंजी ऋण प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री शहरी असंगठित कामगार एकीकृत पोर्टल पर पंजीकृत, सत्यापित एवं अनुमोदित हितग्राहियों की ऋण आवेदन आवश्यक दस्तावेजों सहित संबंधित बैंक शाखाओं को तत्काल प्रेषित कर स्वीकृत एवं वितरण करने की कार्यवाही करें.

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री पथ विक्रेता आत्मनिर्भर निधि के अन्तर्गत 10 हजार रूपये की कार्यशील पूंजी ऋण बैंकों के माध्यम से प्रदान किया जायेगा. पथ विक्रेताओं को कार्यशील पूंजी ऋण पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन बैंकों को सीधे प्रेषित करें.

मंत्रिमंडल विस्तार में जगह न मिलने पर Ajay Singh Rahul ने कहा REWA-SIDHI के साथ घोर उपेक्षा और गद्दारो को मिला मौका

मुख्यमंत्री शहरी असंगठित कामगार एकीकृत पोर्टल पर पंजीकृत ऐसे पथ विक्रेता जिनको सत्यापन एवं अनुमोदन उपरांत पहचान पत्र एवं वेडिंग सर्टीफिकेट जारी कर दिये गये हैं उनका पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन 10 जुलाई तक दर्ज कराना सुनिश्चित किया जाय.


रोजगार मेले में सामग्री प्रदान करने हेतु 10 तक करें आवेदन

रीवा. जिला रोजगार कार्यालय के उप संचालक अनिल दुबे ने बताया कि प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिये जुलाई माह में रोजगार मेला आयोजित किया जायेगा.

मेले में सामग्री प्रदान करने के लिये 10 जुलाई तक आवेदन भेजे. मेले के लिये टेन्ट व्यवस्था (कुर्सी, टेबल, क्लाथ, मैटी) विद्युत व्यवस्था (जनरेटर, फैन, कूलर, लाइट) पी.ए. सिस्टम, भोजन व्यवस्था (चाय, नाश्ता एवं भोजन) वाहन एवं आवासीय व्यवस्था होटल, फ्लैक्स, बैनर तथा पम्पलेट, पोस्टर एवं बुकलेट की पूर्ति करनी होगी.


बसामन मामा मंदिर एवं भैरव नाथ मंदिर जीर्णोद्धार संबंधी बैठक संपन्न

रीवा. बसामन मामा मंदिर एवं भैरव नाथ मंदिर का स्थानीय क्षेत्र विकास निधि से जीर्णोद्धार किया जायेगा. कलेक्टर इलैयाराजा टी ने आज दोनों मंदिरों में कराये जाने वाले जीर्णोद्धार कार्य की समीक्षा की. इस अवसर पर उन्होंने निर्देश दिये किये कि श्रद्धालुओं की सुविधा का ध्यान रखते हुए मंदिर में निर्माण कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ किया जाये.

रीवा / आज के सरकारी समाचार, यहाँ पढ़ें / 03 July, 2020 / Part-II

मंदिरों के फर्श में ऐसी टाइल्स लगें जो गर्मी के सीजन में अधिक गर्म न हों ताकि श्रद्धालुओं को असुविधा न हो. उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर में पीने के पानी की व्यवस्था के साथ ही पर्याप्त मात्रा में शौचालयों का निर्माण कराया जाये. परिसर में अच्छे पार्क का निर्माण हो. छायादार व आकर्षक पौधे लगाये जायें.

कलेक्टर ने कहा कि प्राचीन मंदिरों के जीर्णोद्धार के समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये कि बाहर से मंदिर का लुक प्राचीन ही प्रदर्शित हो. उन्होंने दोंनो मंदिरों में पूरी गुणवत्ता के साथ सभी व्यवस्थाओं को ध्यान में रखते हुए निर्माण कार्य कराये जाने के निर्देश निर्माण एजेंसी को दिये.

उल्लेखनीय है कि 1.5 करोड़ रूपये की लागत से भैरव नाथ मंदिर तथा बसामन मामा में प्रारंभिक चरण में 50 लाख रूपये की लागत से जीर्णोद्धार का कार्य प्रस्तावित है. समीक्षा बैठक में डिप्टी कलेक्टर राहुल नायक, रीवा विधायक प्रतिनिधि विवेक दुबे, निर्माण एजेंसी हाऊसिंग बोर्ड के कार्यपालन यंत्री अनुज प्रताप सिंह, सहायक यंत्री वीर सिंह सहित पुरातत्व एवं राजस्व विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे.

MPBSE 10th Result 2020 / कल (4 जुलाई) को घोषित होंगे दसवीं कक्षा के परिक्षा परिणाम, ऐसे करें चेक…


जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आज

रीवा. जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आज 4 जुलाई को प्रातः 11 बजे से आयोजित की गई है. बैठक की अध्यक्षता सांसद रीवा क्षेत्र श्री जनार्दन मिश्रा करेंगे. बैठक में प्रधानमंत्री शहरी तथा ग्रामीण आवास योजना, अमृत योजना, मिशन इन्द्रधनुष, पोषण अभियान, कोविड-19 से संबंधित आवश्यक तैयारियों की समीक्षा की जायेगी. जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े ने समिति के सभी सदस्यों तथा संबंधित अधिकारियों से बैठक में उपस्थित रहने का अनुरोध किया है.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:  

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Facebook Comments
Tagged