रीवा / आज के सरकारी समाचार / 08, July, 2020 / Part-II / यहाँ पढ़ें ...

रीवा / आज के सरकारी समाचार, यहाँ पढ़ें / 03 July, 2020 / Part-II

रीवा

हमारा घर-हमारा विद्यालय अभियान के लिए शिक्षकों की तैनाती के निर्देश

रीवा. कोविड-19 महामारी के प्रकोप के कारण शासन द्वारा 31 जुलाई तक सभी स्कूलों की नियमित कक्षाओं के संचालन पर रोक के निर्देश दिये गये हैं. इस अवधि में विद्यार्थियों को शिक्षा की सुविधा देने के लिए शासन द्वारा हमारा घर हमारा विद्यालय अभियान चलाया जा रहा है.

जिला शिक्षा केन्द्र के परियोजना समन्वयक सुदामा गुप्ता ने सभी विकासखण्ड श्रोत समन्वयकों को हमारा घर-हमारा विद्यालय अभियान के लिए प्रत्येक ग्राम तथा मोहल्ले में शिक्षकों की तैनाती के निर्देश दिये हैं.

जिला समन्वयक ने कहा है कि राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देशों के अनुसार पांच जुलाई से सभी शिक्षक गत वर्ष अध्ययनरत बच्चों की संख्या के अनुसार पाठ्य पुस्तकों का वितरण करायें. बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा देने के लिए चलाए जा रहे डिजी लेप कार्यक्रम से जोड़ने के लिए बच्चों के व्हाट्सएप ग्रुप बनायें. इनमें राज्य शिक्षा केन्द्र से प्राप्त शिक्षण सामग्री ऑनलाइन उपलब्ध करायें.

मंत्रिमंडल विस्तार में जगह न मिलने पर Ajay Singh Rahul ने कहा REWA-SIDHI के साथ घोर उपेक्षा और गद्दारो को मिला मौका

शिक्षक अपने तैनाती के गांव में प्रतिदिन कम से कम पांच बच्चों के घर जाकर उन्हें ऑनलाइन शिक्षा से जोड़ने का प्रयास करें. जो बच्चे ऑनलाइन शिक्षा का लाभ उठा रहे हैं उनके होमवर्क तथा पठन-पाठन सामग्री की जानकारी लेकर उनकी समस्याओं का समाधान करें. सभी जन शिक्षक भी इस कार्यक्रम की नियमित मॉनीटरिंग करें. ऑनलाइन कक्षायें प्रातः 10 बजे से दोपहर एक बजे तक संचालित होती हैं.


स्थानीय निकायों की फोटोयुक्त मतदाता सूची का प्रकाशन विहित रीति से संपन्न

रीवा. स्थानीय निर्वाचन के उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए.के. झा ने बताया कि स्थानीय निकायों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन विहित रीति से कर आयोग के पोर्टल में अपलोड करा दिया गया है.


नगरीय निकाय की मतदाता सूची का प्रकाशन संपन्न

रीवा. स्थानीय निर्वाचन के उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए.के. झा ने बताया कि नगरीय निकाय की मतदाता सूची का वार्षिक पुनरीक्षण के संदर्भ में प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मतदाता सूची प्राप्त कर सकते है.

MPBSE 10th Result 2020 / कल (4 जुलाई) को घोषित होंगे दसवीं कक्षा के परिक्षा परिणाम, ऐसे करें चेक…


ऑनलाइन सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं के परिणाम घोषित

रीवा. जिला कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी के मार्गदर्शन में जिले में कोरोना संक्रमण (कोविड-19) से बचाव व जन जागरूकता हेतु आयोजित मेरा संकल्प मेरी सुरक्षा अभियान के अन्तर्गत संचालित ऑनलाइन सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं के परिणाम घोषित कर दिये गये हैं. जिला प्रशासन द्वारा घोषित परिणाम में फोटोग्राफी प्रतियोगिता में अनीता सिंह प्रथम, पूजा कुशवाहा द्वितीय एवं पुष्पराज कुशवाहा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है.

जिला परियोजना समन्वयक ने बताया कि पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता में आर्या मिश्रा ने प्रथम, सूर्यान्स सिंह ने द्वितीय व अंकिता सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है. लघु प्रेरक फिल्म श्रेणी में प्रतीक मिश्रा ने प्रथम, अखिलेश मिश्रा ने द्वितीय व ध्रुव शुक्ला ने तीसरा स्थान अर्जित किया है. प्रेरणा गीत/लोक गायन श्रेणी में खुशबू पटेल ने प्रथम, अनामिका तिवारी ने द्वितीय व अर्चना पाण्डेय ने तृतीय स्थान अर्जित किया है.

स्वास्थ्यकर्मियों को REWA कमिश्नर ने दिया बड़ा तोहफा, व्यक्ति के संपर्क में आए बिना अब हो सकेगी कोरोना की जांच

लोक मुनादी प्रतियोगिता में इन्द्र कुमार मिश्रा ने प्रथम, धर्मेन्द्र नापित ने द्वितीय व अखिलेश मिश्रा ने तीसरा स्थान पाया है. इसी तरह कलात्मक मास्क निर्माण श्रेणी में प्रियंका शर्मा ने प्रथम, जया खरे ने द्वितीय व सृष्टि सिंह चौहान ने तीसरा स्थान अर्जित किया है. रंगोली प्रतियोगिता में सूर्यान्स सिंह ने प्रथम, स्वर्णलता यादव ने द्वितीय व निवेदिता मिश्रा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है.

अनुपयोगी सामग्री से उपयोगी कलाकृति निर्माण प्रतियोगिता में जया खरे ने प्रथम, सीमा श्रीवास्तव ने द्वितीय व प्रिया विश्वकर्मा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है. इसी तरह मेहदी प्रतियोगिता में सृष्टि सिंह चौहान ने प्रथम, छाया सिंह बघेल ने द्वितीय व कंचन सोनी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है. अभियान समिति के सचिव व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रीवा स्वप्निल वानखेड़े ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा जल्द ही तिथि निर्धारित कर चयनित प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया जायेगा. इस हेतु सभी प्रतिभागियों को प्रथम से सूचना दी जावेगी.


अत्याचार से पीड़ित 24 हितग्राहियों को 20.25 लाख रूपये की राहत राशि स्वीकृत

रीवा. आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के 24 व्यक्तियों को अत्याचार से पीड़ित होने पर 20.25 लाख रूपये स्वीकृत किये गये है.

आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक एसएस तिवारी ने बताया कि अनन्तपुर की नीतू साकेत, भीर ग्राम की श्रीमती पंचू प्रजापति, मुन्नालाल प्रजापति शिवपुर ग्राम के रमेश कुमार वर्मा, मऊगंज के ग्राम इंद्रानगर की श्रीमती मीना साकेत, पैपखार ग्राम की श्रीमती विद्यावती साकेत, हर्दीहाई ग्राम की श्रीमती रेखा कोरी को 75 हजार रूपये प्रत्येक के मान से स्वीकृत किये गये हैं.

रीवा में काले हिरण के शिकार का मामला / पीएम में 3 गोलियां निकलीं, आरोपियों के पास से जिन्दा कारतूस बरामद

देवरी ग्राम के जितेन्द्र कोरी को 25 हजार रूपये सहायता राशि स्वीकृत की गयी है. नौढ़िया ग्राम की श्रीमती सरोज बंसल, रामपुर के कमलेश बंसल, नौढ़िया ग्राम की काजल बंसल, रायपुर ग्राम के धर्मराज साकेत, पंजरेह के अम्बेडकर नगर की श्रीमती सुनीता स्वीपर, बड़गांव के सुनील चौधरी, मरैला ग्राम के रामकिशोर साकेत, उमरी ग्राम की श्रीमती दुर्गा बसोर, परासी ग्राम के राकेश साकेत, डिहियाकला के कामता प्रसाद साकेत, गौहनी ग्राम के सोनू वर्मा एवं देवतालाब के राज उर्फ दुवेश बसोर को 75 हजार रूपये प्रत्येक के मान से सहायता राशि स्वीकृत की गयी है.

जिला संयोजक ने बताया कि मऊगंज के ग्राम छतैनी की कुमारी वस्किला साकेत को 3 लाख रूपये, हर्दीहाई ग्राम की श्रीमती रेखा कोरी एवं बहेरहा ग्राम की श्रीमती कुन्तीदेवी साकेत को 1.50 लाख रूपये प्रत्येक के मान से स्वीकृत किये गये हैं. उन्होंने बताया कि पनवार के दोदर कालोनी की श्रीमती सुषमा वर्मा एवं शुकुलगवां ग्राम की श्रीमती राजकुमारी बुनकर को 25 हजार रूपये प्रत्येक के मान से सहायता राशि स्वीकृत की गयी है.

रीवा / आज के सरकारी समाचार, यहाँ पढ़ें / 03 July, 2020 / Part-I


ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:  

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Facebook Comments
Tagged