REWA: अधिकारियो की मनमानी से तंग दम्पति ने दी आत्महत्या की धमकी, पढ़िए क्या है मामला..

रीवा / आज के सरकारी समाचार, यहाँ पढ़ें / 02 July, 2020 / Part-III

रीवा

मतदाता सूची में नाम शामिल करने का अवसर 9 जुलाई तक

रीवा. जिले की सभी पंचायत राज संस्थाओं, नगर निगम रीवा तथा नगर परिषद गुढ़ में राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार मतदाता सूची के संशोधन का कार्य किया जा रहा है. इस संबंध में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए.के. झा ने बताया कि मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन एक जुलाई को निर्धारित सभी मतदान केन्द्रों एवं कार्यालयों में कर दिया गया है.

मतदाता सूची में नाम शामिल करने अथवा उसमें किसी अन्य तरह के संशोधन के लिए 9 जुलाई को दोपहर बाद 3 बजे तक निर्धारित प्रपत्र में आवेदन किया जा सकता है. ऐसे व्यक्ति जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है तथा मतदाता सूची में नाम शामिल नहीं है वे बीएलओ को निर्धारित प्रपत्र में आवेदन देकर अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करा सकते हैं. रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में भी मतदाता सूची में संशोधन के लिए आवेदन दिया जा सकता है.

रीवा / आज के सरकारी समाचार, यहाँ पढ़ें / 02 July, 2020 / Part-I


वन स्टॉप सेंटर पर 24 घंटे सेवाएं देगा पैरामेडिकल स्टॉफ 

रीवा. हिंसा प्रभावित महिलाओं को सहायता उपलब्ध कराने तथा अस्थायी रूप से रहने की व्यवस्था के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रत्येक जिले में वन स्टॉप सेंटर संचालित हैं. भारत सरकार द्वारा वन स्टॉप सेंटर के संबंध में जारी गाइडलाइन के अनुसार इसमें पीड़ित महिलाओं को 24 घंटे चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी. इसके लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा सिविल सर्जन को निर्देश दिये गये हैं.

वन स्टॉप सेंटर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा पैरामेडिकल स्टॉफ की रोस्टर के आधार पर ड्यूटी लगायी जायेगी. हिंसा प्रभावित महिला अथवा बालिका के सेंटर में पहुंचने पर उन्हें जीवन रक्षक दवाएं एवं प्राथमिक उपचार की सुविधा दी जायेगी. उन्हें अस्पताल पहुंचाने की भी जिम्मेदारी पैरामेडिकल स्टाफ की होगी.

रीवा / आज के सरकारी समाचार, यहाँ पढ़ें / 02 July, 2020 / Part-II

लैंगिक उत्पीड़न के प्रकरणों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रोटोकाल के अनुसार पीड़िता का मेडिकल लीगल एवं फोरेंसिक जांच करायी जायेगी. सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी वन स्टॉप सेंटर में तैनात पैरामेडिकल स्टॉफ तथा स्वास्थ्य कर्मचारियों को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी प्रोटोकाल उपलब्ध करायें. इसके साथ-साथ वन स्टॉप सेंटर में प्रमुख शासकीय तथा अशासकीय अस्पतालों एवं डॉक्टरों की जानकारी तथा एंबुलेंस सुविधा की भी जानकारी उपलब्ध करायें.


सफलता की कहानी

प्रवासी मजदूरों को उनके गांव में बन रही गौशाला में मिला काम

अपने गांव में रोजगार मिलने से खुश हैं प्रवासी श्रमिक

रीवा. कोविड-19 संक्रमण के कारण रीवा जिले के बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिक दूसरे राज्यों व जिलों में फंस गये थे तथा उनको वहां रोजी रोटी की समस्या पैदा हो गई थी. केन्द्र एवं राज्य शासन के प्रयासों से यह प्रवासी श्रमिक विभिन्न साधनों से अपने-अपने घरों को लौट आये हैं. गांव आकर इनके सामने रोजगार की समस्या आ गई ऐसे में इनकी मदद की गांव के प्रधान ने जिन्होंने अपने गांव में बन रही गौशाला में इन प्रवासी श्रमिकों को काम दिया.

रीवा जिले के मऊगंज जनपद के रकरी ग्राम पंचायत में 27.62 लाख रूपये की लागत से निर्माणाधीन गौशाला में कांदवली मुबंई से लौटे परमेन्द्र सेन, नागपुर से आये प्रमोद तथा रायपुर (छ.ग.) से आये रामसुमेर एवं रीतू साकेत सहित कई प्रवासी श्रमिक कार्य कर रहे हैं.

अब सायं 9 बजे तक खुल सकेंगी दुकानें, होंगी ये शर्तें, कलेक्टर इलैयाराजा टी ने जारी किया आदेश

यह सब इसलिए खुश हैं क्योंकि उन्हें उनके गांव में ही रोजगार मिल गया है और लॉकडाउन के कारण उनकी जीवन की गाड़ी कठिन परिस्थितियों में डगमगा रही थी अब ठीक ढंग से चलने लगी है. सभी प्रवासी मजदूर प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह को साधुवाद देते हुए कहते है कि उनकी सहृदयता के कारण हम सब अपने घर लौट सके और उक्त घर गांव में ही काम भी मिल गया.

रकरी ग्राम प्रधान श्रीमती रागिनी सिंह बताती है कि 20 एकड़ में 57ज्र्16 मीटर की गौशाला में भूसा शेड, बछड़ाशेड व चौकीदार के लिये शेड बनाया जा रहा है. गौशाला के बोरबेल को सोलर ऊर्जा से चलाया जायेगा. गौशाला के आसपास चारागाह विकास का भी प्रावधान रखा गया है. इस गौशालाओं 100 गौवंश रखे जा सकेंगे. गौशाला निर्माण में 20 मजदूर कार्यरत हैं जिनमें प्रवासी श्रमिक भी शामिल हैं जो पूरी मेहनत से काम कर रहे हैं.

रीवा / 3 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलें, जिले में 62 पहुंची संक्रमितों की संख्या

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:  

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Facebook Comments