रीवा

रीवा कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कहा - ऐसे लोगों का सामाजिक बहिष्कार करें

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:25 AM GMT
रीवा कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कहा - ऐसे लोगों का सामाजिक बहिष्कार करें
x
रीवा. कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कहा कि रीवा जिले में पिछले एक वर्ष से शिशु लिंगानुपात में कमी आ रही है जबकि पिछले चार वर्षों से रीवा जिले में

बेटियों को हर क्षेत्र में समान अवसर देने के लिए लोगों को जागरूक करें

शिशु लिंग निर्धारण, परीक्षण करने वालों का सामाजिक बहिष्कार करें – कलेक्टर

रीवा. कलेक्ट्रेट सभागार में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान तथा जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कहा कि रीवा जिले में पिछले एक वर्ष से शिशु लिंगानुपात में कमी आ रही है जबकि पिछले चार वर्षों से रीवा जिले में लिंगानुपात में उल्लेखनीय वृद्धि हुई थी। जिसके कारण जिले को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया गया था।

प्रकृति की खूबसूरती / इंद्रधनुषी रंग में रंगा रीवा का 430 फिट ऊंचा क्योंटी जलप्रपात

कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कहा कि शिशुओं का लिंगानुपात घटना बहुत चिंताजनक है। इसके कई सामाजिक, आर्थिक तथा स्वास्थ्य से जुड़े कारण हैं। इन सब पर हमें ध्यान देना होगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सभी सोनोग्राफी सेंटरों पर कड़ी निगरानी रखें। शिशु लिंग निर्धारण, परीक्षण जघन्य अपराध है। ऐसा करने वाले सोनोग्राफी सेंटर संचालक तथा डॉक्टर का सामाजिक बहिष्कार करें। प्रशासनिक स्तर पर उन्हें कठोरतम सजा दिलाये जाने का प्रयास किया जायेगा।

कलेक्टर ने कहा कि समाज में तथा परिवार में बेटे एवं बेटी को हर क्षेत्र में आगे बढ़ने का समान रूप से अवसर देना आवश्यक है। बेटियों को पूरा अवसर देने के लिए समाज को जागरूक करें। इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग, अन्य विभागों तथा स्वयं सेवी संस्थाओं के सहयोग से व्यापक जन जागरूकता अभियान चलायें।

शिकायत पर रीवा कलेक्टर और जिला CEO की जनपद पंचायत में दबिश / दो निलंबित, जनपद सीईओ की वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश

एक तरफ कन्या पूजन कर सम्मानित करते हैं, दूसरी और भ्रूण ह्त्या का जघन्य पाप

हम एक तरफ तो कन्या पूजन करके बेटियों को सम्मानित करते हैं तथा दूसरी ओर कन्या भ्रूण हत्या जैसा जघन्य पाप भी करते हैं। कन्या भ्रूण हत्या के पीछे कई कारण होते हैं। हमें इन सब कारणों को दूर करने का प्रयास करना है। इसमें समाज की भागीदारी आवश्यक है। जब तक हमारे दृष्टिकोण में परिवर्तन नहीं होगा तब तक केवल कानूनों और निर्देशों के आधार पर बेटियों को पूरा हक नहीं मिलेगा।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग गर्भवती महिलाओं की शत-प्रतिशत जांच तथा टीकाकरण एवं शत-प्रतिशत संस्थागत प्रसव के प्रयास करे। महिला एवं बाल विकास विभाग शिशुओं तथा महिलाओं के पोषण स्तर को बढ़ाने के साथ-साथ महिलाओं को जागरूक करने का भी प्रयास करे।

कलेक्टर ने रीवा के कटरा मोहल्ला एवं ग्राम देवलिहनपुर्वा को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि बाल संप्रेक्षण गृह से जून माह में पांच बच्चों के भागने की घटना बहुत दुर्भाग्य पूर्ण है। इसमें लापरवाही बरतने वालों पर कार्यवाही करें। बाल संप्रेक्षण गृह के कमरों तथा परिसर में तत्काल सीसीटीवी कैमरे लगवायें एवं नियमित मॉनीटरिंग करें। पुलिस अधीक्षक बाल संप्रेक्षण गृह में तैनात सुरक्षा कर्मियों को उचित प्रशिक्षण तथा मार्गदर्शन दें जिससे वे कारगर तरीके से सुरक्षा कार्य कर सकें। यहां रह रहे बच्चों की काउंसलिंग की उचित व्यवस्था करायें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी यहां रह रहे बच्चों की नियमित स्वास्थ्य व्यवस्था करें।

बैठक में कलेक्टर ने अवैध तरीके से भ्रूण परीक्षण के संबंध में दर्ज दो प्रकरणों में वस्तु स्थिति को जानकारी देने के निर्देश सहायक लोक अभियोजक को दिये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के संबंध में सुझाव दिये।

Coronavirus in Rewa / रीवा में भाजपा के एक विधायक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई

बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय ने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत नवजात कन्या को प्रसव केन्द्र में जाकर उनके परिजनों को सम्मानित करने तथा रक्षाबंधन में एक राखी बेटी के नाम कार्यक्रम चलाया जायेगा। बेटियों एवं महिलाओं के कल्याण के लिए शासन द्वारा लागू योजनाओं की जानकारी हर घर तक पहुंचाने के लिए अभियान चलाया जायेगा।

बैठक में किशोर न्याय बोर्ड की न्यायाधीश सुश्री मनीषा उइके उप पुलिस अधीक्षक शिवकुमार वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरएस पाण्डेय, सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास आशीष द्विवेदी, स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, डॉ. अंजलि श्रीवास्तव प्राध्यापक विश्वविद्यालय तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी एवं पर्यवेक्षक उपस्थित रहे।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story