जिले के बाहर से रीवा आने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए होम क्वारेंटाइन के आदेश, उल्लंघन करने पर होगा प्रकरण दर्ज

रीवा / आज के सरकारी समाचार / 29 June, 2020 / यहाँ पढ़ें…

रीवा

कलेक्टर 30 को करेंगे पोषण अभियान की समीक्षा

         रीवा 29 जून 2020. कलेक्ट्रेट सभागार में 30 जून को दोपहर 3 बजे से आयोजित बैठक में कलेक्टर इलैयाराजा टी महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाये जा रहे पोषण अभियान की समीक्षा करेंगे। इस बैठक के साथ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की जिला स्तरीय टास्कफोर्स समिति की भी बैठक आयोजित की गयी है। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय ने समिति के सभी सदस्यों, संबंधित अधिकारियों तथा स्वयंसेवी संस्था के प्रतिनिधियों से बैठक में उपस्थित रहने का अनुरोध किया है।


मतदाता सूची रजिस्ट्रीकरण अधिकारी में परिवर्तन

         रीवा 29 जून 2020. निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार पंचायतराज संस्थाओं के लिए फोटो युक्त मतदाता सूची तैयार की जा रही है। जनपद पंचायत रायपुर कर्चुलियान विकासखण्ड के लिए तैनात मतदाता सूची रजिस्ट्रीकरण अधिकारी में परिवर्तन किया गया है।

कलेक्टर ने रीवा के कटरा मोहल्ला एवं ग्राम देवलिहनपुर्वा को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया

इस संबंध में जारी आदेश के अनुसार कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी इलैयाराजा टी ने एसडीएम हुजूर सुश्री फरहीन खान को रायपुर कर्चुलियान विकासखण्ड के लिए रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किया है। पूर्व में तैनात रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एसडीएम गुढ़ शिशिर गेमावत के प्रशिक्षण के लिए कार्यमुक्त होने के कारण यह परिवर्तन किया गया है।


मध्यान्ह भोजन हेतु 2342.94 मैट्रिक टन खाद्यान्न जारी

         रीवा 29 जून 2020. प्राथमिक शाला एवं माध्यमिक शाला में अध्ययनरत छात्रों को मध्यान्ह भोजन के लिये 2342.94  मैट्रिक टन खाद्यान्न का आवंटन जारी किया गया है। इसमें से प्राथमिक शाला में अध्ययनरत छात्रों को अप्रैल से जुलाई माह तक के लिए प्रति छात्र 100 ग्राम के मान से सूखा खाद्यान्न वितरित करने के लिये 1164.89 मैट्रिक टन तथा माध्यमिक शाला में अध्ययनरत छात्रों को 150 ग्राम प्रति छात्र के मान से खाद्यान्न वितरित करने के लिये 1178.05 मैट्रिक टन खाद्यान्न का आवंटन जारी किया गया है।

         प्राथमिक शाला में अध्ययनरत छात्रों को 4.97 रूपये प्रति छात्र और माध्यमिक शाला में अध्ययनरत छात्रों को 7.45 रूपये प्रति छात्र के मान से खाद्य सुरक्षा भत्ता के तहत राज्य शासन द्वारा सीधे छात्रों के खातों के राशि भेजी गयी है।

Coronavirus in Rewa / रीवा में भाजपा के एक विधायक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई

जिले में कार्यरत 6668 रसोईयों को 133.92 लाख रूपये की राशि जारी की गयी है। इसमें से प्राथमिक शाला में मध्यान्ह भोजन बनाने वाले 4629 रसोईयों को 93.04 लाख रूपये तथा माध्यमिक शाला में मध्यान्ह भोजन बनाने वाले 2039 रसोईयों को 40.88 लाख रूपये की राशि जारी की गयी है।


रीवा जिले में अब तक 226.2 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज

         रीवा 29 जून 2020. रीवा जिले में एक जून से अब तक 226.2 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। सर्वाधिक वर्षा 299.2 मि.मी. हुजूर तहसील में दर्ज की गई है। जिले में 29 जून को 28.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। इस संबंध में अधीक्षक भू-अभिलेख जीपी सोनी ने बताया कि जिले में एक जून से अब तक तहसील रीवा हुजूर में 299.2 मि.मी., रायपुर कर्चुलियान में 210 मि.मी., गुढ़ में 234.4 मि.मी., सिरमौर में 249.6 मि.मी. तथा तहसील त्योंथर में 142 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। तहसील मऊगंज में 212.6 मि.मी., हनुमना में 288 मि.मी., सेमरिया में 287 मि.मी., मनगवां में 261 मि.मी., जवा में 220.6 मि.मी. तथा तहसील नईगढ़ी में 183.6 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। गत वर्ष इसी अवधि में जिले में 24.3 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई थी। रीवा जिले की वार्षिक औसत वर्षा 1044.6 मि.मी. है।  

सीएम शिवराज / अधिकारी माइंडसेट कर लें! गरीब के अधिकार को मैं छिनने नहीं दूंगा, कलेक्टर एवं DFO सुन लें…


रीवा में प्रधानंमत्री पथ विक्रेता आत्मनिर्भर योजना के 4500  आवेदन पत्रों का हुआ एक दिन में सत्यापन

कलेक्टर के निर्देश पर 45 अधिकारियों ने रीवा में किया 4500 आवेदन पत्रों का सत्यापन

         रीवा 29 जून 2020. प्रधानमंत्री पथ विक्रेता आत्मनिर्भर योजना के तहत नगर निगम क्षेत्र रीवा में 11 हजार 271 हितग्राहियों का पंजीयन किया गया है। इनमें से 4 हजार 717 हितग्राहियों का सत्यापन किया जा चुका है।

कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित टीएल बैठक में शामिल 45 अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपकर एक ही दिन में 4500 आवेदन पत्रों का सत्यापन कराया। सत्यापित सभी आवेदन पत्रों की जानकारी ऑनलाइन दर्ज की जा रही है। इनमें पात्र पाये गये पथ पर विक्रय करने वालों को दो जुलाई तक 10 हजार रूपये की ऋण राशि स्वीकृत कराने के प्रयास किये जायेंगे।

         पथ पर विक्रय करने वालों के पंजीयन के सत्यापन के लिए रीवा नगर निगम के सभी 45 वार्डों में एक-एक जिला स्तरीय अधिकारी तैनात किया गया। इनके सहयोग के लिए नगर निगम के अधिकारी तथा कर्मचारी तैनात किए गए। इन अधिकारियों ने प्रत्येक वार्ड में जाकर पंजीकृत हितग्राहियों का सत्यापन किया। साथ ही जो पथ पर विक्रय करने वाले पंजीयन से वंचित रह गये हैं उनकी जानकारी भी निर्धारित प्रपत्र में संकलित की।

इसके आधार पर नगर निगम सत्यापन करके पात्र हितग्राहियों का ऑनलाइन पंजीयन करायेगा। इसी तरह एक दिन में आवेदन पत्रों के सत्यापन की प्रक्रिया सभी नगर परिषदों में भी की जायेगी जिससे पथ पर विक्रय करने वाले शत-प्रतिशत हितग्राहियों को प्रधानमंत्री पथ विक्रेता आत्मनिर्भर योजना से लाभान्वित किया जा सके।


खेल पुरस्कार-2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 को 

         रीवा 29 जून 2020. मध्यप्रदेश के बहुप्रतिष्ठित खेल पुरस्कार-2020 के लिए खेल एवं युवा कल्याण द्वारा ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। कोविड-19 संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए एकलव्य, विक्रम, विश्वामित्र, लाइफटाइम एचीवमेंट तथा स्व. श्री प्रभाष जोशी खेल पुरस्कार के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2020 निर्धारित की गई है। निर्धारित तिथि के पश्चात प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जायेगा।

         वर्ष 2020 के खेल पुरस्कारों के लिए आवेदकों द्वारा ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट पर किए जा सकते हैं। इसमें आवेदक की व्यक्तिगत एवं खेल उपलब्धियों की जानकारी की प्रविष्टि की जाएगी।

इसके बाद ऑनलाइन आवेदन की रसीद जनरेट होगी, जिसके पिं्रट आउट के साथ आवेदक को आवेदन में उल्लेखित खेल गतिविधियों के प्रमाण पत्रों की छायाप्रति संलग्न कर संबंधित संभागीय/जिला खेल और युवा कल्याण कार्यालय अथवा संचालनालय में 30 जून 2020 तक जमा कराना होगा।

अधिकारी सप्ताह भर के कार्यों का दिनवार निर्धारण कर कार्य करें – रीवा कलेक्टर


छात्रवृत्ति आवेदन की अंतिम तिथि आज 

         रीवा 29 जून 2020. आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा पात्र विद्यार्थियों को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति तथा आवास सहायता योजना का लाभ दिया जाता है। इसके के लिए आवेदन पत्र दर्ज करने एवं इनके सत्यापन के लिए जनवरी माह तथा मार्च माह में दो बार समय सारणी निर्धारित की गयी थी। इसके बावजूद कई पात्र विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति के आवेदन पत्र ऑनलाइन दर्ज नहीं हुये हैं।

अपर कलेक्टर श्रीमती इला तिवारी ने सभी शासकीय तथा अशासकीय महाविद्यालय के प्राचार्यो, मेडिकल कॉलेज के डीन तथा पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के नोडल प्राचार्यों को 30 जून तक छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता योजना के आवेदन पत्र पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज करने का अनुरोध किया गया है। उन्होंने कहा है कि पात्र विद्यार्थियों के आवेदन पत्रों का सत्यापन करके छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता योजना के प्रस्ताव आदिम जाति कल्याण विभाग में प्रस्तुत करें। समय सीमा में आवेदन पत्र प्रस्तुत न करने से यदि कोई पात्र विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित रहेगा तो इसकी व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदारी संबंधित प्राचार्य एवं नोडल अधिकारी की होगी।  


FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Facebook Comments