रीवा

रीवा / आज के सरकारी समाचार / 27 JUNE 2020 / PART-II

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:24 AM GMT
रीवा / आज के सरकारी समाचार / 27 JUNE 2020 / PART-II
x
रीवा 27 जून 2020. कलेक्टर इलैयाराजा टी ने आर्थिक गतिविधियों को तीव्र गति से संचालित करने, रोजगार सृजन एवं सूक्ष्म उद्यमों के विकास की दृष्टि

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन एवं स्टैण्डअप इंडिया का क्रियान्वयन तत्परता के साथ करें – कलेक्टर

रीवा 27 जून 2020. कलेक्टर इलैयाराजा टी ने आर्थिक गतिविधियों को तीव्र गति से संचालित करने, रोजगार सृजन एवं सूक्ष्म उद्यमों के विकास की दृष्टि से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एवं स्टैण्डअप इंडिया योजना के अन्तर्गत बैंकर्स को ऋण सुविधा स्वीकृत करने के निर्देश दिये हैं।

PART-I/ रीवा / आज के सरकारी समाचार / 27 JUNE 2020

चालू वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए जिले को 234 प्रकरण का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। कलेक्टर ने जिला स्तरीय सलाहकार समिति लक्ष्य का अनुमोदन कर जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड एवं खादी ग्रामोद्योग आयोग के लक्ष्यों को बैंक शाखावार आवंटित किया है।

जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक यू.बी. तिवारी ने बताया कि स्टैण्डअप इंडिया के अन्तर्गत उद्योग, सेवा, व्यवसाय के लिए एक करोड़ परियोजना लागत तक के दो ऋण प्रकरण प्रत्येक बैंक शाखा को स्वीकृत करना है। जिसमें एक उद्यमी अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति का होगा तथा दूसरा किसी भी वर्ग की महिला उद्यमी होना आवश्यक है।

रीवा / तीन माह बाद पर्यटकों के लिए खुलेगा Mukundpur White Tiger Safari

इस ऋण में केन्द्र सरकार की क्रेडिट लिंक कैपिटल अनुदान का पात्रतानुसार उपयोग किया जा सकता है। यह बैंकों की डायरेक्ट ऋण योजना है तथा सीजीटीएमएसई द्वारा कव्हरेज प्राप्त है।

उन्होंने बताया कि 25 लाख रूपये तक का उद्यम स्थापित करने वाले शहरी एवं ग्रामीण आवेदक प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत परियोजना प्रतिवेदन एवं दस्तावेज के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। स्टैण्डअप इंडिया का लाभ लेने के लिए सीधे बैंक शाखा से संपर्क कर ऋण सुविधा प्राप्त की जा सकती है।

महाप्रबंधक श्री तिवारी ने बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम केन्द्र सरकार की रोजगार सृजन की योजना है। इसमें कोई भी आवेदक 25 लाख रूपये तक के सूक्ष्म उद्यम स्थापित कर सकता है। वह परियोजना लागत का 15 से 35 प्रतिशत तक अनुदान प्राप्त कर सकता है।

योजना में उम्र एवं आमदनी का कोई बंधन नहीं है जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के माध्यम से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। खादी ग्रामोद्योग एवं खादी ग्रामोद्योग बोर्ड मात्र ग्रामीण क्षेत्र में योजना का क्रियान्वयन करता है।

उन्होंने बताया कि पीएमईजीपी योजना के अन्तर्गत पूर्व में स्थापित इकाई को दुबारा ऋण एवं अनुदान देने की योजना है। मैन्युफैक्चरिंग उद्योग को अधिकतम एक करोड़ रूपये की ऋण सुविधा एवं परियोजना लागत का 15 प्रतिशत अनुदान और सेवा उद्योग को 25 लाख रूपये का ऋण एवं 15 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा। उद्योग इकाई को पात्र होने के लिए नियमित किस्ते अदा की जाकर अनुदान का समायोजन करना आवश्यक है। इकाई की नेटवर्थ सकारात्मक हो।

रीवा / नावार्ड के सहयोग से शुरू होगा लघु दुग्ध उत्पादन केंद्र, 5 सैकड़ा किसानों को मिलेगा मौक़ा

उन्होंने बताया कि पीएमईजीपी ऐसी योजना है जिसमें एक बार अनुदान प्राप्त करने के पश्चात दुबारा अनुदान प्रदाय किया जाता है। अन्य किसी योजना में ऐसी व्यवस्था नही है।


जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी पंचायत प्रकोष्ठ के प्रभारी होंगे

रीवा 27 जून 2020. जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखड़े ने बताया कि आयुक्त पंचायत राज संचालनालय द्वारा अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी को पंचायत प्रकोष्ठ का प्रभारी अधिकारी और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के नये सेटअप अनुसार एसबीएम, मनरेगा, पीएम ए वाई, एमडीएम एवं अन्य समस्त संचालित योजनाओं का प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।


मनरेगा योजना के अन्तर्गत 32 हजार प्रवासी श्रमिकों को उपलब्ध कराया जा रहा है रोजगार

रीवा 27 जून 2020. कोविड-19 के संक्रमण से दूसरे प्रदेशों से वापस आये प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मनरेगा योजना के अन्तर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में रोजगार मूलक कार्य प्रारंभ किये गये हैं। जिला पंचायत के सीईओ स्वप्निल वानखड़े ने बताया कि ग्राम पंचायतों द्वारा आज दिनांक तक 32 हजार 908 प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। इससे 12 लाख 20 हजार मानव दिवस का सृजन हुआ है।

कोरोना / कलेक्टर ने अटरिया तथा रीवा शहर के वार्ड 30 को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया

जिला पंचायत के सीईओ ने बताया कि जनपद पंचायत गंगेव में 2999 प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दिया गया है। जनपद पंचायत हनुमना में 4964 प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। जनपद पंचायत जवा में 4335 प्रवासी श्रमिकों को, मऊगंज में 3710 प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दिया गया है। नईगढ़ी में 2814 प्रवासी श्रमिकों को, रायपुर कर्चुलियान में 2961 प्रवासी श्रमिकों को, जनपद पंचायत रीवा में 3463 प्रवासी श्रमिकों को, सिरमौर में 3286 प्रवासी श्रमिकों को, त्योंथर में 4376 प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने से 12 लाख 20 हजार मानव दिवस सुजित किया गया है।


मऊगंज में सबसे अधिक ऊर्जा की हो रही क्षति

रीवा 27 जून 2020. मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण अभियंता शरद श्रीवास्तव ने बताया कि मऊगंज क्षेत्र में सबसे अधिक 45 प्रतिशत ऊर्जा की क्षति हो रही है। त्योंथर में 43 प्रतिशत ऊर्जा की क्षति हो रही है। उन्होंने बताया कि पूर्व संभाग में 38 प्रतिशत पश्चिम संभाग में 44 प्रतिशत तथा रीवा शहर में 28 प्रतिशत ऊर्जा की क्षति हो रही है।

इससे स्पष्ट है कि रीवा जिले में 40 प्रतिशत बिजली की हानि हो रही है। हानि होने का मुख्य कारण मीटर रीडर द्वारा मीटर रीडिंग कम दर्ज करना बिजली चोरी एवं सिस्टम लॉस के कारण हानि होती है। जबकि कंपनी के आदर्श लॉस के अन्तर्गत 10 प्रतिशत से अधिक बिजली क्षति नहीं होनी चाहिए।

Kill-Corona Campaign / रीवा संभाग में प्रतिदिन 5.63 लाख व्यक्तियों की जांच होगी – कमिश्नर

उन्होंने बताया कि लाइनलॉस में हो रही वृद्धि के लिए कनिष्ठ अभियंताओं को उत्तरदायी मानकर 17 अभियंताओं को कारण बताओ नोटिस जारी किये गये हैं जबकि सहायक अभियंता एवं कार्यपालन अभियंताओं से स्पष्टीकरण मांगे गये हैं। साथ ही निर्देशित किया गया है कि 3 माह के अंदर बिजली की क्षति अनिवार्य रूप से रोके और ऊर्जा क्षति 10 प्रतिशत से अधिक न हो अन्यथा उनके विरूद्ध कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

अधीक्षण अभियंता ने बताया कि 26 जून की स्थिति में रीवा जिले में कुल 15 प्रतिशत उपभोक्ताओं द्वारा ही बिल जमा किये गये हैं। जिले में 4 लाख 33 हजार 791 उपभोक्ताओं में से केवल 61630 के द्वारा ही बिजली बिल जमा किये गये हैं।

संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि उपभोक्ताओं से सीधे संपर्क कर बिजली के बिलों का भुगतान करायें। जिससे जून माह का लक्ष्य 42.71 करोड़ प्राप्त किया जा सके। उन्होंने कहा कि बकायादार उपभोक्ता अतिशीघ्र विद्युत देयकों का भुगतान करे अन्यथा बिजली कनेक्शन काट दिये जायेंगे।


कमिश्नर रीवा श्री राजेश कुमार जैन द्वारा सतना कलेक्ट्रेट परिसर में किया गया वृक्षारोपण

रीवा 27 जून 2020. कमिश्नर रीवा श्री राजेश कुमार जैन ने शनिवार को सतना प्रवास के दौरान वृक्ष मित्र अभियान के अन्तर्गत कलेक्ट्रेट परिसर में वृक्षारोपण किया। संभागायुक्त श्री जैन द्वारा कदम का पौधा तथा कलेक्टर सर्वश्री अजय कटेसरिया, अपर कलेक्टर आईजे खलखो, अनुविभागीय अधिकारी दिव्यांक सिंह, पीएस त्रिपाठी, तहसीलदार मानवेन्द्र सिंह द्वारा भी छायादार वृक्षों का रोपण किया गया।

Weather Update / मध्यप्रदेश के इन 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी


बायरोलॉजी रिसर्च डायग्नोस्टिक लैब के प्रभारी अधिकारी

डिप्टी कलेक्टर श्री नायक को बनाया गया

रीवा 27 जून 2020. रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन ने एस.एस. मेडिकल कालेज में स्थित बायरोलॉजी रिसर्च डायग्नोस्टिक लैब का प्रभारी अधिकारी डिप्टी कलेक्टर राहुल नायक को बनाया है। कमिश्नर ने बताया कि लैब के प्रभारी अधिकारी शिशिर गेमावत के प्रशिक्षण में जाने के कारण बायरोलॉजी रिसर्च डायग्नोस्टिक लैब का प्रभारी अधिकारी की तत्कालिक व्यवस्था के तहत डिप्टी कलेक्टर श्री नायक को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।


रीवा जिले में अब तक 196.3 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज

रीवा 27 जून 2020. रीवा जिले में एक जून से अब तक 196.3 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। सर्वाधिक वर्षा 283.7 मि.मी. हनुमना तहसील में दर्ज की गई है। जिले में 27 जून को 6.0 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है।

REWA के आरक्षक ने छुट्टी के लिए लिखा पत्र, भैंस का दूध पीते आए, अब उसका कर्ज अदा करना है’

इस संबंध में अधीक्षक भू-अभिलेख जीपी सोनी ने बताया कि जिले में एक जून से अब तक तहसील रीवा हुजूर में 260.8 मि.मी., रायपुर कर्चुलियान में 142.0 मि.मी., गुढ़ में 194. 4 मि.मी., सिरमौर में 216.6 मि.मी. तथा तहसील त्योंथर में 105 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। तहसील मऊगंज में 199.8 मि.मी., हनुमना में 283.7 मि.मी., सेमरिया में 232 मि.मी., मनगवां में 172.0 मि.मी., जवा में 194 मि.मी. तथा तहसील नईगढ़ी में 158.6 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। गत वर्ष इसी अवधि में जिले में 16.8 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई थी। रीवा जिले की वार्षिक औसत वर्षा 1044.6 मि.मी. है।


ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story