सिर्फ इतने दिन और इंतज़ार रीवा सहित इन शहरों में होगी झमाझम बारिश

रीवा

एक बार फिर से एक्टिव होने वाला है। 7 दिनों से बादलों की आवाजाही का दौर तो शुरू रहा लेकिन राज्य के कई जिलों में सूरज ने कड़े तेवर दिखाए लेकिन अब मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम आगे बढ़ रहा है जिसके चलते आने वाले तीन से चार दिनों में तेज बारिश की संभावना बन रही है। अब एक बार फिर से मध्य प्रदेश में तेज बारिश होगी। मौसम विभाग की ओर से कहा ये भी जा रहा है कि एमपी में एक साथ तीन ओर से सिस्टम बन रहा है जिसके चलते तेज बारिश की संभावना बन रही है।

बंगाल की खाड़ी में बन रही सिस्टम

7 अगस्त के बाद से एक बार फिर से तेज बारिश की संभावनाएं बनी हुई हैं। इस बार जुलाई महीने में बारिश बीते कुछ सालों की अपेक्षा कम हुई है। बात अगर पिछले साल की करें तो 6 जुलाई के बाद से लगातार 30 जुलाई तक बारिश होती रही थी। तब पानी का दौर कभी धीमा था तो कभी तेज था। लेकिन इस साल बारिश का लंबा ब्रेक देखने को मिला। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला बताते है कि तीन जगह से मध्य प्रदेश में बारिश का सिस्टम बन रहा है जिसमें से एक जगह बंगाल की खाड़ी है। यहां पर बारिश का सिस्टम बन रहा है। हवा के कई हिस्सों में चक्रवात बनने के कारण मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना बनी हुई है।

ऐसा था बीते साल का हाल

साल 2018 में अब तक सीजन की 466.4 मिमी बारिश हो चुकी है। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक ये बारिश सामान्य बारिश 482.9 से 5 फीसदी कम है। पूरे माह में 124 मिमी ही पानी बरसा था। आने वाले दो दिनों में रीवा, चंबल, सागर, जबलपुर, ग्वालियर एवं शहडोल संभाग में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है।