कलेक्टर ने किया स्वीकृत शाला भवनों के स्थलों का निरीक्षण, कहा: हर हाल में भवन के लिए उपलब्ध कराएंगे भूमि

रीवा

रीवा. स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कन्या हाईस्कूलों के लिए राशि मंजूर की गई है। भवन निर्माण के लिये लोक निर्माण विभाग की पीआईयू को निर्माण एजेंसी निर्धारित किया गया है। कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने बैकुन्ठपुर तथा चचाई में स्वीकृत हाईस्कूल भवनों के निर्माण स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि शाला भवनों के लिए हर हाल में जमीन उपलब्ध करायी जायेगी।

बैकुन्ठपुर में निर्माण एजेंसी को स्कूल परिसर से लगी हुई जमीन आबंटित की गई है। इसमें निर्माण कार्य दो दिवस के अंदर प्रारंभ कराके फोटो सहित प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। निर्धारित समय सीमा में निर्माण कार्य पूरा करायें। निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। आवंटित भूमि में निर्माण कार्यों में यदि कोई व्यक्ति बाधा डालता है तो उसके विरूद्ध एसडीएम कड़ी कार्यवाही करें। कलेक्टर ने एसडीएम को निर्माण कार्यों की सतत निगरानी करने तथा हर सप्ताह रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने इसके बाद चचाई में स्वीकृत हाई स्कूल भवन के लिए तीन स्थलों का निरीक्षण किया। उन्होंने माध्यमिक शाला परिसर में मौके पर उपस्थित ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कहा कि गावं की बेटियों की बेहतर शिक्षा के लिए हाई स्कूल भवन मंजूर किया गया है। इसके लिए एक करोड़ रूपये की राशि मंजूर की गई है। जिससे सर्व सुविधायुक्त भवन बनेगा।

गावं में यदि कोई भूमि स्वामी इसके लिए जमीन उपलब्ध कराता है तो निर्माण कार्य तत्काल प्रारंभ हो जायेगा। गांव में इसके लिए पर्याप्त शासकीय जमीन उपलब्ध नहीं है। कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित तहसीलदार को गांव में रिक्त पड़ी शासकीय जमीनों की नाप कराने अथवा आसपास के गावों में पर्याप्त जमीन उपलब्ध कराने के संबंध में दो दिन में रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। निरीक्षण के समय एसडीएम नीलमणि अग्निहोत्री, तहसीलदार राकेश शुक्ला तथा पीआईयू के कार्यपालन यंत्री वसीम खान एवं ग्रामवासी उपस्थित रहे।