Testing facility of CORONAVIRUS will now be available in REWA, Lab established

CORONAVIRUS के जांच की सुविधा अब REWA में भी मिलेगी, लैब स्थापित

रीवा

CORONAVIRUS के जांच की सुविधा अब REWA में भी मिलेगी, लैब स्थापित

REWA : CORONAVIRUS के संक्रमण की जांच के लिए REWA में कोरोना टेस्ट लैब स्थापित की जा रही है। REWA एवं शहडोल संभाग के लोगों को वायरस की जांच की सुविधा शीघ्र ही मिलनी शुरू हो जायेगी। दोनों संभागों के लोगों की काफी दिनों से चली आ रही मांग अब 2 से 3 दिनों में पूरी हो जायेगी। कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव के विशेष प्रयास से संजय गांधी अस्पताल में वायरोलॉजी रिसर्च, डायग्नोस्टिक लैब की स्थापना से CORONAVIRUS संक्रमण की जांच REWA में होने लगेगी।

GOOD NEWS : 15 से REWA TO BHOPAL सहित इन रूटों पर शुरू होंगी स्पेशल ट्रेन

कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने आज निर्माणाधीन वायरोलॉजी रिसर्च, डायग्नोस्टिक लैब का निरीक्षण कर जांच हेतु आये उपकरणों के निर्धारित मापदण्ड अनुसार स्थापित करने के निर्देश लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिये।

उन्होंने वायरस की जांच हेतु प्रशिक्षित चिकित्सकों से जांच के संबंध में जानकारी ली। लैब में प्रति दिवस लगभग 30 नमूनों की जांच की जाकर वायरस के संक्रमण का पता लगाया जायेगा। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने CORONAVIRUS को रोकने के लिए की गयी व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की। अस्पताल में आइसोलेशन बेड सहित वेंटीलेटर व आइसीयू बेड आरक्षित किये गये हैं।

बीमारी के बचाव के संबंधित उपकरण जैसे एन-95 मास्क, पर्सनल प्रोटेक्सन किट, सेनेटाइजर आदि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। उन्होंने निर्देश दिये कि आवश्यकता अनुसार स्वास्थ्य कर्मियों को इनकी उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाय। संजय गांधी चिकित्सालय के मुख्य द्वार पर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को हाथ धुलाने व सेनेटाइज करने की व्यवस्था की गयी है।

       भ्रमण के दौरान कमिश्नर डॉ. भार्गव ने चिकित्सकों से चर्चा कर दवाईयों की उपलब्धता व अन्य जरूरी आवश्यकताओं के संबंध में पूंछतांछ की। चिकित्सकों ने बताया कि दवाईयों सहित CORONAVIRUS से बचाव व उपचार हेतु सभी आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध है।

कमिश्नर डॉ. भार्गव को शिकायतें प्राप्त हुई थी कि शासकीय चिकित्सक ओपीडी में मरीजों को नहीं देख रहे हैं बरन व निजी चिकित्सालयों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। डॉ. भार्गव ने अस्पताल ओपीडी का औचक निरीक्षण किया जहां चिकित्सक अपनी सेवाएं देते हुए मिले तथा मरीज भी चिकित्सालय में मिल रहे उपचार से संतुष्ट दिखे शिकायतें तत्थ्य हीन पाई गयी। भ्रमण के दौरान डॉ. भार्गव ने मरीजों उनके परिजनों व चिकित्सकीय स्टाफ से मास्क लगाने तथा पर्याप्त दूरी बनाकर रखने की समझाइश दी। भ्रमण के दौरान डीन ए.पी.एस. गहरवार, अधीक्षक डॉ. लकटकिया, उप अधीक्षक डॉ. अतुल सिंह, डॉ. यत्नेश त्रिपाठी उपस्थित रहे।

Facebook Comments