भोपाल

15 अप्रैल से चल सकती है ट्रेनें, Rewanchal Express भी चलेगी पर भोपाल नहीं जाएगी

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:19 AM GMT
15 अप्रैल से चल सकती है ट्रेनें, Rewanchal Express भी चलेगी पर भोपाल नहीं जाएगी
x
15 अप्रैल से चल सकती है ट्रेनें, Rewanchal Express भी चलेगी पर भोपाल नहीं जाएगीरीवा। कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा

15 अप्रैल से चल सकती है ट्रेनें, Rewanchal Express भी चलेगी पर भोपाल नहीं जाएगी

रीवा। कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा दिए गए आदेश के बाद पूरे देश में 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन जारी है। हर किसी को ये जानने की इच्छा है कि 14 तारीख के बाद लॉकडाउन खुलेगा या नहीं। या फिर लॉकडाउन खुल जाएगा लेकिन कुछ बातों की पाबंदियां होंगी। रेलवे 15 अप्रैल से ट्रेनों के संचालन की तैयारी में भी जुट गया है, हॉटस्पॉट होने की वजह से Rewanchal Express रीवा से चलेगी पर भोपाल नहीं जाएगी।

खैर ये तो आने वाले दिनों में ही पता चलेगा कि सरकार लॉकडाउन को लेकर क्या फैसला लेती है। हां लेकिन ये जरूर तय है कि लॉकडाउन खुलने के बाद चीजें पहले जैसी नहीं रहेंगी।

महामारी से तो बच गया पर इंदौर से रीवा आते वक़्त एक्सीडेंट में गई जान, सतना में बहन ने किया अंतिम संस्कार

यहां पर बात अगर रेलवे की करें तो ये तो तय है कि अगर 14 तारीख के बाद से रेलवे का संचालन शुरू होता है तो कुछ चीजें जरूर बदल जाएंगी। आन वाले दिनों में आपको बहुत सारे नियमों का पालन करना होगा, कई तरह के टेस्ट्स से गुजरना होगा।

जानिए वो क्या बदलाव है जो अब आपको रेल सफर के दौरान देखने को मिल सकते हैं।

...तो भोपाल नहीं रुकेगी Rewanchal Express

ऐसा भी हो सकता है कि रेलवे के संचालन के बाद ट्रेन उन जगहों पर न रुके जिन जगहों को कोरोना का हॉटस्पाट माना जा रहा हो। सूत्र के मुताबिक़ जहां एक भी पॉजिटिव केस होगा उस स्टेशन पर ट्रेन नहीं रुकेगी। इसी तारतम्य में रीवा (Rewa) से रेवांचल एक्सप्रेस (Rewanchal Express) रवाना तो होगी पर भोपाल (Bhopal) और हबीबगंज (Habibganj) नहीं जाएगी, इसका आखिरी स्टॉप विदिशा हो सकता है। इसी तरह रीवा-आनंद विहार-नई दिल्ली (Rewa-Anand Vihar-New Delhi) समेत रीवा-जबलपुर (Rewa-Jabalpur) इंटरसिटी और शटल एवं अन्य ट्रेनों के संचालन पर भी संशय है।

ओपन फेस नहीं कर सकेंगे यात्रा

लॉकडाउन के बाद अगर आप यात्रा करते है तो आप ट्रेन में शायद फेस ओपेन करके न बैठ पाएं। रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार रेलवे फिलहाल आमदनी के बारे में नहीं बल्कि यात्रियों की सुरक्षा के बारे में सोच रहा है। यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि कोरोना और न फैले। इसलिए लॉकडाउन के बाद सभी यात्रियों से अपील की जाएगी कि वे बिना मास्क सफर न करें, उनके स्वास्थ्य को बड़ा खतरा हो सकता है। सभी को मास्क पहनना जरूरी हो सकता है।

बीमार नहीं कर सकेंगे सफर...

लॉकडाउन खुलने के बाद अगर आप पूर्ण रुप से स्वस्थ नहीं है तो शायद रेलवे आपको यात्रा करने से रोक सकता है। जी हां रेलवे का विचार है कि आरोग्य सेतु ऐप का सहारा लेकर यात्रियों के स्वास्थ्य को चेक किया जाए। अगर कोई यात्री स्वस्थ नहीं पाया गया तो उसे ट्रेन में यात्रा करने से मना किया जा सकता है।

हो सकती है थर्मल स्कीनिंग

हो सकता है कि अब आपको रेल का सफर करने से पहले थर्मल स्कीनिंग के प्रोसेस से गुजरना पड़े। रेलवे तभी आपको रेल का सफर करने दें। साथ ही कई अन्य तरीके की जांच भी की जा सकती है।

सोशल डिस्टैंसिंग का रखना होगा ध्यान

हो सकता है कि अब रेलवे प्लैटफॉर्म्स पर कम से कम लोगों को भीड़ न लगाने का निर्देश दे। इसका सीधा मतलब ये है कि अगर आप ट्रेन का सफर करने जा रहे है तो आपको लेने और छोड़ने वाले लोगों को न कहना होगा। कोशिश करनी होगी कि जितना हो सके लोगों से दूरी बनाकर रखी जाए।

नोट: इन सब बातों को लेकर अभी रेलवे की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। हम सिर्फ ये बता रहे है कि आपकी सुरक्षा को लेकर रेलवे ऐसा कदम उठा सकता है।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story