रीवा

CM SHIVRAJ की पहल : अब REWA में घर बैठे मिलेगा इलाज़, इस नंबर में करे कॉल

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:18 AM GMT
CM SHIVRAJ की पहल : अब REWA में घर बैठे मिलेगा इलाज़, इस नंबर में करे कॉल
x
CM SHIVRAJ की पहल : अब REWA में घर बैठे मिलेगा इलाज़, इस नंबर में करे कॉल REWA. अगर आप के पास एंड्रायड मोबाइल, लैपटॉप या फिर कंप्यूटर है तो

CM SHIVRAJ की पहल : अब REWA में घर बैठे मिलेगा इलाज़, इस नंबर में करे कॉल

REWA. अगर आप के पास एंड्रायड मोबाइल, लैपटॉप या फिर कंप्यूटर है तो घर बैठे इलाज मिलेगा। इसके अलावा काल सेंटर पर भी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए चिकित्सक उपलब रहेंगे। कोरोना की जंग लड़ रहे स्वास्थ विभाग ने नई पहल शुरू की है। जिला अस्पताल में टेली मेडिसिन सेंटर चालू कर दिया है। यहां पर आप को घर बैठे सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार सहित अन्य बीमारियों का इलाज मिल सकेगा। इस सेंटर की खास बात यह कि 24 घंटे चिकित्सक उपलब्ध रहेंगे।

PM मोदी ने भेजे 2 हजार की किस्त, MP सहित इन राज्यों में फसल बीमा का पैसा भेजा

24 घंटे का शेड्यूल निर्धारित

जिला अस्पताल में टेली मेडिसिन काल सेंटर पर वीडियो कालिंग व कान्फ्रेंस के जरिए लोगों को इलाज दिया जा रहा है। सेंटर पर चिकित्सकों की उपलब्धता के लिए चौबीस घंटे का शेड्यूल निर्धारित है। मंगलवार की सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक डॉ गौरव त्रिपाठी काल अडेंट कर रहे थे। करीब चालीस काल अटेंड किए। ज्यादातर लोग सामान्य बीमारियों का इलाज के लिए संपर्क किए। जिला अस्प्ताल में बीते चार दिन से सेवाएं चालू हैं। अब तक 600 से अधिक काल आ चुके हैं।

GOOD NEWS : 15 से REWA TO BHOPAL सहित इन रूटों पर शुरू होंगी स्पेशल ट्रेन

कोरोना वायरस को लेकर चालू की गई टेली मेडिसिन सीएमएचाओ डॉ आरएस पांडेय ने बताया कि टेली मेडिसिन की सेवा सरकार ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए शुरू कर दिया है। जिससे लोगों को लाकडाउन के दौरान सेवा मिल सके। टेली मेडिसिन केन्द्र जिला अस्पताल सहित ब्लाक स्तर पर बनाए गए हैं। आनलाइन, वीडियो कान्फ्रेंस, वाट्एप के माध्यम से भी लोगों को घर बैठे इलाज की सेवा दी जा रही है।

24 घंटे सेवाएं दे रहे चिकित्सक टेली मेडिसिन काल सेँटर पर काल करने पर मरीज को यहां से चिकित्सक या आपरेटर विशेष कोड देता है। उसी के माध्यम से वीडियो कान्फ्रेंस की जाती है। सीएमएचओ ने बताया कि इस केन्द्र पर सेवा 24 घंटे मिलेगी। उधर, कोरोना संदिग्ध को आइसोलेशन में रखने के बाद घर पर आइसोलेट रहने के लिए छोड़ दिया गया है। जिनकी निगरानी वीडियो कालिंग के जरिए हो रही है।

ऐसे मिलेगी सेवाएं टेली मेडिसिन सेंटर पर काल करें, उपलब्ध चिकित्सक को समस्याएं बताइए। चिकित्सक आप की पूरी बात सुनने के बाद इलाज देंगे। यदि आप का इलाज कहीं चल रहा है तो उसका पर्चा वाट्एसप नंबर 8827294999 पर भेजना होगा। इसके अलावा किसी अन्य चिकित्सक से बात करने के लिए वीडियो कालिंग या फिर जूम ऐप के जरिए आप की कान्फ्रेंस कराएंगे, जिसे चालू करने के लिए आप को सेंटर से ही कोड देंगे। आप की समस्या वीडिया कान्फ्रेंस के जरिए भी अन्य चिकित्सकों की बातचीत कराकर सुनेंगे। इस सेंटर पर काल करने के लिए 07662-226888, 226800 पर काल करें। यहां पर डिटेल से जानकारी दी जाएगी।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story