भोपाल

रीवा में होगी Coronavirus की जांच, राज्य सरकार ने दी अनुमति, अब 24 घण्टे के अंदर मिल सकेगी रिपोर्ट

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:18 AM GMT
रीवा में होगी Coronavirus की जांच, राज्य सरकार ने दी अनुमति, अब 24 घण्टे के अंदर मिल सकेगी रिपोर्ट
x
Coronavirus News, Rewa News in Hindi रीवा। कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर)

Coronavirus News, Rewa News in Hindi रीवा। कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) से सागर समेत प्रदेश में तीन और लैब को अनुमति मिल गई है। रीवा में यह लैब श्यामशाह मेडिकल कॉलेज के माइक्रो बायोलॉजी विभाग में 2 से 3 दिन के भीतर शुरू होगी।

सागर और भोपाल में भी खुलेंगे जांच केंद्र

लैब के शुरू होते ही हर दिन यहां कोरोना के क़रीब 70 मरीज़ों की जांच संभव हो सकेगी और अभी 2 से 3 दिन में मिलने वाली रिपोर्ट 24 घण्टे के भीतर ही मिल जायेगी। रीवा के अलावा भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल और बुन्देलखण्ड मेडिकल कॉलेज सागर में भी लैब शुरू करने की अनुमति मिली है। जिसके बाद अब प्रदेश में 8 कोरोना जांच केंद्रों हो गए हैं। जिसमें एक दिन में एक हज़ार लोगों की जांच हो सकती है।

कोरोना संकट को देखते हुए सरकार द्वारा गठित कमेटी के सदस्य सुदामा खाडे ने बताया कि फिलहाल प्रदेश में लगभग 500 जांच प्रतिदिन करने की सुविधा है। नई मशीनों से जांच शुरू होने पर यह बढ़कर 1000 से ज्यादा हो जाएगी। फिलहाल हमें भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल तथा सागर और रीवा मेडिकल कॉलेज के लिए अनुमति मिल गई है। इंदौर में मरीजों की बड़ी संख्या को देखते हुए रतलाम और शहडोल मेडिकल कॉलेज की आई दो पीसीआर जांच मशीनें भी इंदौर वायरोलॉजी लैब को दे दी गई हैं। इनसे भी एक-दो दिन में जांच शुरू हो जाएगी।

निजी क्षेत्र की लैब को भी अनुमति जरूरी

मध्य प्रदेश के स्वास्थ सेवा आयुक्त प्रतीक हजेला ने आईसीएमआर को प्रस्ताव भेजकर कहा है कि मध्यप्रदेश भौगोलिक दृष्टि से बहुत बड़ा है और 6 राज्यों की सीमाएं इसे निजी क्षेत्र की लैब को भी अनुमति देना जरूरी है। एक-दो दिन में भोपाल के बंसल हॉस्पिटल और इंदौर की सेंट्रल लैब को अनुमति मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। यदि ऐसा हुआ तो प्रदेश जांच केंद्रों की संख्या 12 हो जाएगी। गौरतलब है अभी बुंदेलखंड में एक भी जांच केंद्र नहीं है। यहां के सैंपल जांच के लिए भोपाल एम्स भेजे जाते हैं। जहां पहले से ही राजधानी का लोड है। ऐसे में सागर में जांच केंद्र खुलना एक राहत की बात होगी।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story