रीवा को मिली बड़ी सौगात, घुमावदार रास्तो को खत्म कर बनाई जायेगी शानदार टनल

रीवा

रीवा में एक और परिवहन टनल बनाने की तैयारी है। अब तक सड़क और रेल मार्ग में ही टनल स्वीकृत थी। अब यहां तीसरी टनल की तैयारी एनएचएआई ने शुरू कर दी है। वन विभाग के पास सर्वे को लेकर पत्र भी पहुंच गया है। ज्ञात हो कि रीवा से शहडोल तक फोरलेन सड़क का निर्माण होना है। सड़क के लिए प्रस्ताव तैयार हो चुका है। एनएचएआई ने काम भी शुरू कर दिया है।

रीवा बाइपास का लगभग काम पूरा हो चुका है। अब इसी मार्ग में एक टनल बनाने की भी तैयारी है। ‘छुहिया घाटी का खतरनाक और घुमावदार रास्ता भी खत्म किया जाएगा। पहाड़ में टनल बनाई जाएगी। इस टनल की लंबाई करीब एक किमी के करीब होगी। इसकी कवायद शुरू कर दी गई है। टनल जहां बनाई जानी है, वहां वन क्षेत्र फंस रहा है। ऐसे में वन विभाग की बिना अनुमति के सर्वे करना मुश्किल है। यही वजह है कि वन विभाग को एनएचएआई ने पत्र लिखकर सर्वे की अनुमति मांगी है।

अनुमति मिलने के बाद सर्वे का काम शुरू कर दिया जाएगा। करीब 40 हेटेयर फंसेगी जमीन : रीवा शहडोल मार्ग में छुहिया में बनने वाली टनल के लिए भी वन विभाग की भूमि ली जाएगी। इस प्रोजेट में करीब 40 हेटेयर वन भूमि रीवा और सीधी की फंसेगी। इसके बदले एनएचएआई को पौधरोपण की राशि और जमीन देनी होगी। एनओसी मिलने के बाद एनएचएआई टनल का काम भी शुरू कर देगी।