रीवा : इस लड़के ने की ऐसी लापरवाही की हो गया ब्लास्ट

रीवा

REWA : मोबाइल बैटरी में ब्लास्ट का कारण हैरान करने वाला है। दोनों बच्चे बैट्री को डायरेक्ट चार्ज कर रहे थे।
बच्चों ने बैट्री को मोबाइल से निकाल लिया था। बैट्री के दोनों प्वाइंट में पहले तार जोड़ दिया और चार्ज कर रहे थे। जैसे ही उन्होंने बिजली चालू की मोबाइल में धमाका हो गया। आशंका जताई जा रही है कि डायरेक्ट करंट पहुंचने से बैट्री में धमाका हुआ है।

बिल्कुल न करें लापरवाही

मोबाइल बैट्री को लेकर थोड़ी सी लापरवाही हादसे का रूप ले सकती है। विशेषज्ञों का कहना है, बैट्री को समय-समय पर चेक करें और यदि फूल गई है तो तत्काल बदलें। लोकल बैट्री का उपयोग न करें क्योंकि उसमें विस्फोट की ज्यादा संभावना रहती है। चाॢजंग में लगाकर मोबाइल पर बात न करें।

ओवर हीटिंग मुख्य कारण
फोन के फटने के मुख्य कारण ओवर हीटिंग है। चार्जिंग का समय फोन के लिए रेस्ट करने का समय होता है। इस समय अपने फोन को सिर्फ चार्ज होने दें, इसमें गेम ना खेलें और ना ही कोई अन्य काम करें। चार्जिंग लगाकर फोन पर बात करना ज्यादा खतरनाक हो सकता है। अगर कोई ज्यादा जरूरी काम नहीं है तो अपने फोन को स्विच ऑफ करके चार्ज करें।

सस्ता चार्जर खतरनाक

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे पूरी रात फोन को चार्ज लगाकर छोड़ देते हैं और सुबह उठकर फोन ले जाते हैं। ऐसा करना काफी खतरनाक है। ओवर चार्जिंग भी फोन के फटने के मुख्य कारणों में से एक है।

कई बार चार्जर खराब होने पर थोड़े से पैसे बचाने के लिए लोग सस्ता चार्जर खरीद लेते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। हमेशा जिस कंपनी का फोन है, उसी का ओरिजनल चार्जर खरीदें।