रीवा

रीवा : डाक विभाग द्वारा किया गया फिलाटेली वर्कशाॅप एवं क्विज बांधव पब्लिक स्कूल हुआ सम्पूर्ण सुकन्या स्कूल घोषित

रीवा : डाक विभाग द्वारा किया गया फिलाटेली वर्कशाॅप एवं क्विज बांधव पब्लिक स्कूल हुआ सम्पूर्ण सुकन्या स्कूल घोषित
x
रीवा : डाक विभाग द्वारा दिनांक 28 जून 2021 को ऐतिहासिक किला स्थित बांधव पब्लिक स्कूल के सेन्टर हाॅल में फिलाटेली वर्कशाॅप, क्विज प्रतियोगिता एवं एक्जीबिशन कार्यक्रम कराया गया। इस अवसर पर बांधव पब्लिक स्कूल के चेयरमैन महाराजा पुष्पराज सिंह विशेष रूप से उपस्थित रहें। स्कूल के बच्चों द्वारा फिलाटेली डाक टिकटों के चित्र लेखन एवं क्विज  प्रतियोगिता में बढ़-चढ़कर भाग लिया गया। विद्यालय के छात्र-छात्राओं को पुरूस्कार वितरण किया गया एवं माई स्टैम्प की शीट भी जारी की गयी।

रीवा : डाक विभाग द्वारा दिनांक 28 जून 2021 को ऐतिहासिक किला स्थित बांधव पब्लिक स्कूल के सेन्टर हाॅल में फिलाटेली वर्कशाॅप, क्विज प्रतियोगिता एवं एक्जीबिशन कार्यक्रम कराया गया। इस अवसर पर बांधव पब्लिक स्कूल के चेयरमैन महाराजा पुष्पराज सिंह विशेष रूप से उपस्थित रहें। स्कूल के बच्चों द्वारा फिलाटेली डाक टिकटों के चित्र लेखन एवं क्विज प्रतियोगिता में बढ़-चढ़कर भाग लिया गया। विद्यालय के छात्र-छात्राओं को पुरूस्कार वितरण किया गया एवं माई स्टैम्प की शीट भी जारी की गयी। साथ ही बांधव पब्लिक स्कूल को सम्पूर्ण सुकन्या विद्यालय घोषित किया गया। यहां सभी 0 से 10 वर्ष की सुकन्याओं के आकर्षक सुकन्या खाते खोले गये है।

इस अवसर पर विद्यालय के चेयरमैन महाराजा पुष्पराज सिंह ने कहा कि डाक विभाग देश के सबसे पुराने विभागों में से एक है, जो कि देश के सामाजिक आर्थिक विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एक ऐसा संगठन है जो न केवल देश के भीतर बल्कि देश की सीमाओं से बाहर अन्य देशों तक पत्रों के माध्यम से हमारी सांस्कृतिक विरासत को पहुंचाने में भी हमारी मदद करता है। भूमंडलीकरण की अवधारणा सबसे पहले दुनिया भर में भेजें जाने वाले पत्रों के माध्यम से ही साकार हुई। पूरे विश्व में हर वर्ष 9 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय डाक दिवस और उसी क्रम में 9-15 अक्टूबर तक भारत में राष्ट्रीय डाक सप्ताह मनाया जाता है। महाराजा पुष्पराज सिंह ने बांधव पब्लिक स्कूल को सम्पूर्ण सुकन्या विद्यालय बनाने पर हर्ष व्यक्त किया साथ ही गरीब छात्रों/सुकन्याओं का डाक विभाग में सुकन्या समृद्धि खाता खोलने हेतु रु. 11000/- की सहायता प्रदान करने की विशेष घोषणा की।

कार्यक्रम में संभागीय डाक अधीक्षक आर.एस चैहान ने कहा कि माई स्टैम्प सेवा का लाभ उठाने के लिए एक फाॅर्म भरकर उसके साथ अपनी फोटो और रु. 300/- जमा करने होते है। एक शीट में कुल 12 डाक टिकटों के साथ फोटो लगाई जा सकती है। इसके लिए आप अपनी अच्छी तस्वीर डाक विभाग को दे सकते है, जो उसे स्कैन करके आपकी खूबसूरत डाक टिकट बना देगा। उक्त डाक टिकट को वह देश भर में कहीं भी भेजी जा सकती है। इस पर सिर्फ जीवित व्यक्तियों की ही तस्वीर लगाई जा सकती है। डाक अधीक्षक चैहान ने कहा कि साल गिरह, शुभ विवाह एवं एनिवर्सरी को भी यादगार बनाने के लिए माई स्टैम्प डाक टिकट जारी किये जा रहें है।

बेटी है जहां, खुशियां है, सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाएं घर घर में खुशहाली लाएं बालिकाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए भारत सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि खाते के संबंध मे एवं डाक जीवन बीमा, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और बचत एवं आईपीपीबी खातो के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। ं

कार्यक्रम में प्राचार्य बांधव पब्लिक स्कूल, राकेश कुमार, सहायक अधीक्षक डाकघर रीवा संतोष सोनी, पोस्टमास्टर प्रधान डाकघर रीवा सहित विद्यालय के अध्यपाकगण, छात्र-छात्राएं एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहें।

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

    Next Story