मध्यप्रदेश

MP में होंगे सरकारी मुलाजिमों के जमकर ट्रांसफर, प्रदेश सरकार 6वीं बार हटाने जा रही बैन

MP में होंगे सरकारी मुलाजिमों के जमकर ट्रांसफर, प्रदेश सरकार 6वीं बार हटाने जा रही बैन
x
MP Government Employees Transfer News:  प्रदेश के कर्मचारियों को सरकार बड़ी राहत देने जा रही है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा कि है कि 1 से 31 जुलाई तक के लिए ट्रांसफर बैन को हटाया जा रहा है। 

MP Government Employees Transfer News: प्रदेश के कर्मचारियों को सरकार बड़ी राहत देने जा रही है। सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh) ने घोषणा कि है कि 1 से 31 जुलाई तक के लिए ट्रांसफर बैन को हटाया जा रहा है।

इन्हे मिलेगी प्राथमिकता

सरकार के प्रस्तावित नई पॉलिसी में कोरोना से गंभीर बीमार हुए सरकारी कर्मी को तबादले में प्राथमिकता मिलेगी। यदि सरकारी प्रक्रिया से उनका ट्रांफसर हो रहा होगा, तो इस आधार पर उनका तबादला रोका जाएगा।

ज्ञात हो कि अभी तक यह छूट कैंसर, किडनी खराब, ओपर हार्ट सर्जरी आदि के चलते नियमित जांच कराने वाले कर्मियों को मिलती है।

दो वर्ष बाद हट रहा है बैन

जानकारी के तहत इससे पहले कांग्रेस सरकार ने 5 जून से 5 जुलाई 2019 तक एक माह ट्रांसफर से बैन हटाने के लिए पॉलिसी लागू की थी।

ज्ञात हो कि पॉलिसी का समय खत्म होने के बाद ट्रांसफर के लिए विभाग की तरफ से प्रस्ताव मुख्यमंत्री कार्यालय में समन्वय के लिए भेजा जाता था।

इस दौरान मंत्रियों को भी ट्रांसफर करने के अधिकार नहीं रहते हैं। लेकिन, बैन हटने के दौरान ट्रांसफर के लिए राज्य शासन पॉलिसी लागू करता है।

ट्रांसफर की यह है पॉलिसी

सूत्रों के मुताबिक इस बार तहसील, जिला व राज्य स्तर पर तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के तबादले प्रभारी मंत्री के अनुमोदन पर ही किए जाएंगे।

वहीं, प्रथम व द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों के स्थानांतरण विभागीय मंत्री के अनुमोदन और जिले के भीतर के तबादले प्रभारी मंत्री और कलेक्टर आपसी समन्वय से करेंगे।

11 वर्ष में 6वीं बार हटेगा बैन

वर्ष 2010 के बाद यह 6वीं बार बैन खुल रहा है। इससे पहले जून 2019, जनवरी 2018, जुलाई 2017, मार्च 2016 और 2010 में ही तबादलों पर से प्रतिबंध हटा था।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story