सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना से नौकरी के साथ मिल रही प्रोत्साहन राशि : REWA NEWS

रीवा

रीवा । अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को संघ लोक सेवा परीक्षा तथा म.प्र. लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित चयन परीक्षा में सफलता के लिये प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके लिये सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना लागू की गई है। योजना का लाभ म.प्र. के मूल निवासी अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को सिविल सेवा चयन परीक्षा में सफल होने पर दिया जाता है।

          संघ लोक सेवा आयोग की पात्रता परीक्षा में प्रारम्भिक परीक्षा में सफल होने पर 40 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। उम्मीदवार के मुख्य परीक्षा में सफल होने पर 60 हजार रूपये तथा अंतिम रूप से चयनित होने पर 50 हजार रूपये प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इस तरह अनुसूचित जाति एवं जनजाति के उम्मीदवारों को सिविल सेवा परीक्षा में चयनित होने पर कुल एक लाख 50 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

          मध्यप्रदेश राज्य लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने पर 20 हजार रूपये तथा मुख्य परीक्षा में सफल होने पर 30 हजार रूपये की राशि दी जाती है। उम्मीदवार के अंतिम रूप से चयनित होने पर 25 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इस प्रकार राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सफल होने पर कुल 75 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि अनुसूचित जाति एवं जनजाति के उम्मीदवारों को मिलती है।

Facebook Comments