रीवा-राजकोट ट्रेन को लेकर बड़ा फैसला, पढ़िये पूरी खबर

रीवा

रीवा। अब तक के रेल इतिहास में यह पहला मौका होगा जब पश्चिम मध्य रेल मण्डल के अलावा रीवा से 24 घंटे के भीतर दूसरे मण्डल के लिए दो ट्रेन रवाना की जा रही है। जिसमें सोमवार को एक साप्ताहिक ट्रेन रीवा से राजकोट के लिए रवाना हो चुकी है। इसके अलावा मंगलवार को रीवा से राजकोट के लिए एक ट्रिप के लिए राजकोट की ओर स्पेशल ट्रेन रवाना की जाएगी। इस तरह 24 घंटे के भीतर रीवा रेलवे स्टेशन से दो ट्रेन राजकोट के लिए रवाना होगी।

यह स्पेशल रीवा से राजकोट के बीच 22 स्टेशन का सफर तय करेगी
पश्चिम मध्य रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रीवा से गाड़ी संख्या 22938-22937 राजकोट-रीवा-राजकोट सप्ताह में एक दिन चलाई जा रही है। यह ट्रेन रविवार को राजकोट से चलकर सोमवार को रीवा पहुंचती है। जबकि नई ट्रेन मंगलवार 17 जुलाई को रीवा से रवाना हो रही है। इस स्पेशल ट्रेन की संख्या 02182 है। जिसके माध्यम से मुसाफिरों द्वारा यात्रा के लिए अपना रिजर्वेशन भी करा लिया है।

दो एसएलआर और एक डब्लूसीबी कोच
पश्चिम मध्य रेल सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक रीवा से मात्र एक फेरा के लिए गाड़ी संख्या 02182 में 15 कोच शामिल किए गए है। जिसमें 12 स्लीपर कोच के अलावा दो एसएलआर व एक डब्लूसीबी कोच शामिल है। इस स्पेशल ट्रेन में आरक्षण की सुविधा प्रारंभ की जा चुकी है।

इन मार्गों से गुजरेगी
हासिल जानकारी के मुताबिक रीवा से एक फेरा लगाने वाली सुपर फास्ट स्पेशल ट्रेन रीवा से शाम 6.30 बजे रवाना होगी जो अगले दिन रात में 10.50 मिनट पर राजकोट पहुंचेगी। इस दौरान सुपर फास्ट स्पेशल सतना, मैहर, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पिपरिया, इटारसी, खण्डवा, भुसावल, जलगांव, अमलनेर, नंदुरवार, सूरत, भरूच, बड़ोदरा, आनंद, नडियाड, अहमदाबाद, विरमगाम, सुरेन्द्र नगर, वांकानेर से होती हुई राजकोट पहुंचेगी।

नियमित ट्रेन के आरक्षण की स्थिति
रीवा से राजकोट के लिए चलने वाली गाड़ी संख्या 22938 सोमवार को सप्ताह में एक दिन रवाना होती है। रेलवे सूत्रों की जानकारी के मुताबिक गाड़ी संख्या 22938 में 16 जुलाई को 52 वेटिंग की स्थिति थी जबकि अगले फेरे के तहत 23 जुलाई को 6 वेटिंग है। इसी तरह 30 जुलाई को आरएसी तीन व 6 अगस्त को 59 तथा 13 अगस्त को 90 बर्थ उपलब्ध है। रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रत्येक रविवार को राजकोट से रीवा की ओर चलने वाली गाड़ी संख्या 22937 में 22 जुलाई को 97, 29 जुलाई को 123 बर्थ उपलब्ध है। इसी तरह 5 अगस्त को125 तथा 12 अगस्त को 100 बर्थ उपलब्ध है।

क्या है वजह
रेल सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार पिछले दिनों तीर्थ दर्शन योजना के तहत बुजुर्गाे को गुजरात स्थित द्वारिका का दर्शन कराने के लिए एक स्पेशल रैक रीवा आया था। जिसमें सवार होकर यात्री द्वारिकाधीश होकर रीवा लौटे थे। जिसके बाद से उक्त गाड़ी स्टेशन के यार्ड में खड़ी थी। जिसे स्पेशल के रूप में राजकोट रवाना किया जा रहा है।