निर्वाचन कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं, होगी कड़ी कार्रवाई : कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक

रीवा

रीवा। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने शासन की उच्च प्राथमिकता की योजनाओं की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि विधानसभा चुनाव की तैयारियां आरंभ हो गई हैं। इसके संबंध में सौंपे गये कार्य जिम्मेदारी से समय सीमा में पूरे करें। सभी कार्यालय प्रमुख अधीनस्थ अधिकारियों तथा कर्मचारियों की सूची निर्धारित प्रपत्र में जिला निर्वाचन कार्यालय में प्रस्तुत करें।

इसमें संविदा में भी कार्यरत अधिकारियों तथा कर्मचारियों का विवरण अनिवार्य रूप से शामिल करें। कार्यालय में उपलब्ध वाहनों की भी सही जानकारी दें। गलत जानकारी देने अथवा निर्वाचन कार्यों में लापरवाही बरतने पर कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

किसानों को शीघ्र दी जाए लंबित राशि
बैठक में कलेक्टर ने उप संचालक कृषि को निर्देश देते हुए कहा कि कृषक समृद्धि योजना की राशि का शत-प्रतिशत वितरण करके प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें। जिला आपूर्ति अधिकारी समर्थन मूल्य पर सरसों,चना तथा मसूर की खरीद के लिये लंबित राशि की तत्काल मांग करें। अग्रणी बैंक प्रबंधक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रकरणों की कठिनाइयों को तत्काल दूर करायें। कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री जी की जन आशीर्वाद यात्रा रीवा जिले में भी शीघ्र ही आयोजित होगी। सभी अधिकारी जिले में मुख्यमंत्री द्वारा की गई विभिन्न घोषणाओं के संबंध में अद्यतन जानाकरी दो दिवस में प्रस्तुत करें।

पात्र बिजली उपभोक्ताओं को लाभान्वित करें
उन्होंने कहा कि संबल योजना के तहत जिले भर में 6 लाख से अधिक हितग्राही पंजीकृत किये गये हैं। इस योजना के पंजीयन के लिये पंचायतवार तैनात नोडल अधिकारी पुन: अपनी पंचायतों का भ्रमण कर छूटे हुए पात्र हितग्राहियों का पंजीयन करायें। भ्रमण के दौरान अधिकारी मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल योजना तथा बकाया बिजली बिल माफी योजना तथा कृषक समृद्धि योजना के संबंध में भी जानकारी प्राप्त करें।

कार्यपालन यंत्री विद्युत मंडल आगामी एक सप्ताह में शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाकर संबल योजना से सभी पात्र बिजली उपभोक्ताओं को लाभान्वित करें। कहा कि कृषक समृद्धि योजना की राशि का शत-प्रतिशत वितरण करके प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें। जिला आपूर्ति अधिकारी समर्थन मूल्य पर सरसों,चना तथा मसूर की खरीद के लिये लंबित राशि की तत्काल मांग करें। अग्रणी बैंक प्रबंधक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रकरणों की कठिनाइयों को तत्काल दूर करायें।

कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री जी की जन आशीर्वाद यात्रा रीवा जिले में भी शीघ्र ही आयोजित होगी। सभी अधिकारी जिले में मुख्यमंत्री द्वारा की गई विभिन्न घोषणाओं के संबंध में अद्यतन जानाकरी दो दिवस में प्रस्तुत करें।