रीवा : अब यातायात नियम तोडा तो खैर नहीं, आ गया नया नियम

रीवा

रीवा ।शहर में बार-बार यातायात नियम तोडऩे पर ट्रैफिक पुलिस ड्राइविंग लायसेंस निरस्त कर सकती है। पुलिस ने नियम तोडऩे और शराब पीकर वाहन चलाने वाले सात लोगों का ड्राइविंग लायसेंस निरस्त करने के लिए प्रस्ताव भेज दिया है। साथ ही इसका पालन प्रतिवदेन भी मांगा है। ट्रैफिक नियमों में प्रावधान है कि किसी भी वाहन चालक द्वारा एक ही नियम को लगातार तोड़ा जाता है तो पुलिस यह समझ कर कार्रवाई करती है कि वह वाहन चलाने के योग्य नहीं है। इसके वाहन संचालन से लोगों की जान माल का खतरा हो सकता। इस आशय से चालक का ड्राइविंग लायसेंस निरस्त करने परिवहन विभाग को प्रस्ताव भेजा जाता है। इसके बाद परिवहन विभाग ड्राइविंग लायसेंस निरस्त करने की कार्रवाई करेगा।

शराब पीकर चला रहे थे वाहन
बताया जा रहा कि पिछले सात माह में वाहन चेकिंग के दौरान ६७ लोग शराब पीकर वाहन चलाते पकड़े गए। इनमें १५ लोग बार-बार शराब पीकर वाहन चलाते मिले। इनमें सात लोगों का ड्राइविंग लायसेंस निरस्त करने का प्रस्ताव ट्रैफिक पुलिस ने भेज दिया है, वहीं जिनके लायसेंस नहीं थे उनके विरुद्ध चालानी कार्रवाई की है।

तो फिर नहीं बनेगा ड्राइविंग लायसेंस
परिवहन विभाग अब ड्राइविंग लायसेंस को आधार लिंक से जोड़ रहा है। इसके बाद यदि आपका ड्राइविंग लायसेंस ट्रैफिक नियमों के तहत निरस्त हो जाएगा तो दोबारा नहीं बनवा सकेंगे। निरस्त ड्राइविंग लायसेंस का आवेदन जैसे ही ऑनलाइन करेंगे तो आधार से लिंक होने के कारण पूरी जानकारी आ जाएगी।

नहीं तोड़े नियम
ट्रैफिक सूबेदार नृपेन्द्र सिंह ने बताया कि यातायात नियमों को तोडऩे व शराब पीकर वाहन चलाने वालों के ड्राइविंग लायसेंस निरस्त करने परिवहन विभाग को प्रस्ताव भेज दिया है। बार-बार यातायात नियमों के तोडऩे वालों के ड्राइविंग लायसेंस निरस्त कर दिए जाएंगे।

शराब चलाकर दो पहिया वाहन
ट्रैफिक पुलिस को वाहन चेकिंग के दौरान ऑटो व बस चालक शराब पीकर वाहन चलाते मिले है। इसके अतिरिक्त दो पहिया वाहनों में सबसे अधिक शराब पीकर वाहन चलाते मिले है। शराब पीकर वाहन चलाने के सडक़ दुर्घटना का ग्राफ बढ़ रहा है।