राष्ट्रीय

आम आदमी को झटका : फिर बढे तेल के दाम, MP के Rewa और Anuppur में 102 रुपये के पार हुआ एक लीटर पेट्रोल

आम आदमी को झटका : फिर बढे तेल के दाम, MP के Rewa और Anuppur में 102 रुपये के पार हुआ एक लीटर पेट्रोल
x
Petrol-Diesel Price hike: इस कोरोना महामारी के कारण पहले ही पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ और अब लगतार बढ़ती तेल कीमतों ने आम आदमी को परेशान कर रखा है।

Petrol-Diesel Price Hike: इस कोरोना महामारी के कारण पहले ही पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ और अब लगतार बढ़ती तेल कीमतों ने आम आदमी को परेशान कर रखा है। देश के पांच राज्यों में विधान सभा चुनाव होते ही लगातार पेट्रोल डीजल की कीमते आसमान छू रही हैं। पिछले दो हफ्तों से लगातार तेल की कीमतों में उछाल आया है।

दो दिन पहले ही सोमवार को तेल की कीमते बढ़ी थी और फिर एक बार सरकारी तेल कंपनियों बुधवार को पेट्रोल की कीमत 22 से 25 पैसे तक बढ़ी है। वहीं डीजल की कीमत भी 24 से 27 पैसे तक बढ़ी है। मध्यप्रदेश की बात करें तो राजधानी भोपाल,इंदौर,अनूपपुर और रीवा में पेट्रोल ने शतक पार कर लिया है। आइए जानते हैं इन शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत क्या है।

शहर पेट्रोल (प्रति लीटर में) डीजल (प्रति लीटर में)
भोपाल 100.08 रुपये 90.05 रुपये
इंदौर 100.16 रुपये 91.04 रुपये
रीवा 102.30 रुपये 92.73 रुपये
अनूपपुर 102.66 रुपये 93.33 रुपये

वहीं देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत बढ़कर 92.05 रुपये और डीजल 82.61 रुपये होगई। मुंबई में अब पेट्रोल की कीमत 98.36 रुपये और डीजल की 89.75 रुपये हो गई ।

ऐसे तय होते हैं Petrol-Diesel के दाम :

प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। और प्रति दिन सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में Excise Duty, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम तय होते हैं। और लगभग यह दाम इसी करण दोगुना हो जाता है। इन्ही मानकों के आधार पर Petrol और Diesel रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। आपको बता दे दिल्ली में इस समय पेट्रोल की बेस कीमत लगभग मात्र 30 रूपए है लेकिन इन टैक्सों के कारण रेट दुगना और तिगुने हो जाते है।


जानिए आपके शहर में कितना है दाम

Petrol-Diesel की कीमत आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। आपको टाइप करना है RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा। यह कोड यहाँ से मिल जायेगा https://iocl.com/Products/PetrolDieselPrices.aspx

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story