रीवा में हुआ बड़ा हादसा, दो घंटे रेसक्यू के बाद निकला शव

रीवा

रीवा. ट्रक में लोड मार्बल धंसने से नीचे खड़े तीन श्रमिक दब गये। इस दौरान दो श्रमिकों को किसी तरह बाहर निकाल लिया गया जिन्हें तत्काल अस्पताल पहुंचा दिया गया। वहीं एक श्रमिक की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। घटना को लेकर घंटो हंगामा मचा रहा। घटना विवि थाने के खुटेही मोहल्ले की है।

16 मजूदरों को बुलाया गया था
खुटेही मोहल्ला निवासी भानू सिंह के निर्माणाधीन मकान में लगाने के लिए ट्रक में लोड मार्बल आया था। मार्बल शुक्रवार की रात पहुंचा था जिससे उतारने के लिए शनिवार की सुबह 16 मजूदरों को बुलाया गया था। जिस समय श्रमिक ट्रक से मार्बल उतार रहे थे तभी वह अचानक धंस गया। ऊपर से मार्बल का पूरा भार नीचे खड़े श्रमिकों के ऊपर आ गया। दोपहर बारह बजे इस घटना से अफरा-तफरी का माहौल निर्मित हो गया। इस दौरान श्रमिकों ने मार्बल में फंसे लोगों को बाहर निकालने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई जिसने स्थानीय लोगों की मदद से रेसक्यू कर दो श्रमिकों को बाहर निकाल लिया। हालांकि वे गंभीर रूप से घायल हो गये जिनको तत्काल उपचार के लिए संजय गांधी अस्पताल भिजवा दिया गया।

दो घंटे रेसक्यू के बाद निकला शव
इस हादसे में एक श्रमिक की घटनास्थल पर मौत हो गई। श्रमिक का शव निकालने के लिए पुलिस ने रेसक्यू ऑपरेशन शुरू किया। दो जेसीबी मशीन बुलाई गई जिनकी मदद से मार्बल को हटाने का प्रयास किया गया। दो घंटे बाद श्रमिक का शव बाहर आ गया जिसे पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भिजवा दिया गया। हालांकि श्रमिक की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है। पुलिस देर रात तक शव की पहचान होने की संभावना जता रही है।

एक तरफ की पूरी प्लेट श्रमिक के ऊपर गिरी
ट्रक में मार्बल की बड़ी-बड़ी प्लेट लोड थी। दोनों तरफ प्लेट रखी हुई थी जिनके बीच में स्थित गैफ में खड़े होकर श्रमिक उसे उतारने का प्रयास कर रहा था। एक तरफ करीब दो दर्जन से अधिक प्लेट पलट गई जिससे श्रमिक दोनों प्लेटों के बीच में दब गया। जब जेसीबी मशीन की मदद से प्लेटों को हटाया गया उसके बाद शव बाहर निकला।

पूर्व में भी हो चुकी है घटना
इस तरह की घटना इससे पूर्व भी हो चुकी है। करीब दो साल पूर्व बरा मोहल्ले के समीप ट्रक में लोड कांच को उतारते समय वह धंस गया था जिसमें दबकर एक श्रमिक की मौत हो गई थी। ट्रक में लोड माल को असुरक्षित ढंग से श्रमिक लगाकर उतरवाये जाते है जिससे अक्सर इस तरह के हादसे होते है।