रीवा में भी माफ हुआ बिजली का बिल, खिले गरीबों के चेहरे, उद्योग मंत्री ने बांटे प्रमाण-पत्र

मध्यप्रदेश रीवा

रीवा. मुख्यमंत्री संबल योजना के तहत पंजीकृत असंगठित मजदूरों एवं अन्य पात्र हितग्राहियों को मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना तथा सरल बिजली बिल योजना का लाभ दिया जा रहा है। इनका लाभ पाकर गरीबों के चेहरे खिल गये हैं। रीवा शहर के ढेकहा मोहल्ले में रहने वाली गुड्डी साकेत के घर का दो वर्षों का एक लाख एक हजार 208 रूपये बिजली का बिल बकाया था। मुख्यमंत्री बिजली बिल माफी योजना के तहत गुड्डी बाई का पूरा बिल माफ कर दिया गया है। उन्हें उद्योग तथा खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने 11 जुलाई को मानस भवन में आयोजित समारोह में बिल माफी के प्रमाण पत्र प्रदान किये। समारोह में सुरेश साकेत, अफजल खान, रानी लोनिया, छेदीलाल साकेत तथा ऊषा सिंह सहित दस हजार से अधिक गरीबों को बिजली बिल माफी के प्रमाण पत्र प्रदान किये गये।

मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना के लिये सरकार तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देते हुए गुड्डी साकेत ने कहा कि बड़ी मुश्किल से परिवार का खर्च चल पाता है। मेहनत, मजदूरी करके परिवार का गुजारा हो रहा है। बिजली के बिना काम नहीं चल सकता है। लेकिन हमारे पास इतने रूपये नहीं थे कि बिजली का बिल जमा कर सकें। एक लाख रूपये से अधिक की राशि तो हमारे लिये सपने जैसी है। लेकिन सरकार ने हमारी चिन्ता करते हुए एक लाख रूपये के बिजली बिल का बोझ कम कर दिया है। अब परिवार की आय अन्य कार्यों में खर्च हो सकेगी।

ग्राम गड़रिया निवासी सुरेश कुमार साकेत का 23210 रूपये बिल माफ हुआ है। उन्होंने कहा कि बिजली का बिल हमारे लिये बड़ा बोझ था। सरकार ने माफी योजना का लाभ देकर हम पर बड़ा उपकार किया है। बिजली बिल जमा करने के लिये एकत्रित की गई राशि  अब बच्चों की पढ़ाई पर खर्च करेंगें। बिजली बिल माफी योजना ने बच्चों को अच्छी शिक्षा का अवसर दिया है। इसके लिये मुख्यमंत्री जी और सरकार का जितना भी धन्यवाद करें कम है। इस योजना से रीवा के अफजल खान का 22183 रूपये का बिल माफ हुआ है। उन्होंने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि पिता की बीमारी के कारण एक साल से बिल नहीं भर पाये थे। बड़ी मुश्किल से परिवार का खर्च चल पा रहा था। बिजली बिल माफी योजना से पिता के इलाज की सुविधा मिल जायेगी। जो रूपये बिजली बिल जमा करने के लिये एकत्रित किये थे उनसे पिता का उपचार कराउंगा। अब तो केवल दो सौ रूपये हर महीने देना होगा उसे नियमित रूप से चुकाउंगा।

बिजली बिल माफी योजना से इब्रााहिम खान के 67682, रानी लोनिया के 59375, मंगल प्रसाद धोबी के 42772, सरोज वर्मा के 42880, ऊषा सिंह के 37033 तथा इन्द्रवती साकेत के 26599 रूपये के बिजली बिल माफ हुये हैं। योजना का लाभ पाकर सभी गरीबों के चेहरे खिले हुये हैं।