रीवा : यहाँ से कंट्रोल होगी सिटी बस, जीपीएस से होगी ट्रैकिंग

रीवा

रीवा। नगर निगम भले ही अर्बन ट्रांसपोर्ट योजना पर बीते वर्षों में काम न कर पाया हो, लेकिन अब एक लस्टर खुलने के बाद निगम की नजर इस योजना को अमल में लाने की है। हालांकि अधिकारी अभी इस पर पूरा ध्यान नहीं दे रहे हैं। अधीनस्थ अधिकारियों के चलते कुछ हद तक काम हो सका है।

सिटी बस के टेंडर के साथ डिपो के निर्माण कार्य व इसकी कंपनी पर ध्यान दिया जा रहा है। वहीं योजना के तहत चलने वाली बसों के लिए कंट्रोल कमांड सेंटर भी निगम पुराने बस स्टैंड में बनाएगा। जिससे जीपीएस से बसों की ट्रैकिंग की जाएगी। संचालन में किसी भी प्रकार की परेशानी का निराकरण यहीं से किया जाएगा। योजना के तहत तीन लस्टरों में 60 बसे रीवा शहर में चलाई जाएगी। यह सभी बसे जीपीएस युक्त होगी। इन बसों की देखरेख व इनके नियमित सुचारू संचालन के लिए कंट्रोल कमांड सेंटर निगम बनाने जा रहा है। चीफ आपरेटिंग आफीसर मुरारी कुमार ने बताया कि इसके लिए पुराने बस स्टैंड में जगह चिहिंत की गई है।

यहीं निगम के भवन में इसका आफिस खोला जाएगा। यह आधुनिक होगा जिसमें बसों की टै्रकिंग से लेकर इनके संचालन पर पूरी नजर रखी जाएगी। यदि किसी यात्री व स्टाफ को किसी प्रकार की परेशानी होगी तो वह उसकी जानकारी सेंटर में दे सकेंगे। डिपो के लिए मंगाए कंसल्टंट वहीं यातायात नगर में सिटी बसों के लिए बनाए जाने वाले डीपो के लिए निगम ने कंसल्टंट मंगाए है। जिसके लिए हाल में ही टेंडर किया गया है। कंसल्टंट मिलने के बाद इसका ड्राइंग डिजाइन बना एस्टीमेट तैयार कर निर्माण कराया जाएगा। अभी सिटी बसों को पुराने बस स्टैंड से चलाने की योजना बनाई गई है।