रीवा: इन विधानसभा सीटों में युवाओं और महिलाओं पर दांव खेलेगी कांग्रेस

रीवा: इन विधानसभा सीटों में युवाओं और महिलाओं पर दांव खेलेगी कांग्रेस

रीवा विंध्य सतना सिंगरौली सीधी

रीवा। संभाग की लगातार 4 बार से ज्यादा हार रही पांच विधानसभा सीटों पर कांग्रेस इस बार युवा और महिला चेहरों पर दांव लगाने की तैयारी में है। सूत्रों की मानें तो इन सीटों पर संभावित युवा चेहरों के नाम भी प्रस्तावित कर सूची दिल्ली भेज दी गई है।

संभाग में जिन सीटों पर चार बार से ज्यादा हार मिली है, उनमें सतना जिले की रैगांव, रामपुर बघेलान और रीवा की सिरमौर, त्योंथर, देवतालाब विधानसभा सीटें शामिल हैं। इन सीटों पर कांग्रेस आगामी विधानसभा चुनाव में यूथ और महिलाओं को मौका देने जा रही है। पार्टी आलाकमान की इन सीटों पर यूथ और महिलाओं को उमीदवार बनाने के पीछे मंशा स्थानीय स्तर पर नया नेतृत्व तैयार करना है, ताकि कांग्रेस को इसका भविष्य में फायदा हो सके।

सूत्रों की मानें तो कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हाल ही में दिल्ली में हुई समन्वयकों की बैठक में इस बात के संकेत दिए हैं। प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में से रीवा संभाग की पांच ऐसी सीटें हैं, जिनमें बीते विधानसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस को चार या पांच बार हार का सामना करना पड़ा है। जबकि कुछ सीटों पर तीन बार से हार का सामना करना पड़ रहा है। इन चिह्नित विधानसभा सीटों में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कोऑर्डिनेटर आगामी चुनाव तक बूथ लेबल पर सक्रिय रहेंगे और पार्टी को जिताने की रणनीति तैयार करेंगे।

सूत्रों की मानें तो कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्यप्रदेश में लगातार चार बार से ज्यादा हार रही सीटों पर संकेत दिए हैं कि इन सीटों पर युवा कांग्रेस, महिला कांग्रेस से जुड़े नए लोगों को अवसर दें। इसकी वजह से नए लोगों को मौका मिलेगा और नए चेहरे नई ऊर्जा के साथ भाजपा से डटकर मुकाबला करेंगे। इसके बाद प्रदेश कांग्रेस ने संभाग की पांच सीटों का प्रभारी विधायकों को बनाया है और उनसे जीतने वाले उमीदवारों की सूची मांगी है। सूत्रों की मानें तो इन पांचों सीटों पर दो-दो युवाओं के नाम चिह्नित कर दिल्ली भेज दिए गए हैं, जिसमें महिलाएं भी शामिल हैं। निर्णय हाईकमान द्वारा लिया जाएगा।