रीवा: उद्योग मंत्री तथा हाउसिंग बोर्ड अध्यक्ष ने किया पत्रकारिता विश्वविद्यालय परिसर का भूमिपूजन

रीवा: उद्योग मंत्री तथा हाउसिंग बोर्ड अध्यक्ष ने किया पत्रकारिता विश्वविद्यालय परिसर का भूमिपूजन

रीवा विंध्य

विन्ध्य की पत्रकारिता विरासत के पुनर्जीवन का क्षण आज आया है – उद्योग मंत्री || समय-सीमा में गुणवत्तापूर्ण तथा भव्य बनेगा विश्वविद्यालय परिसर – अध्यक्ष श्री मोघे


रीवा. माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रिकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के रीवा परिसर निर्माण का भव्य शुभारंभ किया गया। उद्योग तथा खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल एवं हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष श्री कृष्णमुरारी मोघे ने विधिवत भूमिपूजन कर निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। इसका निर्माण 60 करोड़ रूपये की लागत से किया जा रहा है। इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने कहा कि रीवा के लिये आज ऐतिहासिक क्षण है। विन्ध्य और रीवा में पत्रकारिता की समृद्ध विरासत रही है। माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के परिसर निर्माण के साथ इस विरासत के पुनर्जीवन का क्षण आया है। इस परिसर में पत्रकारिता के सभी आयामों से जुड़े कोर्स संचालित होंगे। इससे पत्रकारिता को नई दिशा देने वाले पत्रकार तथा मीडिया पर्सन तैयार होंगे।

उद्योग मंत्री ने कहा कि राजनीति तथा पत्रकारिता विन्ध्य और रीवा के खून में है। हमें राजनीति और पत्रकारिता की शिक्षा बचपन से ही दी जाती है। इसलिये पत्रकारिता विश्वविद्यालय का प्रयोग रीवा में सबसे सफल सिद्ध होगा। इस भव्य परिसर में सभी आधुनिक सूचना तकनीक की जानकारी दी जायेगी। माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय एशिया का अनोखा विश्वविद्यालय है। उसके भव्य परिसर निर्माण से यहां के युवाओं को पत्रकारिता के प्रशिक्षण के लिये हर तरह की सुविधा उपलब्ध होगी। रीवा को हम एजुकेशन का हब बनायेंगे। उद्योग मंत्री ने रीवा में हो रहे सतत विकास तथा निर्माण कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कृष्णा राजकपूर आडिटोरियम निर्माण से कला को नया आयाम मिलेगा उसी तरह पत्रकारिता परिसर निर्माण से पत्रकारिता को नया आयाम मिलेगा।

समारोह में अध्यक्ष श्री मोघे ने कहा कि पत्रकारिता परिसर का समय-सीमा में गुणवत्तापूर्ण तथा भव्य निर्माण कराया जायेगा। यह भवन विन्ध्य की पत्रकारिता के स्वर्णिम इतिहास को निरूपित करेगा। रीवा में बड़ी तेजी से विकास हो रहा है। मंत्री श्री शुक्ल के नेतृत्व में यह शहर तेजी से महानगर जैसी सुविधाओं से युक्त हो रहा है। इन विकास कार्यों में मध्यप्रदेश हाउसिंग बोर्ड सक्रिय योगदान देगा। हमने रीवा में भव्य भवनों के निर्माण के साथ गरीबों के लिये पक्के आवास भी बनाये हैं।

समारोह में महापौर श्रीमती ममता गुप्ता ने कहा कि इस परिसर निर्माण से क्षेत्र की पत्रकारिता को नई गति मिलेगी। माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति श्री जगदीश उपासने ने कहा कि समय के साथ समाचार भेजने के साधन बदल रहे हैं। पत्रकारिता को सदैव समाज और देश की चिन्ता करनी चाहिए। विन्ध्य में सशक्त और निडर पत्रकारिता का लम्बा इतिहास रहा है। इस भव्य परिसर निर्माण से विन्ध्य पुन: पत्रकारिता के स्वर्णिम दौर में पहुंच जायेगा। इस परिसर से केवल नौकरी करने वाले पत्रकार नहीं निकलेंगे बल्कि जिम्मेदारी के साथ देश बदलने वाले पत्रकार निकलेंगे। इस संस्थान में पत्रकारिता के सभी आधुनिक पाठ¬क्रम पढ़ाये जायेंगे। समारोह में पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलाधिसचिव तथा पूर्व संचालक जनसम्पर्क श्री लाजपत आहूजा ने कहा कि विन्ध्य ऐसा क्षेत्र है जिसके एक सेनापति  लाल बलदेव सिंह तथा विन्ध्य के मुख्यमंत्री रहते हुए पंडित शंभूनाथ शुक्ल अखबार का संपादन करते रहे। ऐसा उदाहरण पूरे देश में नहीं है। पत्रकारिता की इसी ज्वाला को प्रज्ज्वलित करने का कार्य पत्रकारिता विश्वविद्यालय परिसर करेगा।

समारोह में अतिथियों का स्वागत करते हुए पत्रकारिता विश्वविद्यालय के रीवा परिसर के समन्वयक तथा पत्रकार जयराम शुक्ला ने कहा कि कला और साहित्य क्षेत्र के यदि दस बड़े नाम लिये जायं तो उनमें से आधे विन्ध्य के होंगे। उन्होंने विन्ध्य की ऐतिहासिक पत्रकारिता के गौरवशाली क्षणों की यादें ताजा करायी। समारोह में पूर्व महापौर शिवेन्द्र सिंह पटेल, पार्षद सतीश सिंह तथा शिवदत्त पाण्डेय, श्री विद्याप्रकाश श्रीवास्तव, हाउसिंग बोर्ड के उपायुक्त एम के साहू, कार्यपालन यंत्री अनुज प्रताप सिंह तथा सहायक यंत्री संजय अग्रवाल, विन्ध्य विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष विमलेश मिश्रा, जिला गौ संवद्र्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय, रीवा तथा शहडोल संभाग के पत्रकारगण, साहित्यकार एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. संदीप पाण्डेय ने किया। आभार प्रदर्शन विश्वविद्यालय के प्रलेखन अधिकारी विजेन्द्र शुक्ला ने किया।