रीवा: किला में चोरी, युवरानी के बेशकीमती सामान ले उड़े चोर

रीवा

भाजपा विधायक दिव्यराज के आवास में हुई वारदात, मामला दर्ज कर जांच में जुटी पुलिस

रीवा। रीवा राजघराने के किले से लाखों रुपए के सामान पार कर चोरों ने सनसनी फैला दी है। घटना भाजपा विधायक के आवास में हुई। अति सुरक्षित माने जाने वाले किले से चोर बेशकीमती सामान ले गए। घटना से रीवा शहर में हडक़ंप मचा हुआ है। पुलिस मामला दर्ज कर जांच में जुटी है।

किला परिसर में ही सिरमौर विधायक दिव्यराज सिंह का आवास है। दो माह से विधायक की पत्नी राजलक्ष्मी मुंबई गई थीं। इस बीच चोरों ने उनके कमरे से लाखों रुपए के चांदी बर्तन पार कर दिए जिसमें 3 बड़े थाल, दो चांदी जड़ेे नारियल, तीन-चार चांदी की मछलियां, दो कटारी, दो प्लेट शामिल है।

उक्त सामान दो माह के अंतराल में कब चोरी हो गया इसकी भनक भी किसी को नहीं लग पाई। घटना की जानकारी उस समय हुई जब राजलक्ष्मी 30 जून को मुंबई से इलाज करवाकर लौटी। 2 जुलाई को उनका ध्यान बर्तनों पर गया तो बर्तन गायब थे। घटना के बाद किला परिसर में हडक़ंप मच गया। किला से जुड़े सभी लोगों से पूछताछ की गई लेकिन चोरी गए सामान का पता नहीं चला। किला के कर्मचारी प्रशांतरत्न सिंह ने घटना की शिकायत थाने में दर्ज कराई जिस पर पुलिस मौके पर पहुंच गई। किले में किसी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश के निशान नहीं मिले हैं। पुलिस ने पूरे घटनास्थल का बारीकी से निरीक्षण किया। फिलहाल वारदात को अंजाम देने वाले आरोपियों का पता नहीं चल पाया है।

इलाज करवाने युवरानी गई थी मुंबई
विधायक की पत्नी राजलक्ष्मी दो माह पूर्व इलाज करवाने मुंबई गई थी। इलाज के दौरान वे मुंबई में ही थे। चोरी गए सारे बर्तन उनके ही कक्ष में रखे थे। आशंका जताई जा रही है कि सूनेपन का फायदा उठाकर चोरों ने उक्त बर्तन पार कर दिए। इलाज करवाकर जब वे लौटी तब उन्हें घटना की जानकारी हुई है। रीवा राजघराने में 2012 में एक बड़ी लूट भी हो चुकी है। इस लूट में लुटरों ने राजघराने के म्यूजियम से करोड़ों के आभूषण और कीमती सामान चुरा लिए थे।

नौकर व नौकरानी पर संदेह
चोरी की उक्तवारदात में नौकर व नौकरानी पर संदेह जताया जा रहा है। जिस समय वे मुंबई गई थी तो उनके कक्ष के देखभाल की जिम्मेदारी नौकर व नौकरानी के ऊपर थी जिनका कक्ष में आना जाना होता था। आशंका जताई जा रही है कि उनके द्वारा ही उक्त सामान पार किया गया है। पुलिस अब नौकर व नौकरानी से भी पूछताछ कर रही है।