मध्यप्रदेश

कृषि ऋण माफी के कारण मप्र में किसानों की आत्महत्या में 53% की गिरावट : कांग्रेस

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:31 AM GMT
कृषि ऋण माफी के कारण मप्र में किसानों की आत्महत्या में 53% की गिरावट : कांग्रेस
x
कृषि ऋण माफी के कारण मप्र में किसानों की आत्महत्या में 53% की गिरावट : कांग्रेस मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने दावा किया है कि राज्य में किसानों

कृषि ऋण माफी के कारण मप्र में किसानों की आत्महत्या में 53% की गिरावट : कांग्रेस

Redmi Note 9 reviews: specifications, performance and price

मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने दावा किया है कि राज्य में किसानों की आत्महत्या में कमी के लिए पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की कृषि ऋणों की छूट की पहल का योगदान है। कांग्रेस का दावा राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) की वार्षिक रिपोर्ट के आधार पर आया, जिसमें 2019 में मध्य प्रदेश में किसान आत्महत्याओं में 53% की गिरावट देखी गई थी।

NCRB ने पिछले हफ्ते 2019 के लिए भारत में अपनी आकस्मिक मौतों और आत्महत्या (ADSI) रिपोर्ट जारी की।

Best Sellers in Health & Personal Care

कांग्रेस ने कहा कि यद्यपि देश के बाकी हिस्सों में किसानों की आत्महत्या की दर में 3% की वृद्धि हुई है, लेकिन मध्य प्रदेश में यह 53% कम हुई। केंद्रीय भारतीय राज्य ने 2018 में 303 किसान आत्महत्या के मामलों की रिपोर्ट दी, जब भारतीय जनता पार्टी सत्ता में थी और 2019 में यह घटकर 142 मामलों में आ गई जब कांग्रेस ने राज्य पर शासन किया। कांग्रेस ने दिसंबर 2018 में राज्य में भाजपा के 15 साल के शासन को एक मामूली अंतर से चुनाव जीतकर समाप्त कर दिया था। कांग्रेस ने छोटे दलों और निर्दलीयों की मदद से सरकार बनाई और नाथ मुख्यमंत्री बने।

OPPO F17 Pro Reviews, price और Specifications

हालांकि किसानों की आत्महत्या के मामलों में उल्लेखनीय सुधार हुआ है, लेकिन इस दौरान मप्र में खेत मजदूरों की आत्महत्या 352 से बढ़कर 399 हो गई। हालांकि, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में किसान आत्महत्या की प्रवृत्ति, जहां कांग्रेस ने 2018 में एमपी में एक साथ सत्ता में आई और कृषि ऋण माफी योजना शुरू की, वह अलग है। ADSI की रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान में 2018 में केवल दो किसानों ने आत्महत्या की थी और 2019 में भी यही संख्या बताई गई थी जबकि छत्तीसगढ़ में 2018 में 182 से 233 मामलों में 21% की वृद्धि हुई।

Gamers के लिए बेस्ट है ये Laptop, देखिये Specifications

राजस्थान सरकार के अधिकारियों ने कहा कि किसान आत्महत्याओं को अलग से रिपोर्ट किया जाता है, जब जांच से पता चलता है कि खेत में खेती करने से संबंधित कोई कारण नहीं था। मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने 2018 के विधानसभा चुनावों में किसानों को 2 लाख रुपये प्रति प्रधान ऋण माफी का वादा किया था। सत्ता में आने के बाद, कांग्रेस सरकार ने दो लाख से अधिक किसानों के ऋण माफ करने का दावा किया, जिनके पास 50,000 रुपये तक के ऋण थे। दिसंबर 2019 में 50,001 से एक लाख रुपये तक के ऋण वाले किसानों के ऋण के दूसरे चरण की घोषणा की गई थी। हालांकि, कर्ज माफी योजना के दूसरे चरण को लागू किए जाने से पहले कांग्रेस सरकार मार्च 2020 में भाजपा द्वारा अस्वीकृत कर दी गई थी।

मोबाइल APPS जिससे आपको कोई भी बिल ऑनलाइन भुगतान पर मिलेगा कैशबैक

कांग्रेस के एक नेता ने कहा, "हम इस बात से चिंतित नहीं हैं कि अन्य कांग्रेस शासित राज्यों में क्या हुआ, लेकिन मप्र में हमने 27 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनावों में किसान आत्महत्या के प्रमुख मुद्दे की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट का फैसला किया है।" कमलनाथ सरकार में किसान कल्याण और कृषि विकास मंत्री सचिन यादव ने कहा, “पूर्व मुख्यमंत्री नाथ की कृषि नीतियों और योजनाओं ने किसानों को आशा की किरण दी थी। कृषि ऋण माफी योजना वरदान साबित हुई और कई किसानों को योजना का लाभ मिला। लेकिन भू-माफिया, मंडी माफिया और मनी लेंडर्स के खिलाफ कार्रवाई जैसे अन्य सुधारों ने फसलों के उत्पादन लागत को कम करने में मदद की और किसानों को उनकी फसलों का उचित मूल्य मिल रहा था।

इन सभी कारकों ने मप्र में किसानों के लिए खुशहाली ला दी है। ”

boAt Rockerz 450 Wireless Bluetooth Headphone

POCO

किसान और किसान संघों ने कांग्रेस के दावे के बारे में मिश्रित राय दी है।

राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ के अध्यक्ष शिवकुमार ’कक्काजी’ ने कहा, “किसानों के लिए प्रमुख योजनाओं के अलावा, कांग्रेस के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने किसानों से संबंधित छोटे मुद्दों को भी संबोधित करना शुरू कर दिया था। केवल एक वर्ष में, 2 लाख से अधिक कृषि भूमि विवाद मामले, जो पिछले कई दशकों से पेंडेंसी में थे, राजस्व विभाग द्वारा हल किए गए थे। इसी तरह, किसानों को बागवानी के लिए भी प्रशिक्षित किया जा रहा था ताकि पारंपरिक फसलों पर उनकी एकमात्र निर्भरता कुछ हद तक कम हो सके। ”

टॉप 10 EARPHONES जो AMAZON पर 1000 रुपए के अंदर मिल रहे हैं

भारती किसान यूनियन के महासचिव अनिल यादव ने कहा, "यह सच है कि तत्कालीन कांग्रेस के नेतृत्व वाली राज्य सरकार की कर्ज माफी के वादे ने किसानों पर तनाव कम कर दिया था, लेकिन लाभ का असमान वितरण और योजना के खराब कार्यान्वयन था। वास्तव में, भाजपा और कांग्रेस दोनों ही चुनाव जीतने के लिए किसानों का उपयोग करती हैं और चुनाव के बाद उन्हें भूल जाती हैं। ” सीहोर जिले के एक किसान भगवान मीणा ने कहा, “कर्ज माफी के कांग्रेस के वादे ने किसानों की उम्मीद जगाई। किसानों के एक हिस्से का ऋण एक निश्चित राशि के लिए माफ कर दिया गया था, लेकिन 2 लाख रुपये की ऋण माफी की उम्मीद करने वाले किसानों की अच्छी संख्या बैंकों के रिकॉर्ड में चूक हो गई क्योंकि उन्हें योजना का लाभ नहीं दिया गया था। ”

Campus Men’s City-Ride Running Sport Shoe

रिलायंस

सत्तारूढ़ भाजपा ने किसानों की दशा सुधारने के कांग्रेस के दावे को हवा दी।

भाजपा की अगुवाई वाली सरकार में किसान कल्याण और कृषि विकास मंत्री, कमल पटेल ने कहा, “किसानों ने कांग्रेस पर झूठ पर भरोसा किया लेकिन केवल एक साल में, तत्कालीन कांग्रेस सरकार झूठ के लिए उजागर हुई।

अब, कांग्रेस की खराब नीतियों के कारण किसानों को कठिन समय का सामना करना पड़ रहा है।

हम किसानों को उनकी समस्याओं को दूर करने में मदद कर रहे हैं।

हम क्षतिग्रस्त फसलों का तेजी से सर्वेक्षण करके किसानों को मुआवजा भी दे रहे हैं। ”

Best Sellers in Watches

Best Sellers in Beauty

MARKET से ज्यादा सस्ते ONLINE मिलते है घर के डेली यूज़ के सामान

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये

Best Sellers in Beauty

Best Sellers in Health & Personal Care

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story