रीवा-सतना के बीच रेलवे ने किया 110 की स्पीड से ट्रायल, जानिए कितने मिनट में ट्रेन ने तय की दूरी

जबलपुर मध्यप्रदेश रीवा सतना

रीवा। रीवा-सतना रेलमार्ग के बीच 110 किलोमीटर स्पीड से ट्रेन का ट्रॉयल पूरा हो गया है। सुबह11.30 बजे रीवा रेलवे स्टेशन के प्रमुख अभियंता एके मलिक ने विशेष ट्रेन से ट्रॉयल के लिए रवाना हुए। 110किलोमीटर की स्पीड से 49 मिनट में 12.19में रीवा पहुंचे। ट्रॉयल पूरा होने के बाद अब वह अपनी रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को सौंपेंगे।

बताया जा रहा है कि सतना-रीवा रेलवे में अभी 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से ट्रेन दौड़ रही है। इस ट्रैंक में और अधिक स्पीड बढ़ाने के लिए 110 की स्पीड का ट्रॉयल करने का निर्देश मिला था। इस संबंध में प्रमुख अभियंता सुबह 11.30 बजे रीवा रेलवे स्टेशन से विशेष कोच में बैठकर निरीक्षण प्रांरभ किया है। इस दौरान ५५ किलोमीटर की दूरी महज 49 मिनट में तय की गई है। बताया जा है कि 110 किलोमीटर से ट्रेन दौडऩे के बाद सतना एवं रीवा रेलवे स्टेशन की दूरी ट्रेन अब पांच मिनट पहले तय करेगी।

कासन सिग्नल डालते है रोड़ा
सतना-रीवा रेलवे मार्ग के बीच अभी रेलवे डबल लाइन एवं विद्युत लाइन का काम चल रहा है। इसके लिए लाइन में अभी कई जगह कासन सिग्नल होने के कारण ट्रेन अधिकतम 100 की स्पीड में चल रही है। रीवा सतना के बीच लगभग अभी ९ स्थानों में कासन सिग्नल है जहां निर्धारित गति में लोकोपायलट ट्रेन का संचालन करते है।

एक घंटा में 55 किमी तय करती है सुपरफॉस्ट
वर्तमान में 100 और 110 का ट्रैक होने के बावजूद सुपरफॉस्ट ट्रेनों की औसत स्पीड 55 किलोमीटर प्रतिघंटा आ रही है। बताया जा रहा है ट्रेनों की स्पीड में अधिक स्टापेज एवं चेन पुलिंग कारण है। हालांकि इलेक्ट्रानिक होने के कारण इनकी स्पीड और बढ़ेगी।

Facebook Comments