राष्ट्रीय

स्वदेशी Covid-19 वैक्सीन Covaxin का मानव परिक्षण शुरू, जानिए इसके बारे 5 प्रमुख बातें

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:26 AM GMT
स्वदेशी Covid-19 वैक्सीन Covaxin का मानव परिक्षण शुरू, जानिए इसके बारे 5 प्रमुख बातें
x
भारत की पहली Covid-19 वैक्सीन Covaxin का मानव परिक्षण शुरू, जानिए इसके बारे 5 प्रमुख बाते Covid-19 दुनिया भर में फैल रहा है, लाखों लोगों को

भारत की पहली Covid-19 वैक्सीन Covaxin का मानव परिक्षण शुरू, जानिए इसके बारे में 5 प्रमुख बातें

Covid-19 दुनिया भर में फैल रहा है, लाखों लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए वैज्ञानिक और शोधकर्ता एक टीका विकसित करने के लिए हाथ-पांव मार रहे हैं। COVID-19 संक्रमण के खिलाफ भारत के पहले वैक्सीन उम्मीदवार कोवाक्सिन का मानव परीक्षण पिछले सप्ताह शुरू हुआ।

Main Stream मीडिया पर असम बाढ़ की ख़बरे न होने से भड़के लोग..ट्वीट कर निकला गुस्सा

पटना में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान और रोहतक में पोस्ट-ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज ने COVID-19 वैक्सीन उम्मीदवार का नैदानिक ​​परीक्षण शुरू कर दिया है। वैक्सीन को हैदराबाद स्थित फार्मास्युटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के सहयोग से विकसित किया है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने पहले चरण I और II मानव नैदानिक ​​परीक्षणों के लिए बायोटेक कंपनी को मंजूरी दी थी।

सरकार दे रही अब 10 हजार रुपये की मदद, 1.54 लाख लोगों ने किया आवेदन

भारत की पहली स्वदेशी COVID-19 वैक्सीन उम्मीदवार के बारे में अब तक की बातें जानते हैं:

1) कोवाक्सिन को पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी द्वारा अलग किए गए कोरोनवायरस के एक खिंचाव से प्राप्त किया गया है। भारत बायोटेक ने हैदराबाद के genome vally में अपनी उच्च-नियंत्रण सुविधा में एक "निष्क्रिय" वैक्सीन विकसित की है। 2) “एक बार जब टीका को मानव में इंजेक्ट किया जाता है, तो यह संक्रमित वायरस को संक्रमित या दोहराने की कोई क्षमता नहीं है, क्योंकि यह एक मारे गए वायरस है। यह सिर्फ एक मृत वायरस के रूप में प्रतिरक्षा प्रणाली को कार्य करता है और वायरस के प्रति एक एंटीबॉडी प्रतिक्रिया देता है, ”कंपनी ने कहा।

अब संपर्क में आने से ही नहीं इस तरह फैल रहा CORONAVIRUS, नए लक्षण आए सामने, पढ़िए नहीं हो जाएगी देरी…

3) कोवाक्सिन जानवरों पर पूर्व-नैदानिक ​​परीक्षण से गुजरता है यह देखने के लिए कि क्या यह सुरक्षित है। "इन अध्ययनों के परिणाम आशाजनक रहे हैं और व्यापक सुरक्षा और प्रभावी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया दिखाते हैं," कंपनी ने पहले कहा।

4) अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, पटना में कोवाक्सिन का मानव परीक्षण शुरू हो गया है। एम्स-पटना ने कोवाक्सिन का मानव परीक्षण शुरू करने के लिए 10 स्वयंसेवकों को चुना।

भारत का 18 साल में पहली बार हुआ ट्रेड सरप्लस ख़ुशी से ज्यादा चिंताओं का कारण क्यों है…पढ़िए

5) कई रिपोर्टों के अनुसार, अध्ययन प्रतिभागियों को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है। उन्हें 14 दिनों के अंतराल के बाद दूसरी खुराक दी जाएगी। एक बार जब उनका कार्यक्रम पूरा हो जाता है, तो स्वयंसेवकों को टीका के बाद के किसी भी प्रभाव के लिए पूरी तरह से जांच की जाएगी।

ज्योतिरादित्य सिंधिया को हराने वाले बीजेपी सांसद का एक्सरसाइज वीडियो Viral…

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story