GOOD NEWS : रीवा सहित इन स्टेशनो में कुल्हड़ में मिलेगी चाय, जानिये कारण

मध्यप्रदेश रीवा सतना

पश्चिम मध्य रेलवे मंडल ने सागर स्टेशन का चयन ईको स्मार्ट स्टेशन बनाने के लिए किया है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल ने भी स्टेशन को प्लास्टिक मुक्त करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके तहत जल्द ही प्लास्टिक डिस्पोजल की जगह मिट्टी से बने कुल्हड़ का उपयोग स्टेशन पर किया जाएगा। मंडल अधिकारियों ने स्टेशन प्रबंधक से प्लानिंग मांगी है। चर्चा है कि अगले तीन महीने के अंदर स्टेशन पर नई व्यवस्था को लागू करने की प्लानिंग है। 

हाल में ईको स्मार्ट स्टेशन बनाने के लिए मंडल के 12 रेलवे स्टेशन दमोह, सागर, जबलपुर, कटनी जंक्शन, मुड़वारा, सतना, पिपरिया, गाडरवारा, नरसिंहपुर, मदनमहल, मैहर, रीवा का चयन किया गया है। इसके तहत 50 माइक्रोन से कम के प्लास्टिक के उपयोग को प्रतिबंधित किया जाना है। खानपान के लिए कुल्हड़, पेपर कप-प्लेट का उपयोग कैटरिंग संचालक करेंगे। स्टेशन, प्लेटफॉर्म के दोनों ओर 500 मीटर के दायरे पर ट्रैक किनारे सफाई रखने और गंदगी फैलाते हुए मिलने वाले पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई होगी। जुर्माने की प्रतिदिन की रिपोर्ट से भी अधिकारियों को देनी होगी। 

स्टेशन पर प्लास्टिक पर रोक लगाने के साथ ही जल्द ही कुल्हड़ में चाय देने की प्लानिंग है। इसके एनजीटी ने निर्देश भी जारी कर दिए हैं। जबकि मंडल स्तर से भी प्लानिंग मांगी है। -नरेंद्र सिंह, स्टेशन प्रबंधक, सागर। 

Facebook Comments