Rewa : प्रधानमंत्री आवास योजना से गरीबों के पक्के आवास के सपने साकार हुये हैं – उद्योग मंत्री

रीवा

उद्योग, वाणिज्य तथा खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने रतहरा में प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभांवित 238 गरीबों को आवास के अधिकार पत्र प्रदान किये। इन आवासों का निर्माण सबके लिये आवास योजना के तहत नगर निगम तथा हाउसिंग बोर्ड द्वारा कराया गया है। शहरी क्षेत्र के गरीबों को इस योजना से मात्र 20 हजार रूपये में पंजीयन कराके सात लाख रूपये के पक्के आवास दिये जा रहे हैं। हितग्राही से शेष दो लाख रूपये की राशि एक हजार रूपये मासिक किश्त से प्राप्त की जायेगी। इस योजना से रीवा शहर में 2240 आवासों का निर्माण किया जा रहा है।
इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने कहा कि आज का दिन रीवा शहर के गरीबों के लिये ऐतिहासिक दिन है। प्रधानमंत्री आवास योजना से गरीबों के पक्के आवास के सपने साकार हुये हैं। आज गरीबों के चेहरे पर जो खुशी है वो इस योजना की सफलता को व्यक्त कर रही है। झोपड़ियों तथा कच्चे मकानों में जो गरीब बरसात में संकट में जीवन गुजारते थे उन्हें अब सुंदर और पक्के आवास मिले हैं। मजदूरों और गरीबों की यह कालोनी किसी विकसित कालोनी से कम नहीं है। जीवन भर कमाई करने के बाद भी जो मुश्किल से झोपड़ी बना पाता था उसे प्रधानमंत्री आवास योजना से बहुत कम कीमत में अच्छे आवास मिले हैं।
उद्योग मंत्री ने कहा कि इस कालोनी में मीठे पानी की सुविधा दी जा रही है। बच्चों के खेलने के लिये मैदान विकसित किया जा रहा है। कालोनी को मुख्य सड़क से जोड़ने के लिये नहर के किनारे से शीघ्र ही पक्की सड़क बनायी जायेगी। अब रीवा का तेजी से विकास हो रहा है। मुख्यमंत्री आश्रय योजना से 156 हितग्राही लाभांवित किये गये हैं। शहर में 1928 हितग्राहियों को कच्चे मकान को पक्का बनाने के लिये ढाई-ढाई लाख रूपये दिये गये हैं। रीवा शहर में 16 हजार आवास बनाकर इसे झोपड़पट्टी से मुक्त शहर बनाया जायेगा। उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गरीबों तथा वंचितों के लिये जो योजनाएं लागू की हैं उससे करोड़ो हितग्राही लाभान्वित हो रहे हैं। गरीबों को उपचार सुविधा देने के लिए आयुष्मान योजना लागू की जा रही है इससे हर वर्ष पांच लाख रूपये तक की उपचार सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री संबल योजना से असंगठित मजदूरों को पांच लाभ दिये जा रहे हैं। पंजीकृत मजदूरों को जुलाई माह से केवल 200 रूपये बिजली का बिल दिया जायेगा। बिल की शेष राशि सरकार भरेगी।
समारोह में नगर निगम के अध्यक्ष श्री सतीश सोनी ने रीवा नगर निगम में किये जा रहे विकास के कार्यों तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यों की जानकारी दी। समारोह में कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने कहा कि गरीबों को पक्के आवास मिलने पर उनकी जीवन शैली में परिवर्तन हो जाता है। यह योजना गरीबों का जीवन बदलने वाली योजना है। पक्का आवास, अच्छा स्वास्थ्य, स्वरोजगार के अवसर और हर तरह के विकास का अवसर देता है। नगर निगम के अधिकारी गरीबों के लिये मंजूर आवासों का निर्माण जुलाई माह तक पूरे करायें। शहरी क्षेत्र के साथ रीवा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रधानमंत्री आवास योजना से 25 हजार से भी अधिक आवास बनाये गये हैं। समारोह में नगर निगम आयुक्त आर पी सिंह तथा अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल ने आवास योजना के तकनीकी पक्षों की जानकारी दी। समारोह में रीवा नगर निगम को प्राप्त स्कॉच अवार्ड का प्रमाण पत्र उद्योग मंत्री श्री शुक्ल को भेट किया। समारोह में कमिश्नर रीवा संभाग महेशचन्द्र चौधरी, अपर आयुक्त हाउसिंग बोर्ड एस के मेहर, पार्षदगण, पूर्व महापौर शिवेन्द्र सिंह तथा बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित रहे। समारोह में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रमोदी के इन्दौर से प्रधानमंत्री आवास लोकार्पण समारोह के उद्बोधन का सीधा प्रसारण दिखाया गया।