रीवा: ‘चोर’ से बना ‘तस्कर’, जानिए कैसे इरशाद ने अवैध कारोबार से बना ली थी अकूत संपत्ति

क्राइम मध्यप्रदेश रीवा

रीवा। पुलिस की हिट लिस्ट में शामिल कुख्यात अपराधी इरशाद अली ने अवैध कारोबार से अकूत संपत्ति जुटा रखी है। उसने रीवा, सतना सहित प्रदेश के महानगरों में भी आलीशान मकान खरीद रखे हैं। यह सारी संपत्ति इरशाद ने अपराध की दुनिया में कदम रखने के बाद अवैध कारोबार से जुटाई है। बुधवार रात उसके अमहिया स्थित निवास पर हुई कार्रवाई के दौरान पुलिस ने अवैध नशीली सिरप, अवैध हथियार के साथ-साथ जमीन संबंधी रजिस्ट्रियां व अन्य दस्तावेज भी जत किये हैं।

बताया जा रहा है कि अपराध की दुनिया का बेताज बादशाह बनने की ललक में वह अवैध कारोबार के साथ-साथ जमीनों की खरीद फरोख्त का भी काम करता है। आरोपी अधिकतर उन जमीनों की खरीदी बिक्री करता है, जो विवादित होती हैं या फिर सरकारी जमीनों पर कजा कर उन्हें बिक्री करता है।

सूत्रों की मानें तो इरशाद ने इन्दौर, जबलपुर व सतना सहित रीवा में कई मकान खरीद रखे हैं। हाल ही में आरोपी ने इन्दौर स्थित अपने मकान को रीवा के ही एक शातिर बदमाश को 26 लाख रुपए में बेचा है। इसके अलावा इरशाद ने रीवा शहर सहित जिले में कई प्लॉट भी खरीद रखे हैं। हालांकि बुधवार को पुलिस अधीक्षक आबिद खान ने आरोपी के अमहिया स्थित घर में दबिश देकर उसकी कमर तोड़ दी है। उक्त कार्रवाई के बाद से माना जा रहा है कि पुलिस आरोपी के द्वारा जुटाई गई संपाि को लेकर भी कोई न कोई एशन ले सकती है।

चोर से यों बना तस्कर?
छिटपुट चोरी की वारदातों को अंजाम देकर अपराध की दुनिया में कदम रखने वाला शातिर अपराधी इरशाद अली चोर से तस्कर क्यों बना, इसके पीछे एक बड़ी वजह है। बताया जाता है कि इरशाद के ऊपर 70 चोरियों का इल्जाम है। उक्त वारदातें आरोपी ने रीवा सहित सीधी, सतना, शहडोल, कटनी एवं विभिन्न जिलों में की हैं। वर्ष 2016 में इरशाद के पकड़े जाने के बाद आधा सैकड़ा से अधिक चोरी की वारदातों का खुलासा हुआ था। पकड़े जाने के बाद से इरशाद ने चोरी की घटनाओं से सन्यास ले लिया और जेल से रिहाई के बाद उसने अवैध मादक पदार्थों की तस्करी में हाथ आजमाया।

बताया जाता है कि शराब व नशीली कफ सिरप के कारोबार में ज्यादा इनकम होने के कारण इरशाद ने तस्करी शुरू कर दी। नशे की सिरप में दोगुना फायदा, मेहनत कम इनकम ज्यादा, जल्दी जमानत मिलना सहित इत्यादि ऐसे कारण हैं, जिनकी वजह से वह इस कारोबार में घुसा और देखते ही देखते वह तस्करों का सरगना बन बैठा।

Facebook Comments