रीवा की मॉडल रोड बनाने के लिए देशभर की 7 कंपनियों ने लगाया जोर, जानिये कहा बननी है सड़क

रीवा

रीवा। 90 करोड़ की मॉडल रोड का टेंडर लोज हो गया है। रीवा की मॉडल रोड बनाने देशभर की 7 कंपनियों ने दावेदारी की है। कंपनियों का भविष्य अब वालिफिकेशन पर टिका हुआ है। मापदंड में जो खरी उतरेंगी, वह काम करेंगी। ज्ञात हो कि परिवहन मंत्रालय से वन टाइम इन्वेस्टमेंट योजना के तहत रीवा की मॉडल रोड को 144 करोड़ रुपए मिले। इसमें से पीडलूडी के हिस्से में सिर्फ सड़क बनाने के लिए 90 करोड़ आए। शेष 40 करोड़ से समान तिराहा में ओव्हर ब्रिज बनेगा। शेष राशि अन्य कार्यों पर खर्च की जाएगी। केन्द्र से बजट मिलने के बाद पीडलूडी ने कवायद शुरू कर दी है।

चुनाव के पहले मॉडल रोड का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। यही वजह है कि विभाग ने ई टेंडरिंग के तहत देशभर से कंपनियों को न्यौता भेजा। ई टेंडरिंग में देशभर से करीब 7 बड़ी कंपनियों ने निविदा डाली है। मॉडल रोड के लिए बुलाई गई निविदा लोज कर दी गई है। अब सिर्फ निविदाओं के ओपन करने का ही इंतजार है। वालिफिकेशन तक करते ही निविदा ओपन कर दी जाएगी। इसमें जो पास होगा, वह काम करेगा। बाकी बाहर हो जाएंगे। एमपी की दो कंपनियों ने लगाया जोर 90 करोड़ की मॉडल सड़क के लिए कुल 7 टेंडर आए हैं। इसमें से एमपी की दो कंपनियों ने भी जोर लगाया है।

इसके अलावा गुजरात से एक, दिल्ली से दो और राजस्थान से दो कंपनियों ने टेंडर डाला है। शासन के मापदंडों पर जो कंपनी खरी उतरेगी, काम उसी कंपनी को दिया जाएगा। सारी प्रक्रिया भोपाल स्तर से होना है।

चुनाव के पहले काम शुरू कराने की तैयारी :

मॉडल रोड रीवा के लिए बड़ी उपलधि होगी। इस सड़क को रतहरा से चोरहटा हवाई पट्टी तक बनायाजाएगा। इसमें कई अंडरब्रिज, सब वे भी होंगे। इस सड़क का निर्माण चुनाव के पहले शुरू करने की तैयारी है। पीडल्यूडी काफी कुछ काम भी समय से पहले कराने को लेकर तैयारियां बना रहा है।