MP election 2018: डबल लॉक में इवीएम, 11 दिसंबर को खुलेगा ताला

रीवा

रीवा. विधानसभा चुनाव के बाद जिले की आठ विधानसभा की इवीएम मशीनें स्ट्रांगरूम में रखी गई हैं। इंजीनियरिंग कालेज परिसर में इवीएम और चुनाव सामग्री जमा करने की प्रक्रिया बुधवार की देरशाम शुरू होकर गुरुवार की सुबह 6 बजे तक चली। सुबह ९ बजे राजनैतिक दला के प्रतिनिधियों के साथ प्रत्याशी व उनके अभिकर्ताओं की मौजूदगी में स्ट्रांगरूम में 2013 बूथों की इवीएम को डबल लॉक में रखा गया है। अब ये लॉक 11 दिसंबर की सुबह खोला जाएगा। स्ट्रांगरू की सुरक्षा व्यवस्था सीआरपीएफ के हवाले है।

दूसरे दिन जमा हुई इवीएम
जिले में विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण रहा। मतदान होने के बाद सभी इवीएम को बुधवार की देररात स्ट्रांगरूम में सीरीयल से रखी गईं। विधानसभावार एक-एक बूथ की इवीएम को क्रमवार कतार में रखा गया हैं। इवीएम को जमा करने की प्रक्रिया 28 नवंबर की देररात से लेकर गुरुवार यानी 29 नवंबर की सुबह 6 बजे तक चली। इवीएम जमा करा रहे कई कर्मचारियों ने बताया कि पीठासीन की डायरी और चुनाव सामग्री का मिलान करने में पसीना छूट गया।

मतदान दल ने बेतरतीब थैले में भर दिया चुनाव सामग्री
मतदान दल के कर्मचारियों ने चुनाव सामग्री को बेतरतीब तरीके से बैग में रख दिया था। इंजीनियरिंग कालेज में सिरमौर, सेमरिया, त्योंथर, मऊगंज, देवातलाब, मनगवां, रीवा और गुढ़ विधानसभा की इवीएम को रखकर डबल लॉक में बंद कर दिया गया है। सभी विधानसभा के 2013 मतदान केन्द्रों की इवीएम की सुरक्षा के हवाले कर दी गई है। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि सशस्त्र बल के हथियारधारी जवान २४ घण्टे स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए तैनात किये गये हैं। मतगणना दिवस 11 दिसम्बर को स्ट्रांग रूम खोला जाएगा।

स्ट्रांगरूमों की बेवकास्टिंग
जिला मुख्यालय पर बनाए गए स्ट्रांगरूम की बेवकास्टिंग की जा रही है। स्ट्रांगरूम की गैलरी से लेकर आस-पास होने वाली हर गतिविधियों पर दिल्ली से सीधे निगरानी की जा रही है। इसके अलावा सभी विधानसभा के लिए अलग-अलग बनाए गए स्ट्रांगरूम के आगे-पीछे सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं।

Facebook Comments