धूमधाम से मनाया गया ईद, पूर्व मंत्री पुष्पराज सिंह ने दी रीवावासियों को बधाई

मध्यप्रदेश रीवा सतना

रीवा। रमजान के महीने में एक माह तक रोजा रखकर कड़ी इबादत करते हुए मुस्लिम समाज के लोगों ने शुक्रवार की शाम चॉद का दीदार किया और शनिवार को ईद की विशेष नमाज शहर के ईदगाह सहित सभी मस्जिदों में निर्धारित समय पर पढ़ी गई। सबसे ज्यादा ईदगाह में नमाज करने नमाजी पहुंचे। सुबह 9.15 पर ईदगाह में नमाज पढ़ी गई। मुस्लिम समाज के लोगों ने अमन-चैन के लिए परवर दिगार से दुआ मांगी और फिर सभी ने एक-दूसरे को गले लगकर ईद की बधाई दी। ईद को लेकर सुबह से ही उत्साह रहा और लोग नए रंग-बिरंगे कपड़े पहनकर ईद की नमाज पढ़ने के लिए अपने घरों से ईदगाह के लिए निकल पड़े। वहीं मस्जिदों में नमाज पढ़ने के लिए अपना स्थान सुरक्षित करने के बाद परवर दिगार के सामने उन्होंने दुआ मांगी। इस बार नमाजियों की ईदगाह में काफी भीड़ रही और मस्जिद परिसर से बाहर सड़क तथा बीहर नदी के तट के किनारे भी बैठकर नमाज अता करते लोग देखे गए। इसी तरह छोटी दरगाह जामा मस्जिद, अमहिया बड़ी दरगाह सहित शहर के अन्य मस्जिदों में भी ईद की नमाज अता की गई। ईदगाह के बाद घर-घर में भी ईद की खुशियां देखी गई और सभी एक-दूसरे को मीठी सेवईयां आदि खिलाकर इस त्यौहार को उत्सव पूर्वक मनाते रहे।

दिखा भाईचारा

जिले में भाईचारा को लेकर वर्षो पुरानी परम्परा रही है और इस वर्ष भी ईद त्यौहार के दिन बड़ी दरगाह में भाईचारा देखा गया जहां, पूर्व मंत्री पुष्पराज सिंह, शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष गुरमीत सिंह मंगू, समाज सेवी प्रभाकर चतर्वुदी सहित कई ऐसे हिन्दू परिवार के लोग भी ईदगाह में पहुंचकर मुस्लिम भाईयों को ईद की बधाईयां दी। तो वहीं नमाज होने के बाद छोटे-छोटे बच्चे भी गले लगकर ईद की मुबारक वाद करते नजर आए।

शहर में की गई थी नाकेबंदी

ईद की नमाज को लेकर शहर में प्रशासन द्वारा व्यवस्था बनाई गई थी। मस्जिद क्षेत्र को जाने वाले मार्गो में नाकेबंदी की गई थी। छोटी दरगाह के पास प्रकाश चौराहा व अस्पताल चौराहे में आम वाहनों का प्रवेश बंद करके दूसरे मार्ग में डायवर्ड किया गया था। इसी तरह विक्रम पुल मार्ग में भी आवागमन बंद किया गया था। वहीं नमाज के समय पुलिस और सेक्टर मजिस्टर तैनात रहे। जिससे नमाजियों को किसी भी तरह की असुविधा न हो सके।