2021/07/bina_itarsi_train.jpg

भोपाल रेल मंडल में बीना से इटारसी के बीच 150 किमी प्रति घंटे की गति से ट्रेन चलाने की तैयारी, ATP सिस्टम लगाने 172.5 करोड़ स्वीकृत

RewaRiyasat.Com
Suyash Dubey
19 Jul 2021

Bina-Itarsi Train News: भोपाल रेल मंडल (Bhopal Railway Division) में बीना (Bina) से इटारसी (Itarsi) के बीच निकट भविष्य में ट्रेनें 150 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ती नजर आएंगी। यह जानकारी भोपाल डीआरएम ने ट्वीट कर दी है। जानकारी के अनुसार इसके लिए इन दोनों स्टेशनों के बीच पटरियों पर थिक वेब स्विच लगाने का काम अंतिम दौर में है। टर्निंग के दौरान यह स्विच हाई स्पीड ट्रेनों को कंट्रोल करने के लिए पटरियों पर थिक वेब स्विच लगाई जाती है।

172.5 करोड़ स्वीकृत

ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए स्टेशनों के बीच ऑटोमैटिक ट्रैन प्रोटेक्शन (ATP) सिस्टम लगाने के लिए 172.5 करोड़ स्वीकृत हुए है। ATP सिस्टम इंजनों में विशेष डिवाइस के रूप में लगाई जाएगी। यह एक तरह की सिग्नल आधारित तकनीक है। यदि एक लाइन पर दो ट्रेने सामने आई तो स्वतः ब्रेक लग जायेगाऔर हादसे का दर नहीं रहेगा। 

बनाई जा रही 32 किमी वाल 

इटारसी से बीना के बीच उन जगहों पर बाउंड्री वाल बनाई जा रही है जहाँ लोग या मवेशी लगातार रेलवे लाइन क्रॉस करते हैं। अधिकारियों का कहना है कि ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी, तो हमें इस पर रोक भी लगानी होगी। इसके लिए पटरियों के किनारे टुकड़ों में 32 किमी की वाल भी बनाई जा रही है।

भोपाल से हबीबगंज और निशातपुरा से भोपाल के बीच 8 किमी क्षेत्र में बाउंड्रीवॉल का काम शुरू भी कर दिया गया है। भोपाल के आसपास सूखी सेवनिया,औबेदुल्लागंज, मंडीदीप, मिसरोद और हबीबगंज के वार्ड में भी ऐसी ही बाउंड्रीवॉल बनाई जा रही है। 

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER