मध्यप्रदेश

एमपीः 5वीं तक की नहीं खुलेंगी स्कूल, शिक्षा मंत्री ने कहा कोरोना को देखते हुये लिया गया निर्णय

Aaryan Dwivedi
4 March 2021 6:35 PM GMT
एमपीः 5वीं तक की नहीं खुलेंगी स्कूल, शिक्षा मंत्री ने कहा कोरोना को देखते हुये लिया गया निर्णय
x
भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना के केस बढ़ने की वजह से इस साल भी 5वीं तक की स्कूल नहीं खुलेंगी। प्रदेश सरकार के शिक्षा मंत्री ने मीडिया से चर्चा करते हुये यह जानकारी दी है। मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि ’कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। उन्होने बताया कि  6वीं से लेकर 8वीं तक की क्लास चलने पर भी जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।

भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना के केस बढ़ने की वजह से इस साल भी 5वीं तक की स्कूल नहीं खुलेंगी। प्रदेश सरकार के शिक्षा मंत्री ने मीडिया से चर्चा करते हुये यह जानकारी दी है। मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि ’कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। उन्होने बताया कि 6वीं से लेकर 8वीं तक की क्लास चलने पर भी जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।

प्रदेश में मिल रहे केस

मंत्री श्री परमार ने कहां कि प्रदेश में लगातार केस बढ़ रहे हैं। भोपाल और इंदौर में अधिक प्रभाव है। जिसके चलते बराबर समीक्षा की जा रही हैं। समीक्षा के आधार पर बड़ी क्लास को खोले जाने का निर्णय लिया जाएगा, लेकिन छोटे बच्चों की क्लास अभी बंद रखी जायेगी।

गाइड लाइन के तहत होगी परीक्षा

मंत्री ने कहा कि परीक्षाये तय गाइड लाइन के तहत करवाई जायेगी और परीक्षा पर पूरा फोकस किया जा रहा है। 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षा ऑफलाइन ही होंगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा समाप्त होने के बाद ही नया सत्र प्रारंभ करने का विचार किया जाएगा।

फीस पर लगाई गई है लगाम

मंत्री श्री परमार ने कहा कि अभी तक निजी स्कलों पर अंकुश लगाने के लिए कोई दिशा-निर्देश या कानून नहीं था। अब नए प्रावधान के अनुसार स्कूल मनमानी फीस नहीं ले सकेंगे। अगर कोई स्कूल फीस बढ़ाना चाहता है, तो उसे पहले शासन से अनुमति लेना होगा। इसके लिए उसने फीस बढ़ाने का कारण बताना होगा। सरकार कोर्स को लेकर भी कार्य कर रही है।

Next Story