मध्यप्रदेश

MP News: मध्यप्रदेश प्राथमिक शिक्षक वर्ग 3 का रिजल्ट और भर्ती की तारीख घोषित, EWS के कट ऑफ घटाए

MP News: मध्यप्रदेश प्राथमिक शिक्षक वर्ग 3 का रिजल्ट और भर्ती की तारीख घोषित, EWS के कट ऑफ घटाए
x
मध्य प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक वर्ग 3 का रिजल्ट (Primary Teacher Class 3 Result in Madhya Pradesh) तथा भर्ती के तारीख की घोषणा.

MP News In Hindi: मध्य प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक वर्ग 3 का रिजल्ट (Primary Teacher Class 3 Result in Madhya Pradesh) तथा भर्ती के तारीख की घोषणा स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department MP) द्वारा जारी किया गया है। परिणाम का इंतजार कर रहे छात्रों को और इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बहुत जल्दी परिणाम घोषित कर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वर्ग 3 में प्रदेश में करीब 18527 पदों पर भर्ती की जानी है। ईडब्ल्यूएस (EWS) वर्ग के लोगों के लिए कटआफ भी घटाया गया है।

किसमें कितनी भर्ती

जानकारी के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग के 7429 और जनजाति कार्य विभाग के 11098 प्राथमिक शिक्षक वर्ग 3 के पदों पर भर्ती की जाएगी। इस तरह कुल मिलाकर देखा जाए तो 18527 पदों पर एक साथ भर्ती किए जाने की योजना है।

तारीख की हुई घोषणा

स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department MP) मध्यप्रदेश शासन के मंत्रालय अंतर्गत लोक शिक्षण संचालनालय कमिश्नर अभय वर्मा द्वारा विधिवत जानकारी दी गई। उन्होंने बताया गया है कि ईडब्ल्यूएस संशोधन के पश्चात बहुत जल्दी परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएंगे। तारीख की घोषणा करते हुए बताया कि भर्ती की कार्यवाही अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में शुरू की जाएगी।

प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए स्कूल शिक्षा और जनजाति कार्य विभाग द्वारा काउंसलिंग की जाएगी। उन्होंने बताया कि 2018 में अनारक्षित प्रवर्ग के कमजोर वर्ग के लोग जो ईडब्ल्यूएस की प्राथमिकता रखते हैं उनके कटआफ परिवर्तित किए गया हैं। अब प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण अंक 60 प्रतिशत से घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है।

Next Story