पुणे-रीवा TRAIN से जबलपुर पहुंचे 1144 यात्री, फिर हुआ कुछ ऐसा

GOOD NEWS : अब बुक किये गए पार्सल में लगेगा GPS सिस्टम, मिलेगा हर वक़्त की लॉकेशन, सतना, कटनी ट्रेन सहित कई शहरो में शुरू हुई सेवा

कटनी रीवा सतना

सागर. पश्चिम मध्य रेलवे द्वारा डिवीजन के अंतर्गत आने वाले बड़े स्टेशनों के पार्सल ऑफिस को अपग्रेड करने जा रहा है। इसकी शुरुआत जबलपुर स्टेशन से की जा रही है। इसके बाद कटनी, सतना और दमोह स्टेशन के पार्सल ऑफिस को अपग्रेड किया जाएगा। जानकारी के अनुसार ट्रेन में बुक किए गए लगेज को तलाशने या उसकी बुकिंग पर्ची को संभालकर रखने की जरूरत नहीं होगी। निजी पार्सल कंपनियों की तरह ही अब रेलवे के पार्सल विभाग को भी अपग्रेड करने की कवायद शुरू हो गई है। इन दिनों पमरे डिवीजन के अंदर आने वाले मुख्य रेलवे स्टेशनों के पार्सल विभाग को नया रूप दिया जा रहा है। जिसमें यहां बुक होने वाले हर पार्सल पर एक बार कोड लगाया जाएगा। इसकी मदद से बुकिंग करने वाले व्यक्ति को अपने पार्सल की लोकेशन की जानकारी आसानी से मिल जाएगी। इससे यात्रियों को न तो लगेज के साथ ट्रेन में सफर करने की जरूरत होगी और न ही बार-बार पार्सल विभाग के चक्कर लगाने होंगे।

-दूसरे स्टेशनों पर उतर जाता है पार्सल

वर्तमान में बड़े रेलवे स्टेशनों के पार्सल विभाग का हाल बेहाल है। यहां आने वाले लोगों को लगेज बुक करने की जानकारी देने वाला तक कोई नहीं है। ट्रेन के एसएलआर पार्सल कोच में बुक होकर जो लगेज आता है। उसे प्लेटफार्म पर लावारिस की तरह छोड़ दिया जाता है। इसे तलाशने में ही कई घंटे लग जाते हैं। कई बार तो ऐसे मामले भी सामने आए हैं, जिसमें जिस रेलवे स्टेशन के लिए लगेज बुक किया गया। वहां पहुंचता ही नहीं बल्कि दूसरे स्टेशन पर उतार दिया गया और फिर उसे तलाशने से लेकर वापस बुलाने में ही महीनों लग गए।

यह मिलेगी सुविधा

पार्सल विभाग में आकर व्यक्ति को अपना पार्सल बुक कराना होगा।
पार्सल बुक करते ही कर्मचारी उस पर एक बार कोड लगा देगा।

बार कोड को सॉफ्टवेयर में अपलोड किया जाएगाए ताकि लगेज की लोकेशन मिल सके।
इसके बाद संबंधित व्यक्ति अपनी सुविधा के मुताबिक लगेज की लोकेशन ले सकेगा।

लगेज लेने वाले व्यक्ति को सिर्फ अपने लगेज का बार कोड बताना होगा और उसे लगेज मिल जाएगा।
यहां पर किसी तरह की पर्ची दिखाने की जरूरत नहीं होगी।

पार्सल विभाग को नए सिरे से तैयार किया जा रहा है। अभी जबलपुर में इसका अपग्रेडेशन किया जा रहा है। इसके बाद सतना, रीवा, कटनी और सागर जैसे बड़े रेलवे स्टेशन के पार्सल विभाग को भी अपग्रेड किया जाएगा।

मनोज गुप्ता, सीनियर डीसीएम जबलपुर रेल मंडल

Facebook Comments