राजेंद्र शुक्ल उद्योग मंत्री रीवा

प्रदेश में 19 नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित होंगे : उद्योग मंत्री राजेंद्र शुक्ल

जबलपुर भोपाल मध्यप्रदेश सतना

भोपाल : उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने बताया कि प्रदेश में उद्योगों के निवेश को बढ़ावा देने के लिये 19 नये औद्योगिक क्षेत्र निर्मित किये जा रहे हैं। प्रदेश में निवेश के लिये सबसे बेहतर वातावरण बना हुआ है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के नेतृत्व मं प्रदेश ने उद्योगों को बेहतर आधारभूत संरचना उपलब्ध कराने के नये औद्योगिक केन्द्र 2800 हैक्टेयर क्षेत्र में एक हजार नौ सौ साठ करोड़ रूपये की लागत से विकसित किये जा रहे है।

सभी औद्योगिक केन्द्र वर्ष 2019 में पूर्ण रूप से विकसित हो जायेगें। उद्योग मंत्री ने बताया कि बाबई, सीहोर जिले में बडिया खेड़ी, धार-पीथमपुर में स्मार्ट औद्योगिक क्षेत्र इन्दौर में आईटी पार्क, मुरैना में जीतापुर, शिवपुरी, गुना, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, रतलाम, देवास, सागर, सतना, नीमच जिले में नये औद्योगिक केन्द्र विकसित किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि राज्य शासन 13 विद्यमान औद्योगिक क्षेत्रों की अधोसंरचना का उन्नयन करने लिये भी 460 करोड़ रूपये की राशि से विकास किया गया है।

वहीं राज्यस्तरीय निवेश कोरीडोर के लिये चयनित सात स्थानों पर 169 करोड़ की लागत से आधारभूत संरचना विकसित किया जा रहा है। इसके अलावा भारत सरकार की प्लास्टिक पार्क योजना के तहत रायसेन और ग्वालियर में प्लास्टिक पार्क विकसित किये जा रहे हैं। उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा शहर में खाली जगहों पर आवश्यकतानुसार पार्किंगस्थल विकसित किये जायेंगे ताकि शहर में वाहनों की अनावश्यक भीड़ न हो। उन्होंने कहा कि वाहन पार्किंग स्थल के बन जाने से यातायात का दबाव कम होगा और इस क्षेत्र में आने वाले लोगों को सुविधा मिलेगी। श्री शुक्ल ने यह बात प्रकाश चौराहा में वाहन पार्किंग स्थल का भूमिपूजन करते हुए कही।

Tagged