boat.jpg

भारतीय ब्रांड boAt को Qualcomm Ventures से मिली 50 करोड़ की फंडिंग

RewaRiyasat.Com
Ankit Neelam Dubey
17 Apr 2021

अमेरिकी चिप निर्माता, Qualcomm, ने ऑडियो फर्म, boAT में निवेश किया है, भारतीय कंपनी ने आज घोषणा की। BoAt 2015 में स्थापित एक भारतीय उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड है जो इयरफ़ोन, हेडफ़ोन स्टीरियो, ट्रैवल चार्जर और प्रीमियम रग्ड केबल्स का विपणन करता है। इमेज मार्केटिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, जो BoAt के रूप में कारोबार करती है, को नवंबर 2013 में सह-संस्थापक समीर अशोक मेहता और अमिता गुप्ता द्वारा शामिल किया गया था।

क्वालकॉम द्वारा 50 करोड़ की फंडिंग, एक वित्तपोषण दौर का हिस्सा है जिसमें निजी इक्विटी फर्म वारबर्ग पिंकस से $100 मिलियन शामिल हैं। ऑडियो एक्सेसरीज़ फर्म ने कहा कि यह अपने उत्पादों को बेहतर बनाने के लिए निवेश का उपयोग करेगा। boAT ने ये भी जाहिर किया की वह वायरलेस हेडफ़ोन के लिए क्वालकॉम की चिप का उपयोग करेगा और संभावना है कि aptX codec को भी काम में लेगा जो क्वालकॉम ऑडियो उत्पादों के लिए बनाता है। निवेश क्वालकॉम की उद्यम शाखा - Qualcomm Ventures द्वारा किया गया है।

BoAt के हेडफोन्स खरीदने के लिए क्लिक करे

रिपोर्ट के अनुसार कंपनी का मूल्यांकन अब 2000 करोड़ रुपया है। भारतीय ऑडियो फर्म वर्तमान में वायरलेस ईयरफोन शिपमेंट के मामले में बाजार का नेतृत्व करता है। काउंटरपॉइंट रिसर्च के चौथे क्वार्टर के आंकड़ों के अनुसार, कंपनी के पास अभी भारत के बाजार में 30% हिस्सेदारी है। इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन के डेटा में कहा गया है कि भारत ने 2020 में वायरलेस ईयरबड्स के 11.6 मिलियन शिपमेंट देखे, जो कैलेंडर वर्ष में headphones के समग्र शिपमेंट के आधे से कम है।
आईडीसी की नवीनतम वर्ल्डवाइड क्वार्टरली डिवाइस ट्रैकर रिपोर्ट (Q4 2020) के अनुसार, भारतीय बाजार में अपनी स्थिति को मजबूत करने के अलावा, boAt वैश्विक रूप से 5 वां सबसे बड़ा पहनने योग्य ब्रांड बन गया है।

BoAt के स्पीकर्स खरीदने के लिए क्लिक करे


boAt ने पिछले कुछ वर्षों में तेजी से राजस्व वृद्धि हासिल की है - 100 प्रतिशत। पिछले वर्ष में, इसने अपनी मैनपावर को दोगुना कर दिया और बेंगलुरु में एक स्थानीय R&D Centre स्थापित किया। कंपनी ने वित्त वर्ष 2021 में ऑडियो श्रेणी में 20 से अधिक नए उत्पादों को लॉन्च करने के अलावा, स्मार्टवॉच जैसी नई श्रेणियों में भी विस्तार किया है।
इस वर्ष की शुरुआत में, BoAt ने वारबर्ग पिंकस के एक सहयोगी से लगभग 100 मिलियन डॉलर जुटाए थे। 

यह भी पढ़े: भारत का boAt दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा WEARABLE ब्रांड बना

SIGN UP FOR A NEWSLETTER