भोपाल

भोपाल में सिंधी पंचायत का फरमान, 5 मिनट से ज्यादा फोन पर बात न करें बेटियों के.....

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:48 AM GMT
भोपाल में सिंधी पंचायत का फरमान, 5 मिनट से ज्यादा फोन पर बात न करें बेटियों के.....
x
भोपाल में सिंधी पंचायत का फरमान, 5 मिनट से ज्यादा फोन पर बात न करें बेटियों के.....भोपाल। आये दिन पति तथा पत्नी के बीच बढ़ते विवाद के मामलो

भोपाल में सिंधी पंचायत का फरमान, 5 मिनट से ज्यादा फोन पर बात न करें बेटियों के…..

भोपाल। आये दिन पति तथा पत्नी के बीच बढ़ते विवाद के मामलो को देखते हुए भोपाल के सिंधी पंचायत ने एक कड़ा कदम उठाया हैं। पंचायत से जुडे सभी सिंधी समाज के लोगांे से कहा गया है कि वह यह ध्यान रखें कि वह बेटी के ससुराल जाने के बाद उससे फोन पर मात्र 5 मिनट और आवश्यकता के अनुसार काम से कम बात करें। सिंधी पंचायत ने यह निर्णय मामलों के जांच के बाद लिया है।


पंचायत से मिली जानकारी के अनुसार पति-पत्नी के बीच विवाद के हर माह 100 से ज्यादा प्रकरण आ रहे हैं। ऐसे में जब इन मामलों की जांच की गई तो ज्यादातर मामलो ंमें मायके पक्ष के लोगांे से ज्यादा बात करना असली वहज के तौर पर सामने आई। पंचायत ने एहतियात के तौर पर इस तरह का फरमान जारी किया गया है।

ल में सिंधी पंचायत का फरमान, 5 मिनट से ज्यादा फोन पर बात न करें बेटियों के.....

सड़क दुर्घटना में युवक की मौत, परिजनों ने नेशनल हाइवे किया जाम : REWA NEWS

आज के समय में सिंधी समाज के अलावा भी अन्य समाजों में भी यही हाल है। शादी के बाद बहू मयके में ज्यादा बात करती है। और हर छोटी से छोटी बात शेयर करती हैं। ऐसे में मायके पक्ष के लोग भी अपने हिसाब से स्मस्या सुधारने के लिए टिप्स जारी कर देते हैं वह भी आधी अधूरी जानकारी पर। परिणाम स्वरूप घर में व्यवस्था बनने के बजाय और अधिक बिगड जाती हैं।

इस सब कारणों को देखते हुए सिंधी पंचायत ने अपने समाज के लोगांे को सर्तक करते हुए फोन पर प्रतिदिन मात्र 5 मिनट ही बात करने की सलाह दी है। पंचायत ने लड़की के मायके पक्ष से कहा कि वह बेटी की शादी के दो साल पूरे होने तक फोन पर कम से कम बात करें। ऐसा करने से उनकी बेटी अपने ससुराल के माहौल में अपने को ढाल लेगी। केवल हालचाल जानने के लिए फोन करें।

जानकारी के अनुसार लोकस्तर पर गठित 28 सिंधी पंचायतों और सेंट्रल सिंधी पंचायत में पहुंचने वाले प्रकरणों की समीक्षा के बाद ये फैसला लिया गया है। समाज के मामलों को आपसी रजामंदी से निबटाने के उद्देश्य से सेंट्रल सिंधी पंचायत का गठन किया गया है जिसमें पांच सदस्य हैं। इन पांच सदस्यों में एक सीनियर वकील और मनोचिकित्सक भी होते हैं जो ऐसे मामलों को समाज के स्तर पर ही निपटाने का काम करते हैं.

दो दिवसीय प्रवास पर जबलपुर आयेंगे राष्ट्रपति, प्रस्तावित कार्यक्रम, व्यवस्था बनाने में जुटा अमला…: JABALPUR NEWS

फरार व ईनामी सब इंस्पेक्टर का नाम कोरोना वैक्सीनेशन में शामिल : SATNA NEWS

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story