अनूपपुर

Anuppur News : किताब खोलकर भी अपनी दक्षता प्रदर्शित नहीं कर सके शिक्षक, कैसे होगा छात्रों का भविष्य उज्जवल

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:46 AM GMT
Anuppur News : किताब खोलकर भी अपनी दक्षता प्रदर्शित नहीं कर सके शिक्षक, कैसे होगा छात्रों का भविष्य उज्जवल
x
अनूपपुर / Anuppur News । जब शिक्षक विद्वान होगा तभी छात्रों को सफलता हासिल होगी और वह अच्छी शिक्षा ग्रहण कर बुलंदियों को छू पाएगा। लेकिन बच्

Anuppur News : किताब खोलकर भी अपनी दक्षता प्रदर्शित नहीं कर सके शिक्षक, कैसे होगा छात्रों का भविष्य उज्जवल

अनूपपुर / Anuppur News । जब शिक्षक विद्वान होगा तभी छात्रों को सफलता हासिल होगी और वह अच्छी शिक्षा ग्रहण कर बुलंदियों को छू पाएगा। लेकिन बच्चों का भविष्य तैयार करने वाले शिक्षक ही असफल हैं तो बच्चों का भविष्य कैसे उज्जवल हो सकेगा। बताया जाता है कि शिक्षकों को दक्षता परीक्षा के दौरान विषयवार पुस्तक लेकर आने के निर्देश थे और परीक्षा कक्ष में पुस्तक से उत्तर ढूंढ़कर लिखना था। इसके बावजूद भी शिक्षक सफल नहीं हो सके। हाल ही में लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल द्वारा आयोजित शिक्षक दक्षता आंकलन परीक्षा में जिले के 216 शिक्षकों में से 75 शिक्षक अपनी दक्षता आंकलन में सही जवाब दे सके हैं। जिसे देखते हुए अब शिक्षण संचालनालय ने ऐसे अफसल शिक्षकों को नोटिस जारी कर कारण पूछा है और आगामी दक्षता परीक्षा में बैठने के निर्देश दिये गये हैं।

मिली जानकारी अनुसार लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल द्वारा दक्षता परीक्षा का आयोजन 3 एवं 4 जनवरी को किया गया था। दक्षता परीक्षा में बोर्ड परीक्षा में 40 प्रतिशत से कम अंक वाले शासकीय हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूलों से 10 शिक्षक को परीक्षा के लिये आमंत्रित किया गया था। जबकि उच्च माध्यमिक, माध्यमिक शिक्षक एवं कैचमेंट के माध्यमिक स्कूलों के 206 प्रधानाध्यापक, शिक्षक को शामिल किया गया। लेकिन 199 प्रधानाध्यापक, शिक्षक दक्षता आंकलन परीक्षा में सम्मिलित हुए। परीक्षा में 5 शिक्षक-शिक्षिक अनुपस्थित रहे। दक्षता के आए परिणाम में शासकीय हाई एवं हायर सेकंडरी स्कूलों के सभी 10 शिक्षकों ने 70 प्रतिशत से ज्यादा अंक हासिल किया।

यह भी पढ़े : Anuppur News : नोटों की गड्डी देखकर बदल गई नियत, बिजली कर्मचारी ने एटीपी मशीन के लाॅकर से उड़ाए 14 लाख रुपये…

जबकि माध्यमिक स्कूलों के लिए 4 जनवरी को आयोजित परीक्षा में शामिल 199 प्रधानाध्यापक, शिक्षक में से 124 प्रधानाध्यापक, शिक्षक 70 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त कर सफल हुए। शेष 66 शिक्षक 70 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त किया। फिर भी संचालनालय ने इन्हें आॅनलाइन प्रशिक्षण के लिये सुविधा प्रदान की है। वहीं 9 शिक्षक 50 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त किये हैं।

MP News : अभद्र टिप्पणी के बाद अब बंदुक लहराते नजर आए Anuppur News से प्रत्याशी बिसाहूलाल, यह है पूरा मामला..

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like करे

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story