General Knowledge

Vindhya Pradesh History : जब 35 रियासतों को जोड़कर बनाया गया था विंध्य प्रदेश..

Ankit Neelam Dubey
16 Feb 2021 6:45 AM GMT
Vindhya Pradesh History : जब 35 रियासतों को जोड़कर बनाया गया था विंध्य प्रदेश..
x
Vindhya Pradesh History in Hindi : जब 35 रियासतों को जोड़कर बनाया गया था विंध्य प्रदेश.. विंध्य प्रदेश की मांग आज से नहीं विगत कई दशकों से हो रही है।

Vindhya Pradesh History : जब 35 रियासतों को जोड़कर बनाया गया था विंध्य प्रदेश..

Vindhya Pradesh History in Hindi : विंध्य प्रदेश की मांग आज से नहीं विगत कई दशकों से हो रही है। मप्र के पूर्व विधान सभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी अपने जीवन काल में अलग विंध्य प्रदेश की मांग करते रहे। लेकिन वह सफल नहीं हो सके। लेकिन एक बार फिर विंध्य प्रदेश की मांग भाजपा के शासनकाल में भाजपा के ही विधायकों द्वारा किया जाने लगा है। मैहर विधायक नारायण तिवारी विंध्य प्रदेश को लेकर इस समय काफी एक्टिव है। राजनीती की बाते तो होती रहेगी लेकिन आज हम आपके लिए विंध्य प्रदेश का इतिहास ( Vindhya Pradesh History ) लेकर आये है। जो शायद आपको भी पता नहीं होगा।

ये भी पढ़ें - OPPO ने लांच किया K Series का शानदार 5G Smartphone, जानिए कीमत और फीचर्स

विंध्य प्रदेश का इतिहास Vindhya Pradesh History :

Vindhya Pradesh ( विंध्य प्रदेश ) भारत का एक पूर्व राज्य था। 23,603 वर्ग मील के क्षेत्र में फैला हुआ विंध्य प्रदेश । इसे 25 जनवरी 1950 को विंध्य रेंज के नाम पर विंध्य प्रदेश के रूप में नामित किया गया था, जो प्रांत के केंद्र के माध्यम से चलता था। राज्य की राजधानी रीवा थी। यह उत्तर प्रदेश से उत्तर और मध्य प्रदेश से दक्षिण की ओर स्थित है, और दतिया के एन्क्लेव, जो पश्चिम में थोड़ी दूरी पर है, मध्य भारत के राज्य से घिरा हुआ है । राज्यों के पुनर्गठन अधिनियम के बाद, 1956 में विंध्य प्रदेश को मध्य प्रदेश में मिला दिया गया।

यहाँ क्लिक करें : 35-65% off on Sportswear Adidas, Reebok, Puma and more

ऐसे हुआ था विंध्य प्रदेश ( Vindhya Pradesh ) का जन्म :

vindhya pradesh history in hindi

विंध्य प्रदेश राज्य का गठन 12 मार्च 1948 को हुआ था और नवगठित राज्य का उद्घाटन 4 अप्रैल 1948 को हुआ था। इसके गठन के बाद 35 रियासतों को विंध्य प्रदेश राज्य बनाने के लिए मिला दिया गया था ,जो थे रीवा ,पन्ना ,दतिया, ओरछा,अजयगढ़ ,बौनी , बरौंधा,बिजावर ,छतरपुर ,चरखारी ,मैहर ,नागोद समथर ,अलीपुरा ,बांका-पहाड़ी ,बेरी ,भैसुंडा (चौबे जागीर) ,बिहट ,बिजना ,धुरवाई, गररौली गौरीहार ,जसो ,जिग्नी,खनियाधाना ,कामता रजुला (चौबे जागीर) ,कोठी ,लुगासी ,नाइगावां रीबाई ,पहरा ,पालदेओ ,सरिला ,सोहावल ,तारोन ,तोरी-फतेहपुर।

यह भी पढ़े: Moto G40 Fusion की बिक्री भारत में शुरू, देखे स्मार्टफोन पर चल रहे ऑफर्स, स्पेसिफिकेशन्स

25 जनवरी 1950 को 10 पूर्ववर्ती रियासतों, अर्थात्, बिहट, बांका पहाड़ी, ब्योनी, बेरी, बिजन, चरखारी, जिग्नी, समथर, सरीला और तोरी-फतेहपुर को उत्तर प्रदेश और मध्य भारत में स्थानांतरित कर दिया गया। विंध्य प्रदेश, मध्य भारत और भोपाल राज्य के साथ मिलकर 1 नवंबर 1956 को मध्य प्रदेश में मिला लिया गया।

गठन के बाद, राज्य को दो डिवीजनों में विभाजित किया गया था, जिसे आगे 8 जिलों में विभाजित किया गया था।बुंदेलखंड डिवीजन के अपने मुख्यालय के साथ अबगांव में निम्नलिखित 4 डिस्ट्रीरी शामिल थे ,पन्ना जिला ,छतरपुर जिला ,टीकमगढ़ जिला ,दतिया जिला।

रीवा में अपने मुख्यालय के साथ बघेलखंड डिवीजन में निम्नलिखित 4 जिले शामिल थे: रीवा जिला ,सतना जिला ,सीधी जिला ,शहडोल जिला।

यहाँ क्लिक करें : Amazon Hot Deals

Ankit Neelam Dubey

Ankit Neelam Dubey

    Next Story