मध्यप्रदेश में आ रही कोरोना वैक्सीन को लेकर CM SHIVRAJ ने खोला मोर्चा, कहा कुछ ऐसा की सुनकर आप हो जाएंगे...

मध्यप्रदेश में आ रही कोरोना वैक्सीन को लेकर CM SHIVRAJ ने खोला मोर्चा, कहा कुछ ऐसा की सुनकर आप हो जाएंगे…

भोपाल मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में आ रही कोरोना वैक्सीन को लेकर CM SHIVRAJ ने खोला मोर्चा, कहा कुछ ऐसा की सुनकर आप हो जाएंगे…

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (SHIVRAJ SINGH CHAUHAN) ने कहा है कि कोरोना टीकाकरण के लिए मध्यप्रदेश पूरी तरह तैयार है। मध्य प्रदेश में 16 जनवरी को 302 स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण प्रारंभ होगा। प्रथम चरण में कोरोना वारियर्स एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके लगाए जाएंगे, जिनकी संख्या लगभग 4 लाख 16 हजार है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कोरोना के दोनों वैक्सीन ‘कोवीशील्ड’ एवं ‘कोवैक्सीन’ पूरी तरह सुरक्षित एवं विश्व में अभी तक तैयार किए गए कोरोना वैक्सीन में सर्वश्रेष्ठ हैं। ये शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करते हैं तथा एंटीबॉडीज बनाते हैं। इन्हें लगवाने में किसी भी प्रकार का संदेह नहीं होना चाहिए। भारत के वैज्ञानिक समूह ने भी इस बात को प्रमाणित किया है। इस संबंध में कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का भ्रम अथवा अफवाह न फैलाए।

प्रधानमंत्री श्री मोदी का अभिनंदन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भारत में कोरोना महामारी को नियंत्रित करने में अद्भुत एवं अभूतपूर्व कार्य के लिए सारी दुनिया प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सराहना कर रही है। मैं उनका हार्दिक अभिनंदन करता हूं। कोरोना वैक्सीन लगाए जाने का अभियान विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है जो भारत में प्रारंभ हो रहा है।

मध्यप्रदेश में आ रही कोरोना वैक्सीन को लेकर CM SHIVRAJ ने खोला मोर्चा, कहा कुछ ऐसा की सुनकर आप हो जाएंगे...

वैक्सीन डिलीवरी के लिए कोविन पोर्टल

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वैक्सीन डिलीवरी के लिए भारत सरकार द्वारा कोविन पोर्टल बनाया गया है, जो हमारी आईटी क्षमता का श्रेष्ठ उदाहरण है। इससे संपूर्ण टीकाकरण कार्य की अच्छी मॉनिटरिंग भी होगी।

राज्य नियंत्रण कक्ष एवं कमांड सेंटर

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना टीकाकरण के लिए राज्य नियंत्रण कक्ष और कमांड सेंटर की स्थापना की गई है। साथ ही हर जिले तथा ब्लॉक स्तर पर भी कार्य की निगरानी के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जा रहे हैं।

रीवा में 18 से 35 वर्ष तक के बेरोजगार युवाओ के लिए रोजगार का मौका, शामिल होंगी 22 कंपनियां..

टू वे कम्युनिकेशन सिस्टम

16 जनवरी को वैक्सीनेशन के लॉन्च के अवसर पर जेपी अस्पताल भोपाल और एमजीएम मेडिकल कॉलेज इंदौर में इवेंट की वेबकास्टिंग के लिए विशेष टू वे कम्युनिकेशन सिस्टम होगा।

सभी तैयारियां पूर्ण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सभी संबंधित को प्रशिक्षण, कोल्ड चैन, वैक्सीन लॉजिस्टिक, ड्राई रन आदि सारे कार्य पूरे कर लिए गए हैं।

राज्य स्तर के स्टोर्स

कोरोना वैक्सीन के भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में राज्य स्तर के स्टोर्स बनाए गए हैं, जहां वैक्सीन प्राप्त करने की पूरी तैयारी कर ली गई है। वैक्सीन प्राप्त होने के 24 घंटे के भीतर सभी जिला टीका केंद्रों में उसे ले जाने की व्यवस्था भी कर ली गई है।

1149 टीकाकरण स्थल

जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, नागरिक अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, तथा चयनित निजी संस्थानों में टीकाकरण का कार्य किया जाएगा। कुल 1149 टीकाकरण स्थल चयनित किए गए हैं। टीकाकरण के लिए इतने ही दल बनाए गए हैं। प्रत्येक दल में 4 वैक्सीनेशन ऑफिसर रहेंगे, जिनमें 2 एएनएम एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा एक आशा कार्यकर्ता होगी।

भोपाल पहुंची उम्मीदों की कोरोना वैक्सीन, ‘टीका रथ’ से होगी बाकी जिलों में सप्लाई..

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *