मध्यप्रदेश पूरी तरह तैयार : ऐसे लगेगी आपको कोरोना वैक्सीन, 16 जनवरी को 302 केंद्रों पर चालू होगा टीकाकरण

मध्यप्रदेश पूरी तरह तैयार : ऐसे लगेगी आपको कोरोना वैक्सीन, 16 जनवरी को 302 केंद्रों पर चालू होगा टीकाकरण

मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश : ऐसे लगेगी आपको कोरोना वैक्सीन 16 जनवरी को 302 केंद्रों पर चालू होगा टीकाकरण

  • पहले चरण में कोरोना वारियर्स व फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगाए जाएंगे टीके
  • मध्यप्रदेश में 16 जनवरी को 302 केंद्रों पर चालू होगा टीकाकरण
  • पूरी तरह सुरक्षित हैं कोरोना के वैक्सीन : मुख्यमंत्री चौहान

मुख्यमंत्री Shivraj Singh Chouhan ने कहा है कि कोरोना टीकाकरण के लिए मध्यप्रदेश पूरी तरह तैयार है। मध्य प्रदेश में 16 जनवरी को 302 स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण प्रारंभ होगा। प्रथम चरण में कोरोना वारियर्स एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके लगाए जाएंगे, जिनकी संख्या लगभग 4 लाख 16 हजार है।

चौहान ने कहा है कोरोना के दोनों वैक्सीन ‘कोवीशील्ड’ एवं ‘कोवैक्सीन’ पूरी तरह सुरक्षित एवं विश्व में अभी तक तैयार किए गए कोरोना वैक्सीन में सर्वश्रेष्ठ हैं। ये शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करते हैं तथा एंटीबॉडीज बनाते हैं। इन्हें लगवाने में किसी भी प्रकार का संदेह नहीं होना चाहिए। भारत के वैज्ञानिक समूह ने भी इस बात को प्रमाणित किया है। इस संबंध में कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का भ्रम अथवा अफवाह न फैलाएं।

वैक्सीन डिलीवरी के लिए कोविन पोर्टल

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वैक्सीन डिलीवरी के लिए भारत सरकार द्वारा कोविन पोर्टल बनाया गया है, जो हमारी आईडी क्षमता का श्रेष्ठ उदाहरण है। इससे संपूर्ण टीकाकरण कार्य की अच्छी मॉनिटरिंग भी होगी।

राज्य नियंत्रण कक्ष एवं कमांड सेंटर

चौहान ने कहा कि कोरोना टीकाकरण के लिए राज्य नियंत्रण कक्ष और कमांड सेंटर की स्थापना की गई है। साथ ही हर जिले तथा ब्लॉक स्तर पर भी कार्य की निगरानी के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़े : WhatsApp पिक्चर मैसेज क्रियेटिंग प्रतियोगिता, घर बैठे 10,000 रूपए जितने का मौक़ा

मध्यप्रदेश में 16 जनवरी को 302 केंद्रों पर चालू होगा टीकाकरण,ऐसे लगेगी आपको कोरोना वैक्सीन

टू वे कम्युनिकेशन सिस्टम

16 जनवरी को वैक्सीनेशन के लॉन्च अवसर पर जेपी अस्पताल भोपाल और एमजीएम मेडिकल कॉलेज इंदौर में इवेंट की वेबकास्टिंग के लिए विशेष टू वे कम्युनिकेशन सिस्टम होगा।

सभी तैयारियां पूर्ण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सभी संबंधित को प्रशिक्षण, कोल्ड चैन, वैक्सीन लॉजिस्टिक, ड्राई रन आदि सारे कार्य पूरे कर लिए गए हैं।

1149 टीकाकरण स्थल

कोरोना वैक्सीन के भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में राज्य स्तर के स्टोर्स बनाए गए हैं, जहां वैक्सीन प्राप्त करने की पूरी तैयारी कर ली गई है। वैक्सीन प्राप्त होने के 24 घंटे के भीतर सभी जिला टीका केंद्रों में उन्हें ले जाने की व्यवस्था भी कर ली गई है।जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, नागरिक अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, तथा चयनित निजी संस्थानों में टीकाकरण का कार्य किया जाएगा। कुल 1149 टीकाकरण स्थल चयनित किए गए हैं। टीकाकरण के लिए इतने ही दल बनाए गए हैं। प्रत्येक दल में 4 वैक्सीनेशन ऑफिसर रहेंगे, जिनमें 2 एएनएम एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा एक आशा कार्यकर्ता होगी।

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official करिये Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: 

Facebook WhatsApp Instagram Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *