रेलवे स्टेशन के बाहर मृत मिले कई कबूतर, कुत्तों ने नोचा और उठाकर ले गए

सतना में फिर मिले मृत कौए, लिये गये सेम्पल, मृत कौओं को खा रहे थे कुत्ते

मध्यप्रदेश सतना

सतना में फिर मिले मृत कौए, लिये गये सेम्पल, मृत कौओं को खा रहे थे कुत्ते

सतना। प्रदेश के कई जिलों में पक्षियों में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो चुकी है लेकिन अब यह खतरा श्वानों पर भी हो सकता है। इस प्रकार की पुष्टि अभी तो कहीं भी नहीं हुई है लेकिन आशंका जरूर बनी हुई है। दरअसल सतना जिले के मैहर में सिंधी कॉलोनी में शुक्रवार को तीन कौए मरे हुए पाए गए थे लेकिन विडंबना यह थी कि इन कौओं को गली में घूमने वाले कुत्ते अपना निवाला बना रहे थे।

सतना में फिर मिले मृत कौए, लिये गये सेम्पल, मृत कौओं को खा रहे थे कुत्ते

इस मामले में स्थानीय पशुपालन विभाग के अधिकारी भी जांच के लिए पहुंचे और कौओं को कब्जे में लेकर सैंपल के लिए भोपाल लैब भेजा गया है। वहीं लोगों में बर्ड फ्लू की दहशत तब और बढ़ गई जब श्वानों को कौए खाते देखा गया। बताया जा रहा है कि अगर बर्ड फ्लू इन कौओं में पाया गया तो श्वानों के लिए भी खतरा बढ़ गया है।

परशुराम आश्रम पहुंचे पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ल, सनकादिक महाराज से लिया आशीर्वाद

पिछले 24 घंटे में जिले में सात कौए मृत मिले हैं। मामले में उप संचालक पशु चिकित्सा का कहना है कि फिलहाल जिले में बर्ड फ्लू की संभावना कम है क्योंकि अब तक यहां पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है। वहीं मृत कौओं को श्वानों के खाने के बाद उनमें संक्रमित की संभावना तब हो सकती है जब कौओं में फ्लू रहा हो।

मृत कौओं के सेम्पल लिये गये

शहर के भरहुत नगर में स्थित डॉ. सतेंद्र सिंह के घर के पास कौए मृत मिले जिससे कालोनीवासियों में भी बर्ड फ्लू की दहशत बढ़ गई है। वहीं जिले के मझगवां में पवरिया बाबा आश्रम के पास भी दो कौए मृत अवस्था में मिले हैं। जिले में मृत मिल रहे कौवों के सैंपल विभाग इकट्ठा कर रहा है।

Covaxin टीका लगवाने वाले वाॅलंटियर दीपक की मौत पर मचा बवाल

साथ ही लोगों को भी पशु चिकित्सा विभाग ने अलर्ट किया है और निर्देश दिए गए हैं कि कहीं भी अगर कौए व अन्य पक्षियों की अधिक संख्या में मौत होती है तो इसकी जानकारी तुरंत शासन को भेजें। वहीं इस संदर्भ में सभी विभागों को भी निर्देश दिए गए हैं।

MP : रुपयों से भरा बैग पार, थाने पहुंच कर किसान ने दर्ज करवाई रिर्पोट

डा. राजेश कुमार मिश्रा उपसंचालक पशु चिकित्सा का कहना है कि अगर मृत कौए को कुत्तों ने खाया है और कौए में बर्ड फ्लू की पुष्टि होती है तो संभवतः कुत्ते भी संक्रमित हो सकते हैं। हालांकि इसकी पुष्टि अब तक नहीं हुई है लेकिन इससे इन्कार नहीं किया जा सकता है। जिले में शासन से मिल रहे निर्देशों का पालन किया जा रहा है और मृत पक्षियों के सैंपल जांच के लिए भोपाल लैब लगातार भेजे जा रहे हैं।

मुक्त हुए मध्य प्रदेश के कटनी जिले के 52 मजदूर, महाराष्ट्र के सोलापुर में थे बंधक

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *