corona vaccination in madhya pradesh आज से मध्यप्रदेश के सभी जिलों में शुरू हुआ कोरोना का वेक्सिनेशन, जानिए कैसे आप तक पहुंचेगी वैक्सीन

आज से मध्यप्रदेश के सभी जिलों में शुरू हुआ कोरोना का वेक्सिनेशन, जानिए आप तक कैसे पहुंचेगी वैक्सीन

मध्यप्रदेश राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

corona vaccination in madhya pradesh / भोपाल। मध्यप्रदेश लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी (Madhya Pradesh Public Health and Family Welfare Minister Dr. Prabhuram Chaudhary) ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की सतत निगरानी में प्रदेश के सभी 52 जिलों में corona vaccination की तैयारियां पूरी कर ली गई है।

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

डॉ. चौधरी गुरूवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राष्ट्रीय ड्राय रन तैयारियों संबंधी आयोजित वर्चुअल बैठक में भाग ले रहे थे। उन्होंने कहा कि वेक्सिनेशन के लिए तैयार कोविन प्लेटफार्म बहुत अच्छा है।

corona vaccination in madhya pradesh आज से मध्यप्रदेश के सभी जिलों में शुरू हुआ कोरोना का वेक्सिनेशन, जानिए कैसे आप तक पहुंचेगी वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश में कोविड-19 के लिए वेक्सिनेशन के पूर्व रिहर्सल के तौर पर तैयारियों को परखने भोपाल में 2 जनवरी के सफल आयोजन के बाद अब 8 जनवरी को प्रदेश के शेष सभी 51 जिलों में ड्राई रन का आयोजन किया जा रहा है।

रक्षा मंत्री से राजेंद्र शुक्ला ने की मुलाकात,जमीन के लिये रखा प्रस्ताव- Rewa News

उन्होंने बताया कि प्रदेश में 4 स्थानों भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और इंदौर में कोल्ड चैन स्टोर तैयार किया है। पहले इन स्टोर में स्वीकृत वैक्सीन का भंडारण होगा। यहां से वैक्सीन को संभाग, संभाग से जिलों और जिलों से पीएचसी में बनाए गए कोल्ड चैन स्टोर में भेजा जायेगा। यहां से वैक्सीन सीधे टीकाकरण केन्द्र पर पहुंचाई जायेगी। जहां पर पहले से रजिस्टर्ड व्यक्तियों का टीकाकरण किया जायेगा।

पहले चरण में हेल्थ वर्करों का होगा कोरोना का वेक्सिनेशन

पहले चरण में सभी हेल्थ वर्कर का टीकाकरण होगा। प्रदेश में ऐसे हेल्थ वर्कर की संख्या 4 लाख है। इनको कोविन प्लेटफार्म पर रजिस्टर्ड किया गया है। स्वास्थ्य कार्यकर्ता को जिस दिन और जिस समय वैक्सीन लगाया जाना है, उसको कोविन प्लेटफार्म के माध्यम से उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के द्वारा सूचना दी जायेगी।

MP Budget 2021-22 : CM, मंत्री और अधिकारी बस नहीं, आम लोग भी दें सुझाव : शिवराज सिंह चौहान

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश में कोविड वैक्सीन के लिए प्रस्तावित सभी टीकाकरण केन्द्र पर कोविड-19 के प्रोटोकाल को ध्यान में रखते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं कर ली गई है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने समय पर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई भी दी।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Tagged

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *